शहद खाने के कुछ लाज़वाब फायदे - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 11 January 2018

शहद खाने के कुछ लाज़वाब फायदे


दोस्तों शहद का नाम सुनते ही मुह में पानी आजाता है, शहद एक ऐसा प्राकृतिक औषध है जिसके गुणों की तुलना किसी के साथ नहीं की जा सकती. शहद खाने से हमें बहुत सारे लाजवाब फायदे होते है जिससे आप एक अच्छी जिंदगी जी सकते हो, मेरा कहने का मतलब है की आप एक अच्चा स्वास्थ्य पा सकते हो. शहद के बारे में कुछ लाजवाब फायदे आज हम आपको बताने वाले है. तो क्या है वो फायदे आइये जानते है.



शहद खाने के कुछ  लाज़वाब फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मददगार है शहद-  शहद के उपयोग से इम्यूनिटी बढ़ जाती है और ये एक नैचुरल वैक्सीनेशन है.

स्किन प्रॉब्लम में शहद में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं- अगर आपको कोई स्किन इंफेक्शन होता है तो आपको शहद का लेप लगा लेना चाहिए. इससे स्किन कंडीशन बेहतर होती हैं.

वजन बढ़ाना है तो खाएं शहद- खजूर के साथ शहद का सेवन करने से वजन बढ़ाने में आपको मदद मिलेगी.

बच्चों के लिए फायदेमंद- शहद बच्चो के लिए भी बहुत फायदेमंद माना गया है, सिर्फ एक साल के और उनसे काम उम्र के बच्चो को छोड़ कर क्यों की बच्चों का इंटेस्टाइन रेडी नहीं होता कि वे शहद खा पाएं.

फेस पैक में शहद का इस्तेमाल- फेसपैक में भी शहद का इस्तेमाल होता है. ये स्किन को बेहतर करता है और स्किन कॉम्प्लेक्शन को भी ठीक करता है.

खांसी-जुकाम के लिए शहद खाना चाहिए- शहद से खासी और जुकाम ठीक होता है, शहद के अंदर थोड़ी सी कलि मिर्च और अदरक का रस मिलकर पिने से खासी बिलकुल ठीक हो जाती है.

वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है शहद- अगर आपको वजन कम करना है तो गुनगुने पानी में शहद का सेवन करें और सुबह के समय खाली पेट इसका सेवन करें. आपका वजन प्राकृतिक तरीके से कम हो जायेगा.

चाय के साथ शहद ले- क्या आप जानते है की शहद को चाय के साथ भी लिया जा सकता है. अगर आप ग्रीन लेते हैं तो उसमें थोड़ा सा शहद भी डाल दे. आपकी सेहत के लिए चीनी के मुकाबले शहद ज्यादा फायदेमंद होता है.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा