Loan Kaise Le: Pradhan Mantri Mudra Yojana लोन केसे ले : प्रधान मंत्री मुद्रा योजना - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 1 October 2017

Loan Kaise Le: Pradhan Mantri Mudra Yojana लोन केसे ले : प्रधान मंत्री मुद्रा योजना

supportmeyaar




दोस्तों आज में आपको बताने जा रहा हु की लोन केसे ले?

आज इंडिया में बेरोजगारी ही सबसे बड़ा प्रॉब्लम है, इस प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधान मंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की है जिससे बेरोजगार छोटे बिज़नस के लिए आसानीसे लोन पा सकते है.

तो फ्रेंड्स आजका हमारा टॉपिक है की प्रधान मंत्री मुद्रा योजना का लाभ केसे उठाया जाये, तो आइये जानते है की लोन केसे ले.


MUDRA (mudra Units Development & Refinance Agency)
ये योजना 18 अप्रैल 2015 को चालू किया था. ये योजना को लागु करने का उदेश्य था की इंडिया में कोई भी बेरोजगार न रहे और सब अपना बिज़नस कर सके. ताकि इंडिया में गरीबी का प्रमाण घट सके, अगर आप भी अपना बिज़नस आगे बढ़ाना चाहते हो तो ये योजना आपके लिए ही बनी है.


तो सबसे पहले जानते है की इस योजना के बारेमे  ये लोन इंडियन सिटीजन ले सकता है और वो भी एकदम कम इंटरेस्ट पर, आप ये योजना के तहत 10 लाख तक का लोड ले सकते है

प्रधान मंत्री योजना के फायदे :
  1. आप ये लोन लेकर अपने बिज़नस को तेजी से आगे बढ़ा सकते हो और दुसरे लोगो को भी रोजगार दे सकते हो और बहुत सारे लोगो इस योजना से जुड़ रह है.
  2. जब हम कुछ नहीं कर पाते और बेकार बेठे होते है तो हमारे अंदर का मोटिवेशन कम हो जाता है तो ये योजना हमें इंस्पायर भी करती है ताकि हम आगे बढ़ सके.
  3. अगर आपके अंदर एक जूनून है पैसा कमाने का और आपके पास बिज़नस करने के लिए पैसा नहीं है तो ये योजना हमारे बहुत काम की है.
  4.  जब कोई आदमी अक अच्छा बिज़नस करेगा तो अच्छा कमाएगा जिससे वो सरकार को टेक्स देगा और टेक्स देने से देश की कंडीशन में भी काफी सुधार आएगा और हमारे देश की आर्थिक स्थिति भी सुधरने लगेगी.
 लोन केसे ले और बिज़नस के से स्टार्ट करे.
आप लोन लेने से पहले ये जान ले की लोन किनको और कितने तक का मिल सकता है.
ये लोन 3 कैटेगिरी में मान्य है तो आइये जानते है की लोन किनको मिल सकता है.

  1. शिशु: ये केटेगरी वालो को 50,000 तक का लोन मिल सकता है, ये केटेगरी में वो सब लोग आते है जो पूरी तरह से unemployed है मतलब की पूरी तरह से बेरोजगार हो.
  2. किशोर: अगर आप ये केटेगरी में आते है तो आपको 50,000 से 5 लाख तक का लोन मिल सकता है ये केटेगरी में वो सब लोग आते है जो स्मोल बिसिनेस करना चाहते है.
  3. तरुण: अगर आप ये केटेगरी में आते है तो आपको 5 लाख से लेकर 10 लाख तक का लोन मिल सकता है, ये केटेगरी में वो लोग आते है जो मिडल बिज़नस कर न चाहते है.

तो दोस्तों आप भी प्रधान मंत्री योजना से लगाव रखते हो और 10 लाख का लोन पाना चाहते हो तो आपको अपने बैंक में जाना होगा और आपके पास जरुरी कारन होना चाहिए – अगर आपके पास कोई कारन नहीं है तो आपको कुछ भी नहीं मिलेगा.

आपको अपने सरे डाक्यूमेंट्स साथ रखने होगे ताकि जरुर पड़ने पर आप वहा टाइम पर सबमिट करवा सके. अगर आपको ये योजना क लाभ उठाना है तो सोचिये मत और चले जाइये बैंक में

अगर आप कुछ और जानना चाहते है तो आप प्रधान मंत्री की मुद्रा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये......

अगर आपके पास भी कोई जानकारी है तो हमसे जरूर शेयर करे हमारा मेल है: Hindimekahe@gmail.com

अगर कोई प्रॉब्लम आती है तो आप निचे कमेंट में जरूर लिखे. 

नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है  hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.



2 comments:

  1. हमेशा की तरह एक और बेहतरीन लेख ..... ऐसे ही लिखते रहिये और मार्गदर्शन करते रहिये ..... शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। :) :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. हमारी साईट पर विजिट करने के लिए आप का भी बहुत बहुत धन्यवाद :-bd

      Delete

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Loading...