OMG, मोबाइल फ़ोन से जुडी कुछ रोचक, हैरतअंगेज और हैरान कर देने वाली बातें जरुर पढ़े. - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 7 June 2017

OMG, मोबाइल फ़ोन से जुडी कुछ रोचक, हैरतअंगेज और हैरान कर देने वाली बातें जरुर पढ़े.

मोबाइल के बिना कोई भी आदमी नहीं रह सकता. अगर आपके पास जो फ़ोन है उस अगर कोई आपसे ले लेता है तो आपको कैसा लगता है? क्युकी आज के ज़माने में मोबाइल फ़ोन आदमी का सबसे महत्वपूर्ण अंग बन चूका है. आज हम आपको मोबाइल फ़ोन के बारे में कुछ बेहद रोचक बातें बताने वाले है जिसको जानकार आप दंग रह जायेंगे.
Image: pixabay.com



मोबाइल फोन से जुडी कुछ रोचक बातें.

1.क्या आप जानते है की मोबाइल फ़ोन द्वारा सबसे पहली कॉल मार्टिन कपूर के द्वारा 3 अप्रेल 1973 में की गयी थी. और ये मोटोरोला कंपनी के कर्मचारी थे.
2.क्या आपको पता है की एक औसतन वक्ती हर रोज अपना मोबाइल 100 से भी ज्यादा बार अनलॉक करते है.
3.क्या आप जानते है की नोकिया का 1100 मोबाइल फ़ोन अब तक का सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल है. और ये मोबाइल की बिक्री 250 मिलियन से भी ज्यादा हुई थी.
4.ये बात हैरान करने वाली है की ब्रिटेन में हर वर्ष 100,000 से भी ज्यादा मोबाइल टॉयलेट में गिर जाते है.

5.सन 1983 में पहला मोबाइल फ़ोन बनाया गया था, जो की अमेरिका में बना था. जिसकी कीमत करीब 2.5 लाख रूपये थी. और ये मोटोरोला कंपनी का मोबाइल था.
6.जापान में 90 प्रतिशत लोग वाटरप्रूफ मोबाइल इस्तेमाल करते है, क्यों की जापान में लोग नहाते हुए भी मोबाइल का इस्तेमाल करते है.

7.अब तक का सबसे ज्यादा मोबाइल का बिल 142,000 पौंड आया था मतलब की 1 करोड़ 36 लाख रूपये से भी ज्यादा और ये बिल सेलिना आरोंस को आया था, जो की फ्लोरिडा की रहने वाली थी.

8.क्या आपको पता है की पूरी दुनिया में से 70 प्रतिशत मोबाइल फ़ोन चाइना में बनाये जाते है.

9.मोबाइल फ़ोन से सबसे पहला मेसेज नील पोप्वोर्थ ने भेजा था जिसमे लिखा गया था Merry Christmas.

10.मोबाइल फ़ोन में सबसे पहली फोटो सन 1997 में फिलिप्पे कहन के द्वारा ली गई थी उन्होंने ही कैमरे वाले फ़ोन की खोज की थी.

11.क्या आप जानते है की पूरी दुनिया में 100 में से 80 लोग मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है.

12.क्या आप को पता है की स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए  हानिकारक माना गया है.
13.क्या आप जानते है की एक फ़ोन पर हमारे शौचालय से लगभग 18% प्रतिशत ज्यादा बैक्टेरिया होते है.

14.क्या आप जानते है की भारत में टॉयलेट ( शौचालय ) से ज्यादा मोबाइल फ़ोन हैं.

15.आपको पता है की संसार के 4 विलियन लोगो के पास अपना खुद का मोबाइल है परन्तु 3.5 लोगो के पास अपना खुद का टूथ ब्रश नहीं है.

16.क्या आप जानते है की 2012 में संसार की सबसे बड़ी एप्पल कंपनी 1 सेकंड में 4 मोबाइल बेचे थे यानी की प्रतिदिन 34,0000 मोबाइल बेचे गए
17.आप जानते है की दुनिया में 49 प्रतिशत लोग अपना मोबाइल गेम्स खेलने के लिए इस्तेमाल करते है और 30 प्रतिशत लोग सोशल नेटवर्किंग के लिए इस्तेमाल करते है.
18.क्या आप को ये बात पता है की Sonim XP3300 दुनिया का सबसे मजबूत फ़ोन है जिसको 84 फीट की उंचाई से गिराने के बाद भी कुछ नहीं हुआ. यह फ़ोन गिनीज ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

19.दुनिया में मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करने वालो में से 90% लोग अपने मोबाइल पर आये टेक्स्ट मेसेज को 3 मिनिट के अंदर पढ़ लेते है.

नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.


No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा