क्या आपको पता है क्रिकेटर्स के बैट में लगाए जा रहे हैं छोटे-छोटे सेंसर, क्या है कारण जानिए - SupportMeYaar.Com | Top News | Ajab Gajab | LifeStyle | And Much More. . .

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, 27 June 2017

क्या आपको पता है क्रिकेटर्स के बैट में लगाए जा रहे हैं छोटे-छोटे सेंसर, क्या है कारण जानिए

जैसे की हम सभी जानते है की की क्रिकेट में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बहुत हो गया है जैसे की ड्रोन शॉट्स, डीआरएस, स्लो मोशन रीप्ले जैसी कई सारी तकनीको को यूज़ किया गया है.

image : icc

पर क्या आपको पता है की इसी तकनीक के होते हुए विरोधी टीम की अपनी रणनीति बना रही है जैसे की विरोधी टीम की विडियो क्लिप देख कर उसकी खामियों को तलाश ती है. और उनकी क्या कमजोरी है उसका अंदाजा लगाती है.


image : icc

सेंसर्स का सस्पेंस

क्या आप को इस सस्पेंस का पता है की खिलाडी के बैट के हैंडल पर छोटे से सेंसर आने नजर आते है. पर क्या आप जानते है की ये टेक्नोलॉजी का अविष्कार किस महारथी ने किया है ? अगर नहीं तो हम आपको बतादे की ये अविष्कार इंटेल कंपनी ने किया है. ये सेंसर से ये पता चलता है की खिलाडी की बैट की स्पीड कितनी है, बैट लिफ्ट, बैट एंगल और गेंद खेलते वक्त बैट की पोज़ीशन का भी पता चलता है और देता भी सेव करता है.




इससे और भी बहुत कुछ बातें पता चल सकती है जैसे की खिलाडी किस लेंथ की गेंद पर कब प्रहार करने के लिए तैयार हो रहा है और वे अपना शॉट समय से पहले खेल रहा है की बाद में खेल रहा है या तो वो इस गेंद पर चोका लगाएगा की चक्का ये भी बाते पता चल सकती है.


ड्रोन बताएगा सटीक पिच रिपोर्ट

image : icc

ये टेक्नोलॉजी के इलावा ड्रोन का भी काफी अच्छा उपयोग हो रहा है जैसे की इसमें एचडी और इंफ्रारेड कैमरा लगे हैं. कॉमेंटेटर जब भी पिच पर चर्चा करेंगे तो वे ड्रोन द्वारा ली गयी तस्वीरों के आधार पर ही पिच का आकलन कर के पिच रिपोर्ट पेश करेंगे. इस ड्रोन का नाम “इंटेल फेल्कॉन ड्रोन 8” है

इन सभी तकनीको के आधार पर काफी कुछ पता चल सकता है जैसे की घास की सेहत कैसी है, घास पर ओस कितनी है, घास पर कितना सूखापन आदि की सटीक जानकारी मिल सकती है.

देखे विडियो : 




video : Intel Newsroom


नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.



No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा