एटीएम मशीन से जुडी रोचक जानकारी और रोचक तथ्य पढ़कर चौंक जायेंगे आप - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 26 October 2017

एटीएम मशीन से जुडी रोचक जानकारी और रोचक तथ्य पढ़कर चौंक जायेंगे आप

दोस्तों आज में आपको एटीएम मशीन के बारे में जानकारी देने वाला हु, जिससे की आप सभी एटीएम के बारे में अच्छे से जान सकते है.

image : pexels.com

एटीएम से जुडी रोचक जानकारी
1. क्या आप जानते है Automated teller machine एटीएम का पूरा नाम है.
2. क्या आप जानते है की 27 जून 1967 को लंदन के बारक्लेज बैंक ने लगाई गयी थी.
3. क्या आप जानते है पूरी दुनिया में कुल मिलाकर 30 लाख एटीएम है जिनमे 2.5 लाख एटीएम सिर्फ भारत में ही है.
4. अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तो भी आप एटीएम का यूज़ कर सकते हो. ऐसा हमारे भारत देश में संभव नहीं है. दर्ह्सल
5. यूरोप के देश रोमानिया में 84% आबादी के पास बैंक अकाउंट नहीं है पर फिर भी वे एटीएम का प्रयोग करते है.
6. क्या आप जानते है की दुनिया का सबसे ऊँचा एटीएम नाथू-ला में आया है. और ये समुद्र के ताल से करीब 14300 फिट की ऊंचाई पर आया है और ये भारत और चीन की बॉर्डर पर आर्मी के लिए लगाया गया है.
7. क्या आप जानते है की दुनिया का सबसे पहला एटीएम तैरने वाला था जो की केरल के कोची में लगाया गया था और ये मशीन स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने झंकार में लगाई थी और इसकी मलिकी Kerala Shipping and Inland Navigation Corporation कंपनी की थी.








Loading...



8. क्या आप जानते है की एटीएम का अविष्कार भारत की ही देन है और एटीएम बनाने वाले स्काॅटलैंड के जॉन शेफर्ड थे और इनका जन्म मेघालय के शिलोंग में हुआ था.
9. क्या आप जानते है की हमारे देश में सबसे पहला एटीएम 1987 में लगाया गया था जोकि हॉन्गकॉन्ग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन (एचएसबीसी) ने मुंबई में लगाया था.
10. ये अदभूत बात क्या आप जानते है की एटीएम बनाने का आईडिया नहाते समय आया था और उन्होंने सोचा था की अगर मशीन से चोकलेट निकल सकती है तो मशीन से पैसा क्यों नहीं निकल सकता.
11. एटीएम बनाने वाले बैरन ने कभी भी अपनी मशीन का पेटंट नहीं कराया क्यों की वो अपनी टेक्नोलाॅजी को सीक्रेट रखना चाहते है. अगर वो ऐसा करते तो अपन कोड को सिस्टम को पेटंट एजेंसियों से साझा करना पड़ता जिसकी वजह से पेटेंट ना कराने का फैसला किया.

image : pexels.com
12. क्या आप जानते है ब्राज़ील में बैंकिंग ट्रांजेक्शन और पासवर्ड को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बायोमेट्रिक ATM का इस्तेमाल करते है क्युकी इन एटीएम में पैसा निकल ते समय पिन की जगह फिंगरप्रिंट प्रयोग होते है.
3. दुनिया का सबसे अकेला एटीएम Antarctica में है क्युकी यहाँ पर सिर्फ एक ही एटीएम है.
14. जैसा की हम न्यूज़ में अक्सर देखते है की चोर सिर्फ पैसा निकल ने की बजाय पूरी की पूरी एटीएम मशीन ही उखड कर ले जाते है पर ऐसे में वो ज्यादा दूर तक नहीं भाग सकते क्यों की मचिन के अंदर जीपीएस से कनेक्टेड एक चिप लगाई हुई होती है जिसकी मदद से एटीएम का पता आसानी से लगाया जा सकता है.
15. क्या आप जानते है की बैरन एटीएम का पिन 6 डिजिट का करने को चाहते थे पर उनकी पत्नी ने कहा की 6 डिजिट ज्यादा हो रहे है और लोगो को ज्यादा याद रखने पड़ेंगे इन्ही कारण से एटीएम का पिन सिर्फ चार डिजिट का बनाया गया. और आज के टाइम में भी एटीएम का पिन चार डिजिट का ही आता है.
16. कुछ लोगो का मानना है की अगर खतरे के समय एटीएम के पिन सीओ उल्टा भरदे (जैसे की 1234 की जगह पर 4321) तो आपके नजदीकी पोलिस स्टेशन को पता चल जायेगा. पर ये बात हम आपको बतादे की एक एकदम झूठ है.
image : pexels.com
17. क्या आपको ये रोचक बात पता है की हमारे देश में सबसे ज्यादा पएटीएम से पैसा शुक्रवार को निकला जाता है.
18. क्या आपको पता है की एटीएम से सिर्फ पैसा ही नहीं निकलता एटीएम से गोल्ड भी निकलता है. सबसे पहली गोल्ड प्लेट निकलने वाली मशीन आबू धाबी के अमीरात पैलेस होटल में लगाई गयी थी. इससे हम 320 तरह के गोल्ड आइटम्स निकल सकते थे.
19. क्या आपको पता है की एटीएम कार्ड का प्रयोग करने वाले लोगो में 11% लोगो की पिन 1234 है और सबसे ज्यादा कम प्रयोग में आने वाली पिन 8068 है.

नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है  hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.


liker

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा