ये है भारत देश के सबसे महंगे स्कूल जिसकी फीस भरना हर किसी की बात नहीं - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 28 September 2017

ये है भारत देश के सबसे महंगे स्कूल जिसकी फीस भरना हर किसी की बात नहीं

आज हम आपको इंडिया के सबसे महंगे स्कूल के बारे में बताने वाले है. आज कल पढाई में भी कॉम्पिुटीशन बढ़ गया है की ये तय करना मुश्किल ओ जाता है की हमारे बच्चे को कोंसे स्कूल में भेजे. पर आज हम आपको भारत के सबसे महंगे स्कूलो के बारे में बताएँगे. ये सारे स्कूल में सिविधाओ का बेहतर तरीके से ख्याल रखा जाता है इसीलिए आज इन्हें सबसे टॉप स्कूलो के नाम में जाना जाता है.


मायो कॉलेज – अजमेर 




यह राजस्थान के अजमेर में स्थित है और ये ब्यॉयज रेसिडेंशियल पब्लिक स्कूरल है जिसकी शुरुआत सन 1875 में हुई थी. इसे भारत के सबसे पुराने बोडिंग स्कूलो में से एक माना जाता है और यहाँ की एक सबसे अच्छी सुविधा ये है की यहाँ पर 9 होल गोल्फे कोर्स और पोलो ग्राउंड हैं इसकी सालाना फ़ीस 5.14 लाख रुपये है.


दून स्कूल – देहरादून 




ये स्कूल भारत के सबसे बेशुमार स्कूलो में से एक है. ये स्कूल को 1929 में खोला गया था और आपको हम ये भी बतादेते है की ये स्कूल सिर्फ लडको के लिए ही है ये स्कूल में आमिर घरानों के बच्चो ने पढाई की है जिसके अंदर हीरो ग्रुप के सुनील मुंजाल और पवन मुंजाल, राहुल गाँधी और राजीव गाँधी भी एक है.
इस स्कूल में 9.7 लाख रूपये सालाना फ़ीस है और 25 हजार टर्म फ़ीस है. यहाँ पर आपको 3,50,000 रूपये भी सिक्यूरिटी के टूर पर जमा करवाना पड़ता है.


सिंधिया स्कूरल – ग्वालियर 





सिंधिया स्कूल 1897 में बनाया गया था. जिसको महाराह माधव राव सिंधिया ने बनवाया था. ये स्कूल में सलमान खान, रिलायंस इंडस्ट्री ज के मालिक मुकेश अंबानी ने भी इसी स्कूल से पढाई की थी. इस स्कूल की सालाना फ़ीस 7,70,800 रुपये है.

इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल – मुंबई 



ये स्कूल डिप्लोडमा प्रोग्राम, IB प्राइमरी ईयर्स प्रोग्राम और मिडल ईयर्स प्रोग्राम के लिए बनाया गया है. दोस्तों ये स्कूल ग्रेड 9 और 10 के लिए IGCSE भी ऑफर करता है।

वेलहम ब्यॉयज स्कूल – देहरादून 




दोस्तों ये सबसे विशाल स्कूल जो की 30 एकड़ में फैला हुआ है. ये स्कूल में वरुण गाँधी के पिता संजय गाँधी ने पढाई की थी, और यहाँ पर कई बड़े नेताओ ने भी पढाई की है जैसे की पूर्व केंद्रीय मंत्री मणि शंकर अय्यर, ओडि़शा के सीएम नवीन पटनायक जैसे कई बड़े बड़े नेताओ ने भी पढाई की है. यहाँ की सालाना फ़ीस करीब 5.7 लाख रूपये है और इसके बाद भी आपको ट्यूशन से लेकर अन्य फेसिलिटी के लिए 1 लाख रूपये और ज्यादा देने पड़ते है.

वुडस्टॉक स्कूल – मैसूर 



ये स्कूल मसूरी में है और ये एक को-एड बोर्डिंग स्कूल है. और यहाँ पर एक्टइर टॉम अल्टँर ने और राइटर नयनतारा सहगल ने भी यही से पढाई की है. इसकी सालाना फ़ीस      करीब 15 लाख से भी ज्यादा है आयर यहाँ पर एडमिशन के समय पर 4 लाख रूपये देने पड़ते है और वो नॉन-रिफंडेबल फीस होती है

गुड शेफर्ड स्कूल – ऊटी



ऊटी का ये स्कूल नीलगिरि पहाड़ी पट्टी में स्थित 70 एकड़ कैंपस में फैला हुआ है और ये एक फुल टाइम रेजिडेंशियल स्कूल है. इसका सालाना फ़ीस करीब 10 लाख रूपये है.



नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.


No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Loading...