कलियुग से जुड़े रोचक तथ्य जो की शास्त्रों में वर्णित है - SupportMeYaar.Com

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, 1 April 2017

कलियुग से जुड़े रोचक तथ्य जो की शास्त्रों में वर्णित है

ये सृष्टि के आरंभ से लेके अंत तक के काल को चार युगों में बताया गया है. सतयुग, त्रेतायुग, द्वापरयुग और कलयुग. ये चारो युग में बांटा गया है, पर कलयुग के अंत का समय   ग्रंथो में बताया गया है, कई रोचक बातें बताई गयी है जिसमे इस युग से जुडी बातें आपको आज बताने वाले है.


⚬ इसे भी पढ़े : गरुड़ पुराण के अनुसार हमें इन 10 जगह खाने से बचना चाहिए 


कलियुग से जुड़े रोचक तथ्य: Facts About Kali Yuga


महाभारत के अनुसार – महाभारत में कहा गया है की शंभव गाँव के अंदर विष्णुयशा नाम के ब्राह्मण के घर कल्कि नाम के एक बालक का जन्म होगा. और वही बालक इस कलयुग का अंत करेगा और सतयुग की शुरुआत करेगा.

कलियुग की उम्र – सूर्य सिद्धांत जो की एक ज्योतिष ग्रन्थ है उनके अनुसार कलियुग की उम्र 432000 मनुष्य वर्ष बताया गया है, द्वारपर युग की समाप्ति के बाद कुल 5000 वर्ष ही बीते है, अभी कुल 427000 वर्ष बाकि है.

देवी भागवत -  देवी भागवत के अनुसार कलियुग की उम्र 10000 वर्ष बताई गयी है, इसके आधे वर्ष समाप्त होने के बाद देवी रूप सभी नदिया वैकुठ वापिस जाने लगेगी, और करीब 10000 साल बाद शिव,साधू,शक्ति,तीर्थ,पूजापाठ ये सब भारत से चले जायेंगे.

होगी बहुत बड़ी जनहानि – ब्रह्मपुराण के अनुसार ये युग 10000 साल का है, इस के बाद मनुष्य जाती का विनाश हो जायेगा, अत्याचार भी बहुत बढ़ जायेगा पृथ्वी पर, इसका अंत करने के लिए विष्णु भगवान् कल्कि अवतार लेंगे.

भागवत के मुताबिक़ –  कलियुग जब राजा परीक्षित के सामने आया तो उन्होंने उसे मारने की ठान ली, जब वह माफ़ी मांगने लगा तो उसे राजा ने जुआ, शराब, स्त्री संग, हिंसा, सोना, धन ये सब स्थान दिए. जिसमे परीक्षित से सोने में रहने का वरदान मांग कर कलियुग परीक्षित के मुकुट में प्रवेश कर गया. जिसके कारण ही परीक्षित ने गुस्से में आकर ऋषि शमीक के गले में सांप डाल दिया. माना जाता है की इसी घटना के कारण उनको मौत का शाप मिला.

⚬ इसे भी पढ़े : पुराणों में वर्णित यमराज और यमलोक से जुड़े ये रहस्य

◾इस युग के अंत में  क्या होगा.

⚬ स्त्री-पुरुष बौने होंगे।
⚬ 16 में बाल सफ़ेद होंगे और 20 साल में जीवन पूरा हो जाएगा।
⚬ स्त्रियां 8 साल में गर्भवती होने लगेगी।
⚬ द्वेष, हिंसा, चोरी, झूठ, व्याभिचार चरम पर होंगे।


नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है  hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.


No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा