अदभूत ! ये उपाय करने से सपने में दर्शन देते है हनुमानजी

शास्त्रों के अनुसार कई ऐसे उपाय है जिसके माध्यम से हम भगवान् की कृपा पा सकते है. आज हम आपको हनुमान जी की ऐसी साधना के बारे में बताने वाले है जिसको पूरी करने पर हनुमान जी सपने में आकर साधक को दर्शन देते है और साधक की हर मनोकामना पूर्ण करते है.


आज हम आपको जो उपाय बताने वाले है वो उपाय गीताप्रेस द्वारा प्रकाशित हनुमान अंक में बताया गया है. आप ये उपाय को हनिमान जयंती के दिन या तो किसी भी शुभ दिन से शुरू कर सकते है. सबसे पहले हम आपको ये बतादेते है की ये करने से पहले क्या-क्या सावधानिया बरतनी पड़ती है आइये जानते है.

सावधानी

आप हनुमान जी की कोई भी साधना करते हो तो आपको सबसे पहले ब्रह्मचर्य का पालन करना होगा. इसके बाद आपको क्षौर कर्म जैसे की आपको बाल या दाढ़ी करने की सख्त मनाई है. नाख़ून काटना भी मनाई है साथ साथ शराब और मांस का सेवन करना भी आपके लिए अच्छा नहीं माना जाता.



विधि
1. सबसे पहले तो हमुमान जयंती के दिन या तो कोई शुभ दिन पर स्नान आदि करके एक जल का लोटा लेकर हनुमान जी के मंदिर जाए. उसी जल से हनुमान जी की मूर्ति को स्नान आदि करवाना है. पहले दिन में एक दाना साबुत उड़द की दाल का हनुमान जी के सिर पर रख कर 11 बार परिक्रमा करनी है.
2. परिक्रमा करने के बाद आप अपनी इच्छा हनुमान जी के सामने प्रगट करे और जो दाना है आपके पास उड़द का उसको लेकर लौट आये और उसे अलग रख दे.

3. दुसरे दिन एक-एक उड़द का दाना हर रोज बढ़ाते रहे उसके बाद उसी तरह हर रोज परिक्रमा करते रहे, ऐसा आपको 41 दिन तक करना है.

4. 42 वे दीन से आपने जो उड़द का दाना इकठ्ठा किया है उसको एक-एक करके कम करते रहे. मतलब की 42 दिन 40, 43, 39 और बाद में 81 वें दिन 1 दाना.

5. 81 दिन का ये चमत्कारी उपाय पूरा हो जाने पर हनुमान जी सपने में दर्शन देते है आपको और आपकी हर मनोकामना पूरी करने का आशीर्वाद भी देते है.

ये अनुष्ठान करते समय जितने भी उड़द के दाने आपने हनुमान जी को चढ़ाये हो उनको किसी पवित्र नदी में प्रवाहित करदे.
loading...

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...