गुजरात से जुडी कुछ अदभूत और रोचक जानकारी - SupportMeYaar

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, 13 May 2017

गुजरात से जुडी कुछ अदभूत और रोचक जानकारी

दोस्तों आपको तो पता ही है की गुजरात राज्य भारत देश के समृद्ध राज्यों में से एक गिना जाता है. गुजरात राज्य की राजधानी गांधीनगर है, क्या आपको पता है की Dominos और Subway कंपनी द्वारा सबसे पहले शाकाहारी आउटलेटस गुजरात में खोले गये हैं.


Image source : aavogujarat.com


गुजरात राज्य एक सबसे प्रसिद्ध पर्यटन भी है, गुजरात राज्य का समुद्र तट कुल 1600 की.मी. तक लम्बा है, गुजरात के बेंको में लगभग सत्रह हजार पांचसो करोड़ रूपये विदेशी धन निवेशित है. तो आइये ऐसी ही कुछ ज्ञानवर्धक जानकरी के बारे में बात करते है.

⚬ इसे भी पढ़े : दुनिया के बारें में रोचक जानकारी ! जानिये विश्व में सबसे पहले क्या हुआ था 


गुजरात से जुडी कुछ अदभूत और रोचक जानकारी



● भारत देश के सभी राज्यों में से गुजरात राज्य का कच्छ जिला सबसे बड़ा है.

● गुजरात के कच्छ में विशाल रण विस्तार है, यहाँ पर का तापमान गर्मियों में 45 से 50 डिग्री तक पहुच जाता है. कच्छ के रन की पश्चिमी क्षेत्र की सीमा पडौसी देश पकिस्तान से मिलती है. कच्छ के रण का कुल विस्तार 7505.22 km है, यह विश्व का सबसे बड़ा नमक का रण भी कहलाता है.

● गुजरात का गांधीनगर शहर एशिया का सबसे अधिक हरियाली वाला शहर माना जाता है.

● गुजरात में नवरात्री त्यौहार पर खेला जाने वाला डांडिया और गरबा पुरे विश्व में प्रसिद्ध है.

● क्या आपको पता है की गुजरात दूध के उत्पादन में भी अव्वल है. अमूल – आनंद मिल्क को-ओपरेटिव एसिया की सबसे बड़ी डेरी फार्म है.

● हमारे देश में सबसे अधिक बंदरगाह गुजरात में है.

● भारत में गुजरात ही सिर्फ एक ऐसा राज्य है की जहा पर 2200km तक लम्बी गैस पाईप लाइन विस्तरित है.
गुजरात पुरे विस्व का तीसरा Fastest Growing State है और यह विश्व की प्रसिद्ध मैगेजीन फोबर्स द्वारा 2010 में उजागर किया गया.

⚬ इसे भी पढ़े : गूगल के बारे में कुछ अमेजिंग जानकारी जो आपको पता नहीं होगी 

● गुजरात राज्य की अपार समृधि के कारण इसे Jewel of the West भी कहा जाता है.

● भारत देश के साफ सुथरे राज्यों में गुजरात तीसरे स्थान पर आता है, जिसमे प्रथम स्थान चंडीगढ़ का है, दूसरा स्थान मैसूर का है और इसरे स्थान पर आता है गुजरात.

● अगर एतिहासिक तथ्यों के अनुसार माना जाये तो लोथल हमारे देश का प्रथम पोर्ट सिटी (बंदरगाह शहर) माना जाता है.

● करीब पांच हजार साल पहले प्राचीन शहर (धोलावीरा) गुजरात राज्य में कच्छ प्रदेश के उत्तरीय भाग में स्थित था. यहाँ पर करीब 50 हजार लोग बसते थे. यहाँ पर माना जाता है की 5000 वर्ष पहले (धोलावीरा) शहर में आधुनिक शहर प्रणाली जैसी उत्तम व्यसथाये थी.

● गुजरात में करीब 50 हजार किमी तक का फाइबर ऑप्टिकल केबल का नेटवर्क बिछा हुआ है, जो बहुत ही अत्यंत खर्चीला पर उत्तम बैंड विथ नेट स्पीड प्रदान करने वाला नेटवर्क है.

⚬ इसे भी पढ़े : फेसबुक के बारे में कुछ रोचक जानकारी जो आप नहीं जानते 

● पुरे विश्व की सबसे बड़ी ओइल रिफायनरी भारत के गुजरात के जामनगर शहर के पास स्थित है, इस कंपनी पर रिलायन्स इंडस्ट्री का आधिपत्य है.

● गुजरात में भारत के सभी राज्यों के मुकाबले सब से अधिक चीनी की खपत होती है, क्युको की गुजरात में सबसे ज्यादा मिठाई और पकवान बनाये जाते है.

● पूरी दुनिया में से लगभग एक तिहाई से अधिक हीरे गुजरात में सूरत शहर में पोलिश होते है.

● गुजरात का समुद्र तट कुल 1600 की.मी. लम्बा है जो की भारत के किसी भी राज्य की समुद्र तट की सीमा से अधिक लम्बा है.

⚬ इसे भी पढ़े : ब्रूस ली के बारे में कुछ अनसुने तथ्य ! 

● क्या आप जानते है की विश्व का सबसे बड़ा शिप ब्रेकिंग यार्ड गुजरात में स्थित है जो की भावनगर जिल्ले के (अलंग) शहर में स्थित है.

● एशियाई शेर सिर्फ गुजरात में ही पाए जाते है जो की गिर अभयारण्य में है.

● क्या आपको पता है की ऐतिहासिक समय से ही गुजरात एक संपन्न राज्य है, जिसके कारण अंग्रेजो ने भारत में सबसे पहले ब्रिटिश इस्ट इंडिया कंपनी ने अपना पहला कारखाना गुजरात राज्य के सुरत शहर में स्थापित किया था.

⚬ इसे भी पढ़े : इस रनवे पर ट्रेन और प्लेन दोनों चलते है

● भगवान् श्री कृष्ण और सुदामा की मित्रता के बारे में हिन्दू धर्म के कई धार्मिक ग्रंथो के बारे में वर्णन मिलता है की भगवान् श्री की जन्म भूमि द्वारिका है और सुदामा की जन्म भूमि पोरबंदर है, ये दोनों शहर गुजरात में ही है.

● गुजरात राज्य संस्कृत के (गुर्जर राष्ट्र) से निकला हुआ है क्योकि यहाँ पर सदियों से लेकर मुग़ल काल तक गुर्जर इस भूमि के प्रमुख वासी ही रहे है.

● गुजराती मूल के लोगो को बिज़नेस स्किल मतलब की व्यापारिक (सूझ-बुझ) के लिए जाना जाता है.

● गुजारत भारत का एक सबसे बड़ा पेट्रोकेमिकल हब है जो की हमारे देश के कुल पेट्रोकेमिकल प्रॉडक्शन में से लगभग 60% पेट्रोकेमिकल प्रॉडक्शन गुजरात से होता है.

⚬ इसे भी पढ़े : एक ऐसा गांव, जहां धूप गला देती है इंसानों की त्वचा

● गुजरात में कुल मिलकर 17 हवाईअड्डे है जो की चालू हवाईअड्डे की संख्या के आधार पर सबसे अधिक है.

● गुजरात की भूमि में कई सारे महापुरुषों ने जन्म लिया है जिसमे हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी, बिजनसमेन धीरूभाई अम्बानी, वैज्ञानिक विक्रम साराभाई, उद्योगपति जमेशद जी टाटा, लोखंडी पुरुष वल्लभभाई पटेल आदि है.

● Gujarat Tourism के वतर्मान ब्रांड एम्बेसडर मेगास्टार अमिताभ बच्चन है जो की (खुशबु गुजरात की) ” कैम्पेन की वजह से गुजरात पर्यटन में 14 प्रतिशत का इजाफा हुआ है जिसमे गुजरात पर्यटन का टैगलाइन “कुछ दिन तो गुजारो गुजरात में ” काफी प्रसिद्ध हो चूका है.

⚬ इसे भी पढ़े : खाने से जुड़ी रोचक और अनोखी बातें.

● क्या आप जानते है की गुजरात में ज्योतिर्ग्राम योजना के तहत सारे गाँव में 24 घंटे बिजली और खेतो को 8 घंटे बिजली मिलती है, इस प्रकार गुजरात में कुल 18,000 बिजलीयुक्त है.

● गुजरात में कोटन का उत्पादन बहुत होता है, जिसमे हमारे देश के कुल एक तिहाई कोटन गुजरात से आता है.
गुजरात के भावनगर और पालिताणा शहर में कुल 900 से भी ज्यादा जैन देरासर है जो की एक बहुत बड़ी रिकॉर्ड संख्या है.

● भारत में अल्कोहोल (शराब) पर पाबंदी लगाने वाला सबसे पहला राज्य गुजरात है, जिसने 1960 में ही शराब पर पाबंदी लगी थी, जिसमे शराबबंधी ही गुजरात की सबसे बड़ी तरक्की की वजह है.

● विश्व में गुजराती बोलने वालो की संख्या करीब 60 मिलियन है और इसमें गुजराती भाषा का विश्व में 26वा स्थान है.

⚬ इसे भी पढ़े : कैसे हुई नागो की उत्पत्ति, जानिए पुराणो में वर्णित नागो के बारे कुछ अनकही बातें 

● ऋग्वेद की माने तो कुल बारह ज्योतिलिंग में से पहला ज्योतिलिंग गुजरात के (सोमनाथ) में है जो की वेरावल शहर के पास स्थित है.

● क्या आप जानते है की पुरे एशिया महाद्वीप के सबसे प्रथम दरज्जे के मैनेजमेंट इंस्टीट्यूटस में से कुछ बैस्ट और बहेतरीन इंस्टीट्यूटस इंडिया के गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में स्थित हैं.



नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.