नमक के बारे में कुछ रोचक और अनसुने तथ्य ! - SupportMeYaar.Com

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Friday, 9 June 2017

नमक के बारे में कुछ रोचक और अनसुने तथ्य !

भोजन करते वक्त अगर दाल-सब्जी में नमक ज्यादा हो जाये, तो आपसे खाना खाया नहीं जाता और अगर नमक कम हो जाये, तो तुरंत मांगते हैं. जाहिर है यह चीज ही ऐसी है, जिसके बिना हम रह नहीं सकते. और जिस दिन व्रत होता है, उस दिन हम सफेद नमक की जगह सेंधा नमक मांगते हैं. हर कोई जानता है कि सफेद नमक कहां से आता है, लेकिन सेंधा नमक के बारे में?


नमक के बारे में कुछ रोचक और अनसुने तथ्य !

● हम भोजन करते है तो उसमे नमक का इस्तेमाल होता है, नमक के बिना असली मजा खाने मे आता ही नहीं.

● नमक के बिना किसी भी चीज में टेस्ट नहीं आता. तो आइये नमक के बारे में कुछ रोचक और मजेदार बातें जानते है.


● क्या आप जानते है की पुरे भारत में जितना नमक का उत्पादन होता है उसमे से सिर्फ 35% ही भोजन के लिए उपयोग किया जाता है.

● वैज्ञानिकों का मानना है की नमक समुद्र से कभी भी समाप्त नहीं हो सकता.

● क्या आप जानते है की बिमारोयों से लड़ने के लिए नमक भी एक महत्व की भूमिका निभाता है.

● क्या आप जानते है की दक्षिण कोरिया, उत्त.री कोरिया, मलेशिया, संयुक्तज अरब अमीरात, जापान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया ये सब नमक का आयात करते है.

● क्या आप जानते है की नमक का कुल उत्पादन बड़े बड़े ब्रांड करते है जैसे की 62 प्रतिशत टाटा. 28 प्रतिशत दुसरे और बड़े ब्रांड और बाकि का कई और छोटे ब्रांड उत्पादन करते है.

● क्या आप जानते है की हमारे देश में पहले नमक की कमी थी, हमें नमक आयत करना पड़ता था.

● क्या आपको पता है की नमक के उत्पादन मे भारत पूरी दुनिया में तीसरे स्थान पर है, भारत में हर साल 24 मिलियन टन नमक का उत्पादन होता है, और हमारा देश करीब 5 मिलियन टन नमक 20 देशो को आयात करता है.

● क्या आप जानते है की हमारे देश को करीब हर साल 18 मिलियन टन नमक की जरुरत पड़ती है.


● क्या आप जानते है की नमक मैग्निंशियम सॉल्टु की अशुद्धियों के कारण नमी के चलते नमक भारी हो जाता है.

● कितना भारी क्या आप जानते है की सड़क द्वारा 10 मिलयन टन नमक को भी कही भेजा जाये और उसमे भी नमी सिर्फ 4 प्रतिशत हो तो उसमे करीब 40 हजार अतिरिक्ते फेरे लगाने होंगे.

● क्या आप जानते है की भारत के समुद्री तटों पर बारिश जारी रही तो भारी वर्षा के कारण नमक उत्पानदन में भारी कमी आ सकती है. सेंधा नमक का एकमात्र स्त्रोत भारत के हिमाचल प्रदेश में स्थित है.

● क्या आप जानते है की हमारे देश में नमक का 70 प्रतिशत समुद्री पानी से बनता है और भारत में कुल 28% भूमिगत समुद्री पानी से और बाकि बचा 2% झीलों के जल/नमक की चट्टानों से हमें पप्राप्त होता है.

● क्या आप ये बात जानते है की 60% नमक रासायनिक उपयोग द्वारा कच्छे माल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

● 2020 तक हमारे देश को सालाना 25 मिलियन टन नमक की आवश्यकता होंगी.

● 3 राज्यों से 96 प्रतिशत नमक देश के कुल नमक का हिस्सा 96 प्रतिशत गुजरात, राजस्थान और तमिलनाडु से आता है. इनमे सबसे आगे गुजरात है जो की 75 प्रतिशत राजस्थान 10 प्रतिशत और 11 प्रतिशत तमिलनाडु से आता है.

● कुछ और राज्य में भी नमक का उत्पादन होता है जैसे की महाराष्ट्र, आंधप्रदेश, कर्णाटक, ओडिशा, गोवा, पश्चिम बंगाल और दिव-दमन से भी उत्पादन होता है.


नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.


No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा