भारत की इन जगहों पर आपका प्रवेश प्रतिबंधित है , लेनी पड़ती है विशेष परमिशन - SupportMeYaar.Com

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Friday, 31 March 2017

भारत की इन जगहों पर आपका प्रवेश प्रतिबंधित है , लेनी पड़ती है विशेष परमिशन

दोस्तों हम भारत देश में रहते है, क्या आपको लगता है की हमारे देश की कुछ जगह पर हमें इनर लाइन परमिट ले कर जाना पड़ता है. शायद ही आप ऐसी जगह के बारे में जानते होंगे, अगर नहीं जानते है तो आइये हम आपको बता देते है की वो जगह हमारे भारत देश में कहा पर है. तो सबसे पहले ये जानते है की इनर लाइन परमिट क्या है.


क्या है इनर लाइन परमिट (What is Inner Line Permit)

इनर लाइन परमिट भारत का अधिकारिक यात्रा दस्तावेज है, जिसमे देश के लोग और विदेशो के लोगो को प्रोटेक्टेड एरिया में जाने के लिए एक परमिट लेनी पड़ती है और ये परमिट समय सीमा और कुछ लोगो के लिए ही मान्य की जाती है. ये परमिट हमारे देश में सिर्फ तिन राज्यों – अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नागालेंड में ही लागु है.


चांगु लेक, सिक्किम

चांगू लेक सिक्किम में है और ये टूरिस्ट की सबसे पसंदीदा जगह है, सर्दियों में इस झील का पानी पूरी तरह से जम जाता है. पर यहाँ पर आपको जाने के लिए इनर लाइन परमिट लेने की जरुरत पड़ती है.

कोहिमा, नागालेंड

पहाड़ की ऊँची छोटी पर बसा हुआ कोहिमा भारत के राज्य नागालेंड की राजधानी है, जहा पर अंगामी नागा जनजाति की भूमि है, यहाँ पर जाने के लिए भी आपको इनर लाइन परमिट की जरुरत है, वैसे हम आपको बतादे के इसे एशिया के स्विट्जरलैंड से भी जाना जाता है.


लोकतल लेक, मणिपुर



लोकतल लेक भारत के मणिपुर राज्य में है, यहाँ पर सबसे बड़े साफ़ पानी के रूप में लेक है, यहाँ पर कई जगह पर भूखंड के तैरते हुए टुकड़े दिखाई देते ही, जिसे अंदर पानी भरा हुआ होता है. इस टुकडो को फुम्दी के नाम से जाना जाता है, ये टुकड़े मिट्टी, पेड़ पौधो को मिलकर बना है. इस झील को देखने के लिए कई लोग आते है, और इस झील को देखने के लिए भी इन लाइन परमिट लेने की जरुरत पड़ती है.


जीरो, अरुणाचल प्रदेश


यहाँ पर भी जाने के लिए इनर लाइन परमिट लागु किया गया है, यहाँ पर भी टूरिस्ट घुमने आते है, इसमें जीरो वैली सबसे मन-पसंद जगह है लोगो की. इसको वल्द हेरिजेट साइट्स में भी गिना जाता है. यहाँ पर जाने से पहले एक बात आपको जानने की जरुरत है की यहाँ पर आपातानी ट्राइब से जुड़े लोग रहते हैं।

आइजोल, मिजोरम

आइजोल मिजोरम की राजधानी है और यहाँ पर भी शानदार सबसे खुबसूरत प्लासिस है, जिसको देखने के लिए दुनिया भर के लोग आते है. यहाँ पर हिल स्टेशन, म्यूजियम, और भी बहुत कुछ देखने लायक है पर यहाँ पर भी इनर लाइन परमिट लागु है.



नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है  hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.


No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा