जानवरों की सेक्स लाइफ से जुड़ी अनसुनी और रोचक बातें ! - SupportMeYaar.Com

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Friday, 2 June 2017

जानवरों की सेक्स लाइफ से जुड़ी अनसुनी और रोचक बातें !

आज हम आपको कुछ अनसुनी और रोचक बातें जो की जानवरों की सेक्स लाइफ से जुड़े है उसके बारे में आपको बतानेवाले है जिसको पढ़ कर बोलेंगे वाह यार क्या बात है.




जानवरों की सेक्स लाइफ से जुड़ी अनसुनी और रोचक बातें !

● क्या आपको पता है की लिंग बदलने की क्षमता रेंगने वाले प्राणियों में अधिक होती है, क्योकि उनको संभावित साथी बड़ी ही मुश्किल से ही मिल पाता है पर क्या आप जानते है की मैनग्रोव मछलियों की एक प्रजाति ऐसी है जो स्वत: गर्भधारण कर सकती है.

 संभोग के बाद कुछ जानवर ये नक्की करते है की उस मादा के साथ संबंध बनाने वाले वे अकेले नर हो, पर क्या आप जानते है की हेजहोग के स्पर्म मादा के वजाइना के ईद-गिर्द एक कुदरती घेरा बना लेता है इसी कारण से वे एनी पशु उस मादा तक कभी भी नहीं पहुच सकते.

 क्या आपको पता भी है की सेक्स जबरदस्ती सिर्फ इंसान ही नहीं करते बल्कि जानवर भी करते है, इसका एक उदाहरण है ब्लैकटिप रीफ जो की एक नर शार्क है जो मादा को मनाने की कोशिश नहीं करते, वो तो सिर्फ उस पर हमला कर के एक तरफ जबरन सेक्स कर लेते है.

 क्या आप जानते है की यौन संबंध बनाने के लिए नर पशु अपने प्रतिद्वंद्वियों से लड़ने को भी तैयार हो जाते है, और उसमे जितने के लिए वे हर प्रकार के हथियार का भी इस्तेमाल करते है. और इस लड़ाई में कभी कभी उनकी जान भी चली जाती है.

 ये बात आपको पता है की मनुष्य की तरह ही जानवरों में भी समलैंगिकता पाई जाती है, इसमें अंदाजा लगाया जाए तो 450 पशु-पक्षियों की प्रजातियों में समलैंगिकता पाई गयी है. और इसका उदहारण के लिए आप विकिपीडिया में इन सभी पशुओं की प्रजातियों की पूरी लिस्ट देख सकते है.
अगर बात सामूहिक संभोग की हो तो आपको ये बात जानकार हैरानी होगी की जानवरों इस मामले में इंसानों से भी आगे निकल गये है, क्यों की संसार की सबसे बड़ी सेक्स ओरजी का खिताब रेड साइडेड गार्टर स्नेक को जाता है.

 क्या आपको पता है की कनाडा में मनिटोबा प्रान्त में हर साल करीब 30000 से भी ज्यादा गार्टर स्नेक, सहित निंद्रा के बाद मैटिंग मतलब की संभोग के लिए इकठ्ठा होते है और इसमें एक एक मादा के साथ सैंकड़ो सांप एक साथ संभोग करते है.

 ऐसा नहीं है की हमेशा नर ही पहल करते है. अगर कोई मादा जिराफ अगर कोई नर जिराफ में रूचि रखती है तो वो नर के छूने का इंतज़ार नहीं करती. अपनी तरफ से पहल करते हुए नर के पास से गुजरते ही वो मूत्र करना शुरू कर देती है.

 जिराफ मूत्र से साथी का चुनाव करते है ठीक उसके विपरीत दरियाई घोडा सेक्स के लिए माहोल बनाने में गोबर का इस्तेमाल करते है. जिसमे नर दरियाई घोडा अपनी सीमा रेखा खींचने के लिए अपने गोबर का छिडकाव करते है
                                
 वर्ष 2007 के अंत में ओस्लो विश्वविद्यालय में एक प्रदर्शनी लगाई गई थी जिसके अंदर अनेक पशु-पक्षिओ को प्रदर्शित किया गया था.

 टोड्सा जिस तरह से यौन संसर्ग करते हैं उसे एम्प्लेक्सस कहा जाता है. और इस में नर मेंढक मादा के शारीर पर पीछे से चढ़ कर उसके अंडो का बाहर से ही गर्भधान करता है, और इसमें अगर प्रतियोगिता ज्यादा ही बढ़ जाती है तो कई मेंढक एक ही मादा के शारीर पर चढ़ जाते है, जिसमे किसी मादा कभी-कभी पानी में डूब भी जाती है और अगर मादा मेंढक बची रहती है तो वाह एक साथ कई मेंढको के बच्चे पैदा करती है.

 आदमियों के बारे में माना जाता है की 99 फीसदी लोग हस्तमैथुन करते है और बाकी बचे एक फीसदी लोग इस बारे में काफी जुध बोलते है, पर बन्दर इस मामले में काफी कुख्यात है.

 क्या आप जानते है की अपने सेक्स में परिवर्तन लाना मनुष्यों के लिए पशु-पक्षियो की तुलना में दुष्कर काम है. जिसमे लोगो को तरह तरह के इंजेक्शन और सर्जरी की मदद लेनी पड़ती है, पर कीड़े मकोंडो और जमीन पर घुमने और वनस्पतिया खाने वाले घोंघो और कुछ मछलियों के लिए अपना लिंग बदलना एक सरल काम है.

 जब भी इलाके का कोई दरियाई घोडा मादा के पास जाता है तो वो घुमती है, वाह अपना सर निचे और पिछवाडा उपर करती है और गोबर करते हुए पूंछ हिलाकर गोबर का छिडकाव करती है, इसे उनकी सहमती का एलान माना जाता है.

 यौन क्रिया करने के दौरान रेड फॉक्स मादा की माँस पेशियाँ सिकुड़ जाती हैं पर पेनिस एक घंटे तक हिल नहीं सकता. इस तरह दोनों एक साथ रहते है.

 खर्र्गोश में यौन संबंध की प्रक्रिया एक मिनिट से भी कम में ख़त्म हो जाती है
जानवरों में मादा से संभोग करने को आकर्षित करने का काम नर का होता है वैज्ञानिकों का कहना है कि इसलिए नर पशुओं या पक्षियों का शरीर काफी रंगदार होता है.


नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.



No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा