आप भी सोना खोज सकते है जानिये कहा पर ? - SupportMeYaar.Com

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, 31 May 2017

आप भी सोना खोज सकते है जानिये कहा पर ?

क्या आपको सोना चाहिए, क्या आप बहुत सारे सोने के मालिक बनना चाहते है, तो हम यहाँ पर आपको बताते है.

image by : angrejinews

आप भी सोना खोज सकते है जानिये कहा पर ?

सोना पाने के लिए किसी सोने की खान में काम करना पड़ता है या तो बहुत ज्यादा पैसे दे कर खरीदना पड़ता है पर आज आपको हम फ्री में कहा से सोना पाए उसके बारे में बताने वाले है.

 वैज्ञानिकों का कहना है की आपको दीमको के ढेर के निचे सोना मिल सकता है, एक शोध के मुताबिक सोने की खान कुछ इलाको में है जिसका पता लगाने के लिए दीमक की मौजूदगी, बबूल के पत्तों तथा मिट्टी की स्थिति जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देना जरूरी है. क्या आप जानते है की ऑस्ट्रेलियन कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के रवि आनंद की अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में कलगूर्ली के पास ही सोने की एक खान के सैकड़ो अवसादो, मिट्टी, और बाबुल के पेड के पत्तो का विश्लेषण किया है.

जिसमे यह बात सामने आई है की इस नमूनों में मौजूद सोना तत्व इस बात की पुष्टि करते है की अगर कोई पिली धातु आर्गेनिक कार्बन के परचुर इलाको में सबसे ज्यादा पाई जाती है. कुछ शोधकर्ताओं का मानना है की जिन जगहों पर सबसे अधिक आद्रता होती है वहा पर जीवाश्मो के सड़ने से सोना मिल सकता है.


जिस जगह पर सोना मिलता हो उस जगह पर और भी गहराई से खोदने पर अधिक मात्रा में सोना मिलता है, कुछ शोध से यह भी पता चला है कि बबूल के पेड़ और दीमक बंजर जमीन में अधिक तेजी से विकसित होते हैं, अगर आपको कही पर दीमक का ढेर या तो फिर बबुल का पेड़ और वो भी बड़ा सा तो उसे नजरंदाज ना करे क्यों की वहा पर सोना हो सकता है.


नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.



No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा