Blogging से Online पैसे कैसे कमाते है ? पढ़े पूरी जानकारी हिंदी में - SupportMeYaar.Com

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Monday, 26 June 2017

Blogging से Online पैसे कैसे कमाते है ? पढ़े पूरी जानकारी हिंदी में


दोस्तों, आज हम आपको बताने वाले है की Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते है, इसके लिए आपकी Writing Skill अच्छी होनी चाहिए बाद में एक Computer की जरुरत होती है पर अगर ना हो तो आप मोबाइल से भी काम चला सकते है पर आपको उसका इस्तेमाल करना आना चाहिए, बाद में Internet Connection चाहिए और थोड़ी बहुत इन्टरनेट की जानकारी. बस आपका काम हो जायेगा !



इन सभी चीजो से आप आराम से पैसा कमा सकते हो बस आपको सिर्फ धीरज की जरुरत हिती है और सब्र की. तो दोस्तों आज में आपके साथ Blogging का एक पूरा Tutorial Share करने जा रहा हु जिसको फॉलो करके आप एक सबसे अच्छे प्रोफेशनल Blogger बन सकते हो और घर बैठे ढेर सारा पैसा भी कम सकते हो. 

सबसे पहले कुछ सवालो के जवाब दे देते है आपको ताकि आपको सब Clear हो जाये


What Is Blog ? (बब्लॉग क्या है?)

साधारण शब्दों में कहे तो Blog एक Personal Website होती है जिस पर आप अपने Knowledge के हिसाब से पूरी दुनिया में share कर सकते हो.

Who Is Blogger? (ब्लॉगर क्या है?)

दोस्तों जो वक्ती एक Blog बनके बैठ जाता है उसको Blogger नहीं बोला जाता, क्युकी इसके लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है जिसको आप अपनी अच्छी Writing Skill से सज़ा सकते हो. जो कई Person अपने Blog को Manage करता है और उसमे पूरी लगन के साथ वर्क करता है जिसको पढ़कर लोगो की Help हो सके. साफ़ शब्दों में कहे तो जो वक्ती Blog को manage करता है, उसमे Work करता है, उसको Blogger कहते है.


What Is Blogging (ब्लॉग्गिंग क्या है ) ?

एक अच्छी जानकारी readers के साथ share करना और अच्छी प्रतिभाशाली शैली में लिखना जो की एक Blog को चलाने के लिए चाहिए उसको Blogging कहते है.

Blogging से कितना पैसे कमा सकते है ?

दोस्तों इसका तो कोई perfect answer नहीं है. ये सब आपके काम करने के तरीके पर निर्भर करता है, इसमें आप 100 रुपये भी कम सकते हो और 1 लाख या 1 करोड़ भी कम सकते हो वो भी सिर्फ एक ही महीने के अंदर. इसके लिए आपको अपने Blog पर अच्छे अच्छे Article लिखने होंगे ताकि आपके Blog पर जज्यादा से ज्यादा User आते रहे. इससे आप रातो रात आमिर तो नहीं बन जाओगे पर आप इसमें intrest लेकर काम करोगे तो आप एक पैसे वाले इंसान तो जरुर बाण जाओगे.

चलिए अभी आगे बढ़ते है और जानते है की Blogging से Money (पैसा) कैसे कामते है.

दोस्तों आज हम शुरू से लेकर अंत तक जानते है की कैसे Blogging से पैसा कमाया जाता है और वो भी एकदम आसान तरीकों से आपको तो बस इसको फॉलो ही करना है बाद में देखिये आप कितने बड़े blogger बन जाओंगे और दुनिया में अपनी एक अलग ही पहचान बनओंगे.

 Blog Ko Successfull Kaise Banaye Janiye Kuch Aashan Tips 


अपने Blog के लिए सबसे Best Niche/ Topic Choose करे 

दोस्तों आपका सबसे पहला काम है की आप सबसे अच्छा टॉपिक Find करे. क्युकी यही होता है जो आपको आगे बढ़ने में मदद करता है, इसमें आप अपने Interest पर Topic पसंद कर सकते है यही सबसे अच्छा होगा आपके लिए क्युकी आपको जिस चीज में ज्यादा Interest होगा उसके बारे में आप ज्यादा से ज्यादा लिख सकोगे. आप कोई भी Topic पसंद कर सकते है 

Platform का सही चुनाव करे 

दोस्तों Internet पर Blogging करने के लिए वैसे तो कई सारे Platform उपलब्ध है पर इसमें से सबसे ज्यादा Famous Platform Wordpress और Blogger (blogspot.com) है. अगर आप नए user है तो में आपको बतादू की आप Blogging के लिए Blogger ही चुने, क्युकी ये सबसे Easy और Free Platform है. बाद में आप थोडा Professional हो जाओंगे तो आप Wordpress उसे कर सकते है. में आपको ये भी Clear करदेना चाहता हु क्युकी Wordpress पर Blogging करने के लिए आपको Hosting Account और पैसो की जरुरत पड़ती है. इसीलिए आप अगर नए है Blogging में तो आप Blogger को ही Select करे.

अपने Blog से Related Domain ख़रीदे 

दोस्तों Domain Name जो की आपके Blog का पता (Address) होता है जिससे People (लोग) आपके Blog तक आसानी से पहुच सके. जैसे की मेरे Blog का नाम SupportMeYaar.com है जो आप आसानी से Find कर सकते हो और आसानी से Blog तक पहुच सकते हो. आप Domain कोई और भी Select कर सकते हो जैसे की .NET, .COM, .IN Etc.... आपको सिर्फ लोगो को पसंद आये ऐसा domain खरीदना है जो की आपको बेहद सस्ते में मिल जाएगा. आप अपने Domain का नाम हिंदी में भी रख सकते हो दूसरा Option आपके पास है जो की आपके लिए बिलकुल Free है आप blogspot का Free domain भी Use कर सकते हो.


⚬ Website Ya Blog Kaise Banate hai Free Me 

अपने Blog को अच्छे से Design करे 

दोस्तों आपके Blog का सबसे अहेम हिस्सा है आपके Blog का Design, आपको अपमे Blog का Design Very Simple And Stylish होना चाहिए. इसमें आप Pro-Design Template And Theme भी उसे कर सकते हो. दो नो Platform पर.

Blog पर Contact Page, Privacy Page वगेरा Add करना ना भूले

दोस्तों आपको निचे दिए गये कुछ Most Inportent Page को add करना है.

About Us – ये page बनाके आपको अपने Blog के बारे में जानकारी दिनी होती है.
Privacy Policy – अपने Blog की Privacy Policy इस page में Add करे.
Contact Us – यहाँ पर आपको Contact Details Add करनी है या तो आप Contact Form भी Add कर सकते है.

एक बेहतर Article लिखे 

दोस्तों, अभी आपका पूरा ब्लॉग Setup हो गया है तो आप Article लिखना शुरू कर सकते है. आपको सबसे हटकर आर्टिकल लिखना है जितने ज्यादा article होंगे आपके Blog पर उतने ज्यादा Visitors आयेंगे आपके Blog पर. जितना ज्यादा Traffic उतना ज्यादा पैसा.

Note : -  Dont Copy Past Other Website/Blog Content, यहाँ पर आपको सबसे inportent बात बतादू की अगर आपने किसी और की website या blog से Article Copy नहीं कर सकते अगर आपने ऐसा किया तो Copyright Issueहो जायेगा.

सबसे अहम् बात – अपने Blog की Marketing And Branding करें

दोस्तों ये Topic आपके Blog के लिए Importent है, क्युकी आप अपने Blog को एक Brand के रूप में Develope करे और Marketing करे तकी आपके blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आ सके. अपने blog का Design Unique रखिये, अपने blog का logo बनाइये, अपने blog का favicon रखिये. जब ये सब Ready हो जाये तो आप अपने blog के लिए Facebook page, Twitter account जैसे कई सारे social page बनादे. बाद में social Media की दुनिया में खुल्ला छोड़ दीजिये फिर देखे आपके blog पर कितनी सारी Traffic आ जाती है. 


Learn SEO(Search Engine Optimization)

दोस्तों ये थोडा Hard Topic है आपके लिए, क्युकी इसको सिखने के लिए आपको थोडा Time लग सकता है. SEO क्या है इसके बारे में पुरे विस्तार से एक आर्टिकल लिखूंगा. पर अभी आपको थोड़े शब्दों में बतादू की seo से आपका blog google, yahoo, bing जैसे बड़े बड़े search enging में आ जाता है. बाकि की जानकारी में आपको कोई और आर्टिकल में विस्तार से बताऊंगा.

blog से पैसा कमाए 



दोस्तों blog से पैसा कमाने के लिए आपको Advertising, Etc... करना होता है इसके लिए आपको Google Adsense के लिए Apply करना होता है जो कैसे किया जाता है वो में अगले कुछ article में आपको बताऊंगा. बाद में पैसा कमाने के लिए आप बाद Direct Advertising Sales, Email Marketing, Premium Content, Marketplace, Services, Job Board / Classifieds, Sponsored Reviews & Paid Posts, , Sell Your Blog Etc. से आप एक बेहतर कमाई कर सकते हो. पर ये सभी कमाई आपके Blog ले Traffic पर Depend करती है.


दोस्तों मुझे लगता है आपको मेरा ये Article पसंद जरुर आया होगा. मैंने ये Article के जरिये Blogging की पूरी Besic जानकारी आप तक पहुचाई है. अगर कोई और जानकारी आपको अधिक जाननी हो तो हमें निचे कमेंट करके आप पूछ सकते है. 

आप ये आर्टिकल अपने दोस्तों को भी जरुर share करे ताकि उसको भी पता चले की ऑनलाइन Income कैसे की जाती है.

⚬ Blogger par Post Schedule Kaise Kare? 
⚬ Blogger me Navbar Ko kaise remove kare
⚬ Google Adword Kya Hai Aur Ye Kaise Kaam Karta Hai 
⚬ Backlinks kya hai Aur Blog ke liye Backlinks Kyo Jaruri hai 
⚬ Blogspot Blog me Favicon Kaise Add kare



नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.




No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा