इन लोगों की बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, भगवान शिव ने पार्वती को बताया था - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 6 January 2018

इन लोगों की बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, भगवान शिव ने पार्वती को बताया था

दोस्तों क्या आपको पता भी है की ये लोगो की  बातों पर आपको कभी भी ध्यान नही  देना है, क्या आप जानते  है की वो क्या  बातें है, इन  बातों को भगवन शिव ने भी पार्वतीजी को बोलथा की कभी भी ये बातो पर आपको ध्यान देने की जरुरत नहीं है देवी. तो वो क्या थी बातें चलिए आज हम आपको बताते है.

supportmeyaar

दर्हसल ये  बातों का जिक्र श्रीराम चरित मानस में दिया गया है और तुलसीदास जी ने बताया है की एक प्रसंग में भगवान शिव पार्वतीजी को  बाते बताते है और कहते है की देवी कभी भी आपको या फिर किसी भी मनुष्यको इन बातों के उपर ध्यान नहीं दिया जाये तोही अच्छा है हमारे लिए क्युकी इसका जवाब हमारा अपमान हो सके एसा अपमानजनक जवाब आ सकता है सामने से, तो आईये जानते है वो क्या थी  बातें.


जो वक्ति वायु रोग से यानि की गेस से पीड़ित है उसे पेट में भयंकर पेट दर्द होता है और उस इन्सान को सोचने समजने की अवस्था में उसका दिमाग नहीं होता, तो हामे एसे वायु पीड़ित लोगो से बचके रहना है, क्युकी वो वक्ति उस समय कुछ भी बोल सकता है इसीलिए हमें उससे बाख कर रहना है.


अगर कोई इन्सान पागल हो जाये और उसकी समाज शक्ति ख़त्म हो जाये तो वो आदमी हमारी बातों का सीधे-सीधा जवाब नहीं देता तो हमें ऐसे लोगो से भी बचना चाहिए.

अगर कोई इन्सान मोह माया में फसा हुआ है तो उससे हमें दूर रहना है.

जो इन्सान स्वार्थी है उससे हमें दूर रहना है, क्युकी स्वार्थ की कोई गति नहीं होती स्वार्थ में इन्सान कुछ भी बोल सकता है, जिससे हमारा अपमान होता है.

जो जूठा अहंकार करता है उस व्यक्ति से हमें बचकर रहना है, क्युकी अहंकार मानव जाती का सबसे बड़ा शत्रु है.

जो इन्सान दुसरो को छोटा समजता है उससे भी हमें दूर रहना है, क्युकी अगर कोई इन्सान हमको छोटा समाजता है तो वो हमें समाज में कही भी निचा दिखने के लिए कुछ भी बोल सकता है या कर सकता है.

अगर कोई भी वक्ति नशे में धुत होता है तो उससे उस अवस्था में बात करना बिलकुल ही उचित नहीं है, क्युकी जब वक्ति नशे में होता है तो उस का अपने पर कोई नियंत्रण नहीं रहता है और उसको कुछ पता नहीं चलता है की उसको क्या बोलना चाहिए और क्या नहीं बोलना है इस लिए हमें एसे लोगो से बचना चाहिए.

तो फ्रेंड्स आप भी ये लोगो से दूर रहिये क्यों की आपको भी तो इससे बचना है. 

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा