इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करे How To Join Indian Army - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 25 April 2017

इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करे How To Join Indian Army

इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करे How To Join Indian Army
हेल्लो फ्रेंड्स आज का हमारा ये आर्टिकल है उन लोगो के लिए जो इंडियन आर्मी ज्वाइन करना चाहते है. आज हम इस आर्टिकल में आपको पुरे विस्तार से बताएँगे की इंडियन आर्मी को कैसे ज्वाइन कर सकते है.


इंडियन आर्मी को ज्वाइन करने के लिए आपको कम से कम 12 पास या फिर ग्रेजुएट होना बहुत जरुरी है.

इंडियन आर्मी के बारे में महत्वपूर्ण बातें जिससे आपको इंडियन आर्मी ज्वाइन करने में काफी हद तक मदद करेंगी.


12th पास होने के बाद ज्वाइन हो सकते हो.

अगर आपने इंटरमीडिएट कर लिया है तो आप permanent Commission Officer के रूप में तो आप कमीशन की तारीख से मतलब की 20 वर्ष से उपर हो तो आप इसके लिए apply कर सकते हो, और इस प्रक्रिया के द्वारा आप इंटरमीडिएट करने के बाद निचे दिए हुए पद पर आवेदन कर सकते हो.

इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करे How To Join Indian Army

नवल अकादमी  (NAVAL ACADEMY)
नवल अकादमी जो की Ezhimala, Kerala में स्थित है. और यहाँ पर Sports facilities, art infrastructure, computer aided और indoor swimming pools ये सभी की ट्रेनिंग दी जाती है.


राष्टीय रक्षा अकादमी (NDA)
राष्ट्रिय रक्षा अकादमी में भारती के लिए छात्र इंटरमीडिएट कर चुके है वो यहाँ पर आवेदन कर सकते है, NDA कैंडिडेट को यहापर कुल मिलकर तिन सर्विस करनी होती है, जो की Army, Navy और Air Forces के नाम से जानी जाती है, जिसके लिए आप योग्य माने जाते है उसमे से आपको कोई भी एक का चयन करना होता है, और इसमें आप एकबार कोई भी चुन लेते है तो बाद में कोई भी बदलाव नहीं कर सकते.


10+2 टेक प्रवेश (10+2 TECK ENTERY)
यहाँ पर ये एंट्री के लिए Armament Technology, Marine Technology, Electronics के लिए दावेदार engineering के क्षेत्र को मैनेज करने के लिए किया गया है, और  यहाँ पर  जो ट्रेनिंग होती है वो NDA की ट्रेनिंग के सामान ही होती है.


कैसे ज्वाइन करे इंडियन आर्मी (HOW TO JOIN INDIAN ARMY)

यहाँ पर जो भी चयन होता है वो 12th की कक्षा में रसायन विज्ञान,भौतिक विज्ञान और गणित के अंको के अनुसार होता है, इसमें आवेदन करने के लिए आप 12 वि पास होते ही कर सकते है, अगर आपके 12वी में अंको की प्रतिशतता 75 के उपर है तो आप SSB के आपको कोल आती है बाद में SSB के इंटरव्यू के बाद चुने गए सारे कैंडिडेट के नाम मेरिट लिस्ट में डाल दिए जाते है, तो अभी आपको पता चला ना की यहाँ पर कैसे मेरिट लिस्ट बहार पड़ती है.


तो दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करे कैसा लगा आप इसका सुजाव हमें निचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरुर दे. और अपने कैरियर से रिलेटेड कोई भी सवाल आपके दिमाग में है तो वो भी निचे कमेंट बॉक्स में टाइप करे हम पूरी कोशिश करेंगे आपका प्रति उत्तर देने की.
अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारे facebook पेज को जरुर लाइक करे



No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Loading...