क्रिकेट की दुनिया के 7 बल्लेबाज, जिन्होने बनाया लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का रिकाॅर्ड - SupportMeYaar

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Thursday, 8 June 2017

क्रिकेट की दुनिया के 7 बल्लेबाज, जिन्होने बनाया लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का रिकाॅर्ड

दोस्तों जिस खिलाडियो ने ऐसा कारनामा किया होगा उसको कैसा महसूस किया होंगा ! जरा सोचिये 6 गेंदों पर 6 छक्के. हम इसके बारे में सोचते ही बेहद रोमांचित हो उठते है, यहाँ पर हम कुल ऐसे 7 खिलाडियों की बात करने वाले है, पर आपको केवल दो ही ऐसे बल्लेबजो को जानते होने जिसने 6 गेंदों में 6 छक्के लगाये होंगे. जिसमे पहला नाम आप युवराज सिंह का जानते होंगे और दूसरा नाम हर्शल गिब्स का. पर दोस्तों आज हम आपको इन क्रिकेटर्स के इलावा और भी क्रिकेटर्स के बारे में आपको बताने वाले है जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. वैसे तो देखा जाये तो अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ 2 ही बल्लेबाज ये कारनामे कर पाए है. तो फ्रेंड्स आइये जानते है की वो 7 बल्लेबाज कौन है जिसने से सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने-अपने नाम किया है.


क्रिकेट की दुनिया के ऐसे 7 बल्लेबाज, जिसने बनाया 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड.

गैरी सोबर्स, वेस्टइंडीज – 1968
ये है वेस्टइंडीज के सबसे अच्छे और महान बल्लेबाज जिन्हों ने एक नया इतिहास रचा था. गैरी सोबर्स ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया में सबसे पहले 6 गेंदों में 6 छक्के लगातार लगाये थे. गैरी सोबर्स ने 1968 में नाटिंघमशायर के लिए खेलते हुए स्पिन गेंदबाज़ मैकलम नैश की 6 गेंदों पर 6 छग्गे लगातार जड़कर एक एक नया ऐतिहासिक ख़िताब अपने नाम किया था.

रवि शास्त्री, भारत – 1984
गैरी सोबर्स के बाद ये मुकाम पर पहुचने में करीब 16 साल लग गये फिर बाद में भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री दुनिया के ऐसे दुसरे बल्लेबाज हुए जिन्होंने लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगाये. रवि शास्त्री ने ये कारनामा 1984 में रणजी ट्रोफी में बोम्बे और बरोड़ा के मैच में स्पिनर तिलक राज के ओवर में ये कारनामा कर दिखाया. बाद में उन्होंने इन्ही मैच में प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सबसे तेज और शानदार शतक भी लगा दिया. तो ऐसे बन गये भारतीय बल्लेबाज़ रवि शास्त्री दुनिया के 6 गेंदों पर 6 छग्गे लगाने वाले दुसरे बल्लेबाज़.

हर्शल गिब्स, दक्षिण अफ्रीका – 2007
हर्शल गिब्स साउथ अफ्रीका के ऐसे धुलंधर बल्लेबाज़ है जो अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 6 बोल में 6 छक्के लगातार लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गये. दोस्तों अब तक आपने जो जाना की गैरी सोबर्स और रवि शास्त्री ने 6 बॉल में 6 छक्के लगाकर जो कारनामा कर दिखाया था वो घरेलु मैच था पर हर्शल गिब्स ने 2007 के विश्व कप में नीदरलैंड के खिलाफ गेंदबाज़ वान बुंगे की ओवर में सभी गेंदों पर छक्के जड़ दिए. इसीके साथ हर्शल गिब्स लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने वाले तीसरे और अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे पहले बल्लेबाज़ बन गये. बाद में इसी मैच के दौरान हर्शल गिब्स ने चेरिटी के लिए 1 मिलियन यूएस डॉलर भी जोड़े जो की एक प्रतियोगिता के तहत जोनी वोकर दे रहा था.

युवराज सिंह, भारत – 2007
युवराज सिंह ने इस मैच के दौरान उसी साल में 2007 में हुए टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ़ स्टुअर्ट ब्रॉड की ओवर में लगातार 6 बॉल ने 6 छक्के मैदान के चारो और उडाए थे. जब ये कारनामा हुआ तभी थोड़े टाइम पहले इंग्लैंड के एंड्रू फ्लिंटोफ ने युवराज की तरफ कुछ भद्दे इशारे किये थे, बाद ने युवराज ने 6 गेंदों में 6 छक्के लगाकर सबको चौका दिया और वो 6 बॉल ने 6 छक्के लगाने वाले और अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट के दुसरे बल्लेबाज बन गये. और युवराज ने कुछ ऐसी ही धुआधार पारीया खेल के भारत को ये वर्ल्ड कप दिलवाया था,

जॉर्डन क्लार्क, इंग्लैंड – 2013
जॉर्डन क्लार्क ऐसे खिलाडी है जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 6 बोल में 6 छक्के लगाकर ये कारनामा कर दिखाया था. और इसमें खास बात तो ये है की सभी छक्के मिडविकेट के उपर से एक ही तरह का शोर्ट खेलते हुए बनाये थे.

एलेक्स हेल्स, इंग्लैंड – 2015
इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स ने नाटिंघमशायर के लिए खेलते हुए वारविकशायर के खिलाफ ये कारनामा कर दिखाया था. पर एलेक्स हेल्स ने ये कारनामा एक ओवर की जगह पर दो ओवर में किया था. जिसमे एलेक्स हेल्स ने पारी के 11 वें ओवर की चौथी, पांचवी, और छठी गेंद पर तिन लगातार छक्के लगाये बाद में आगे की ओवर में दूसरी गेंद पर जब उनको स्ट्राइक मिली तो उन्होंने लगातार और तिन छक्के लगाये. तो इस तरह उन्हों ने लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगाये थे.

सागर मिश्रा, भारत – 2016
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सिर्फ एक ओवर में लागातार 6 छक्के लगाना एक बहुत बड़ा कारनामा होता है जिसमे भारतीय खिलाडी होना तो आम बात है. हा दोस्तों, भारत के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर्स सागर मिश्रा ने भी एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है जिसमे उन्होंने 6 छक्के लगाये और 91 रन की इनिंग भी खेली. जिसमे आखिरी जो 11 बॉल खेले उनमे 9 पर छक्के लगातार लगा दिए.
आपको कैसा लगा हमारा ये विशेष आर्टिकल ?
हमें कमेंट करके जरुर बताये.
इसे लाइक और अपने दोस्तों को शेयर जरुर करे.

नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.


No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा