सफलता पाने के लिए रतन टाटा के 10 अनमोल मंत्र - SupportMeYaar.Com

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, 24 June 2017

सफलता पाने के लिए रतन टाटा के 10 अनमोल मंत्र


जेआरडी टाटा के बाद अगर किसी ने टाटा कंपनी को इतना आगे बढ़ाया है तो वो हैं रतन टाटा. रतन टाटा के कार्यकाल में टाटा कंपनी ने कई ऊंचाइयों को छूआ. रतन टाटा ने दुनिया भर की कई बड़ी कंपनियों का अधिग्रहण भी किया. रतन टाटा ने सफलता के लिए कई मूल मंत्र भी दिये हैं. तो आइये जानते हैं रतन टाटा ने क्या कहा है.

image source : livemint


दोस्तों रतन टाटा को कोण नहीं जानता. रतन टाटा ने जब काम करना शुरू किया तो ये कंपनी ऊंचाईयों को चुने लगी. रतन टाटा से आज हम आपको कुछ सिखने लायक बातें बताने वाले है जो की उनके मूल मन्त्र के नाम से जाने जाते है. तो आइये जानते है की रतन टाटा के वो मूल मन्त्र क्या है.


1. व्यक्ति को हमेशा ऊंची सोच रखनी चाहिए

रतन टाटा का मानना है कि हर व्यक्ति को हमेशा ऊंची मानसिकता रखनी चाहिए, वरना जिंदगी की राह वो पीछे रह जायेंगे. जिस प्रकार लोहे को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता लेकिन उसका अपना ही जंग उसे नष्ट कर सकता है, ठीक वैसे ही किसी व्यक्ति को कोई नष्ट नहीं कर सकता सिवाय उसकी अपनी मानसिकता के.

2. अपने आसपास के लोगो के साथ विस्वास कायम रखे 

रतन टाटा का कहना है की हमें अपने आसपास के लोगो के साथ एक अच्छा और सबसे सच्चा रिश्ते का निर्माण करना चाहिए. अगर आप बिज़नस लाइन में है तो सबसे पहले अपने ग्राहकों को विस्वास में ले. ये सारी दिनिया विश्वास से ही तो चलती है जो की आगे जा कर उनको सफल बनने में मदद करती है.



3. कुछ अलग करने पर जोर देना चाहिए

रतन टाटा ने अपनी जिन्दगी में हमेशा कुछ अलग और नया ही किया है उनका ये मानना है की हमको किसी के पीछे बिलकुल भी भागना नहीं चाहिए बल्कि हमें दुसरे लोगो से कुछ अलग करने की कोशिश करनी चाहिए.


4. अवसर और चुनौतियों की सही पहचान करे

Ratan Tata का मानना है को जो लोग अपनी काबिलियत के दम पर हमें आनेवाली चुनोतियों को पहचानना चाहिए ताकि हम आने वाले अवसर का लाभ उठा सके. हम जो काम करते है उसके बारे में हम से बेहतर और कोई भी नहीं जान सकता इसीलिए वर्तमान की परिस्थितियों और योग्यता को ध्यान में रखकर हमें अवसर का सही से लाभ उठाना चाहिए.



5. हमेशा अपने स्वाभाव ओर वास्तविकता पर विश्वास रखे

रतन टाटा का मानना है की आपको सबसे पहले अपने स्वाभाव को ठीक करना होगा, अगर आपका स्वाभाव अच्छा होगा तो ही आप अपनी वास्तविकता पर भरोसा कर पाएंगे और अपनी जिंदगी ठीक तरीके से जी पाएंगे.

6. हंमेशा अपने अंदर विनम्रता बनाये रखे 

क्या आपको पता है रतन टाटा आज इतनी ऊंचाई पर पहुचे है तो भी वे वेहद विनम्र स्वाभाव के इंसान है जो की उनका से सबसे अनमोल आभूषण है जिसके अंदर विनम्रता होती है वोही जीवन में कुछ कर सकता है.


7. मुश्किलों का सामना करते रहे 

 दोस्तों क्या आप ये बात जानते है की रतन टाटा अपनी पढाई पूरी करने के बाद से ही काम करना शुरू कर दिया था जो की टाटा स्टील में ब्लास्ट फर्नेस में कोयला और चुना पत्थर झोकने का काम था. लेकिन रतन टाटा ने ये काम बड़ी मेहनत और लगन के साथ किया और आज आप देख सकते है की वो आज कहा तक पहुच गए है.

8. हर पल कुछ ना कुछ नया सिखने की कोशिश करे

रतन टाटा का मानना है की हर रोज आप कुछ ना कुछ नया सिखने की कोशिश करो, आप जितना सीखोगे उतना आगे बढोगे. अगर आपने आज कुछ सिखा होगा तो वो कल आपके काम आएगा. 


9. जिस काम में कठिनाइया हो उसको सबसे पहले पूरा करे 

रतन टाटा का मानना है की आपको जो भी काम करने में सबसे ज्यादा मुश्किल लगे उसे सबसे पहले पूरा करे ताकि बाद में वो काम आपके बिच में ना आये इसीलिए वो काम सबसे पहले करे आयर सफलतापूर्वक उसे पूर्ण करे.

10. सफलता की कहानिया पढनी चाहिए और उनमे से सीखना चाहिए

रतन टाटा का मानना है की जो लोग सफलता की कहानिया पढ़ते है उनके अंदर एक नई आशा का संसार होता है और कुछ बड़ा करने की तमन्ना उत्पन होती है.





नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.




No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा