सावधान ! आपके जीवन को कभी भी बर्बाद कर सकते है आपके ये 3 काम

दोस्तों वाल्मीकि रामायण भगवन श्री राम के जीवन पर आधारित एक सबसे अनोखा ग्रन्थ है, जिसके अंदर हमें समाज में कैसे रहना है, क्या-क्या करने है, अपना जीवन कैसे व्यतीत करना है ये सब बातें बताई गयी है. इसके अंदर ज्ञान और धर्म की भी कई सारी बातें बताई गयी है जिसमे से आज हम आपको सबसे महत्वपूर्ण 3 बात बताने वाले है, जो की हर किसी का जीवन बर्बाद कर सकती है.




1. दुसरे लोगो का धन चुराना

जो कोई भी आदमी दुसरो के धन पर नजर रखता है या चुराता है वो महापापी माना जाता है, जो लोग दुसरे का धन चुराते है वो अपनी जिन्दगी में कभी भी सुखी नहीं रह सकते, उसके पास आया हुआ धन उसको ही नुकशान पंहुचाता है. या तो उसका सारा पैसा दवाखाना में चला जाता है, बाद में उनके किये हुए सारे पुण्य नस्ट हो जाते है और तामिस्र नामके नरक में जा कर दुःख भोगना पड़ता है.





2. अपने सम्बन्धी जनो को धोका देना


हमारे कई सारे दोस्त और रिश्तेदार होते है, जो हम पर उनसे भी ज्यादा विश्वास करते है. ऐसे लोगो के साथ हमें कभी भी धोखा नहीं करना चाहिए और नाही उनकी बुराई चाहिए ऐसा करने पर हमें थोडा बहुत फायदा तो होगा पर बाद में उनका फल भी भोगातना पड़ता है, ऐसा करने पर भगवान् भी हमसे नाराज हो आते है और इसके लिए हमें कई सारे दुखो का पहाड़ जेलना पड़ सकता है और कभी कबर ऐसा भी हो जाता है की किसी और की की हुई गलती से सजा भी हमको भुगतनी पड़ती है. ये तो हुई सामजिक टूर पर सजा पर इसके लिए हमें आगे जाके नरक में जगह मिलेगी.



3. पराई स्त्री के साथ संबंध बनाना

कई सारे लोग कामातुर हो कर पराई स्त्री पर बुरी नजर डालते रहते है और ऐसी स्थिति में क्या सही है और क्या गलत है उसका फैसला वो नहीं कर पाते और पराई स्त्री के साथ सम्बन्ध बना डालते है. धार्मिक ग्रंथो में ऐसा करना महापाप माना जाता है जो भी आदमी एस बुरा काम करता है तो उसका परिणाम उनको आज नहीं तो कल भी भुगतना पड़ता है. ग्रंथो के अनुसार अगर देखा जाए तो इस पाप का प्रायश्चित किसी भी तरह से संभव ही नहीं है, जो लोग पराई स्त्री से सम्भोग करते है उनको जयंती नाम के नरक में जाना पड़ता है और उसके पापो की सजा उनको वहा पर भुगतनी पड़ती है. इसीलिए हमें ऐसा पाप करने से दूर रहना चाहिए.

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...