क्या आपको पता है क्रिकेट के ये 10 दिलचस्प नियम - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 23 May 2019

क्या आपको पता है क्रिकेट के ये 10 दिलचस्प नियम

हेल्लो दोस्तों आज हम बात करेंगे क्रिकेट के वो 10 दिलचस्प नियम जो की आपको शायद ही पता होगा, क्रिकेट हमारे देश में काफी मशहूर गेम है, हर गली-महोल्ला में क्रिकेट खेलते आपको मिल जायेंगे.
ये गेम एक ऐसा गेम है जिसको बच्चे से लेकर बूढ़े भी काफी पसंद करते है, जो लोग क्रिकेट प्रेमी होंगे उसको शायद ये नियम पता होंगे.


क्रिकेट में एसे मजेदार रूल्स है जो आपको पता नहीं होगा, या तो बहुत कम लोगो को ही पता होगा. यु देखा जाये तो कभी कबर ही ये रूल्स को फोलो करने का समय आता है.
वर्तमान में टोटल 42 कानून है जो क्रिकेट के खेल के विषय में जानकारी देते थे, एमसीसी करके इंग्लेंड के लन्दन में एक क्लब है पर ये खेल का पूरा अधिकार उसके पास नहीं है, अभी के टाइम पर एमसीसी क्रिकेट के नियमो का कॉपीराइट अपने पास बरक़रार रखे हुए है और हा ये सब नियमो का एमसीसी ही सुधार-बदल कर सकते है.

तो आईये जानते है एसे टॉप 10 रूल्स के बारे में जो की आप नहीं जानते




 Helmet Connection – केच पकड़ते वक्त अगर बोल फील्डर के कोई भी प्रोटेक्टिव चीज जैसे की पेड़, हेलमेट, से बोल टकराती है तो बेस्टमेन को आउट नहीं दिया जाता.
 Lost Boll – अगर मैच के दौरान बोल कही खो जाये तो फील्डिंग टीम लॉस्ट बोल की अपील कर सकती है और ऐसी स्थिति में बोल को डेड मन जायेगा पर बेस्टमेन ने जो रन उस बोल पे लिए थे वो रन उसको मिल जायेंगे.
 TimeOut-  मैच के दौरान अगर खेलाडी का विकेट गिर जाता है और दूसरा खिलाडी 3 मिनट के अंदर क्रीज़ पर नहीं पहुच पाता तो फील्डिंग टीम के अपील करने पर उसे आउट दिया जा सकता है.
 Handing Boll – जब कोई बेस्टमेन जानबुजकर आउट होने से बचने के लिए बोल को हाथ से दूर करता है तो उसे हेंडलिंग द बोल के नियम के अनुसार आउट दे दिया जाता है.


 Out time- No Betting No Fielding – अगर कोई खिलाडी इंजरी के कारन जितने टाइम ग्राउंड से बहार रहता है उतने टाइम तक वह बेटिंग या बोलिंग नहीं कर सकता है.
 Run From Wicket Keeper Helmet – जब बेस्टमेन के शॉट से बोल निकलती है और विकेट के पीछे रखे विकेटकीपर के हेलमेट से टकरा जाती है तो बेस्टमेन को एक्स्ट्रा 5 रन मिलते है.
 Retired Out – अगर कोई बेस्टमेन अंपायर की परमिशन के बिना रिटायर आउट होता है तो उसे रिटायर आउट मानलिया जाता है.


 Umpires Premission – अगर कोई भी खिलाडी अंपायर की परमिशन के बिना चोटिल या तो फिर किसी दुसरे कारन सर ग्राउंड से बाहर जाता है तो बेटिंग टीम को 5 रन एक्स्ट्रा दिए जाते है.
 No Appeal No Out – दोस्तों आपने कई बार देखा होगा की जब भी कोई बेस्टमेन विकेट के पीछे केच आउट होगा या तो LPW आउट होगा तो फील्डिंग टीम अपील करती है तो ये नियम अगर फील्डिंग टीम अपील नहीं करती है तो अंपायर आउट नही दे सकता है.
➓ Spider Cam-  अगर कोई बेस्टमेन के शॉट मरने के बाद स्पाइडर केम से टकरा जाती है तो उस बोल को डेड माना जाता है पर बेस्टमेन को कोई रन नहीं मिलेगा.

1 comment:

  1. The wonderful and delicious india cricket team is every person eagle to achieve the goal. Some time to get lot of effort make man perfect look like boom lift access in top.

    ReplyDelete

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा