क्या आप जानते है फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर पर पहला पोस्ट डालने वाला व्यक्ति कौन था ? - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 27 May 2017

क्या आप जानते है फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर पर पहला पोस्ट डालने वाला व्यक्ति कौन था ?

आज के समय में हर इंसान सोशल मीडिया के इस्तेमाल में बिजी रहता है. शायद ही कोई होगा जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता है. फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसी बड़ी साइट्स में पहला पोस्ट उनके फाउंडर या को-फाउंडर द्वारा ही रहा है. आज इससे जुड़ी दिलचस्प बात बताने जा रहे हैं.

⚬ इसे भी पढ़े : गूगल के बारे में कुछ अमेजिंग जानकारी जो आपको पता नहीं होगी 


दोस्तों आज का डिजिटल जमाना तो आपको पता ही है, अब कोन पोस्ट से चिठ्ठी भेजता है, सारे लग गए है सोशल मीडिया की दुनिया में, आज के टाइम में शायद ही कोई वक्ति ऐसा होगा जो फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इन्स्ताग्राम जैसी बड़ी बड़ी साईट पर जा कर यूज़ करते है.

पर आज हम आपको हम बताएँगे की ऐसी कोन से आदमी है जिन्होंने इन सब साईट पर सबसे पहली बार अपनी प्रोफाइल बने थी.

⚬ इसे भी पढ़े : फेसबुक के बारे में कुछ रोचक जानकारी जो आप नहीं जानते


फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर पर पहला पोस्ट डालने वाला व्यक्ति कौन था ?

तो सबसे पहले बात करते है दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक के बारे में.

1. फेसबुक 

दोस्तों फेसबुक को 4 फरवरी 2004 के दिन बनाई गयी थी, जिसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग है. जिन्होंने अपने रूममेट होवर्ड के कुछ दोस्तों के साथ मिलकर ये साईट बने थी. पर अभी आपको ये लगता होगा की जिन्होंने ये साईट बनाई है उसकी ही सबसे पहली प्रोफाइल होगी ना? पर ऐसा नहीं है. आपको ये बात जानकार हैरानी होगी की मार्क फेसबुक पर 4 नंबर पर है, तो अब आपके दिमाग में ये सब चल रहा होगा की तो पहले नंबर पर कों है? अभी आपको इसके बारे में भी बतादे ते है. इसके पहले की तिन आईडीई टेस्टिंग के लिए बनाई गयी थी. जिसके हिसाब से वे चौथे नंबर पर चल रहे है. पर ये मार्क ही इस प्रोफाइलयूज़ करने वाले पहले वक्ति है.
 जब की ऐरी हैसिट फेसबुक पर अकाउंट बनाने वाले सबसे पहले इंसान थे, जो की फाउंडिंग मेंबर्स नहीं थे.

⚬ इसे भी पढ़े : फ्लिपकार्ट से जुडी कुछ दिलचस्प बातें

2. ट्विटर


ट्विटर के बारे में आपको पता ही है, ये मार्च 2006 में जैक डोर्से ने इसे 3 दोस्तों के साथ मिलकर बनाया है, और इसमें जैक ही ट्विटर के सबसे पहले user है, और इन्होने ही 22 मार्च को सबसे पहला ट्विट किया था. ट्विटर पर अब तक उन्होंने कुल मिलकर करीब 22 हजार से भी ज्यादा ट्विट क्या है.

⚬ इसे भी पढ़े : ब्रूस ली के बारे में कुछ अनसुने तथ्य ! 

3. यूट्यूब

दोस्तों youtube पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा विडियो देखने वाली दुनिया की साईट है, क्या आपको पता है की youtube ने 14 फरवरी के दिन अपने पुरे 12 साल पुरे किये है, इसमें सबसे पहला विडियो 23 अप्रिलको अपलोड किया गया था.

⚬ इसे भी पढ़े : कुछ ऐसे रोचक और मजेदार तथ्य जो आपको पता भी नहीं होंगे. 

youtube पर सबसे पहला विडियो अपलोड करने का ख़िताब “Me at Zoo” के नाम पर है, जिसको जावेद करीम नाम के वक्ति ने अपलोड किया था, और ये youtube के को-फाउंडर है, ये वीडियो सैन डिएगो के एक चिड़ियाघर में शूट हुआ था. और इस विडियो को एक हाथी के जुंड के सामने करीब 18 सेकंड में शूट किया गया था. और ये विडियो को करीब 38 मिलियन लोगो ने देख लिया है, और जावेद के इस चैनल्स को करीब 2 लाख से भी ज्यादा लोगो ने सब्सक्राइब किया है.

⚬ इसे भी पढ़े : ये कुछ बातें पढ़कर आप किसी को भी इम्प्रेस कर सकते हो 

4. इंस्टाग्राम


ये साईट को 2010 में लोंच किया गया था, ये साईट फोटो शेयरिंग की है, जिसको केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीगर ने बनाया था. अब तक केविन इंस्टाग्राम पर करीब 15 सौ से भी ज्यादा फोटोज शेयर कर चुके है, अभी इंस्टाग्राम पर 14 लाख से भी ज्यादा फोलोवर्स है, 17 जुलाई को केविन ने अपनी पहली 4 फोटो शेयर की थी जिसे अभी तक कुल 13 हजार से भी ज्यादा लाइक मिल चुके है.

⚬ इसे भी पढ़े : स्मार्टफोन का पैटर्न लॉक तोड़ने की ट्रिक हो रही है वायरल, आप भी जाने 




नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.








No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Loading...