भारत-चीन युद्ध से जुड़ी रोचक और अनसुनी बातें ! - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Monday, 4 September 2017

भारत-चीन युद्ध से जुड़ी रोचक और अनसुनी बातें !

भारत-चीन का विवाद सीमा के लिए चल रहा है, पर आज हम आपको कुछ ऐसी अनसुनी बातें बताने जा रहा हु जिसको आपने पहले कभी भी नहीं सुना होगा.

image : bhaskar.com 
क्या आप को पता है की भारत चीन के उपर पूरी तरह से विस्वास नहीं कर सकता क्युकी, भारत और चीन की सीमा के लिए चल रहे विवाद में करीब 38000 किलोमीटर भारतीय जमीन को अपने कब्जे में ले लेना चाहता है. पर चीन को विश्व के सामने धोखे की वजह से कोई भी उन पर विस्वास नहीं कर सकता.
तो आइये जानते है भारत-चीन के बारे में कुछ रोचक बातें
1. भारत-चीन की लड़ाई के टाइम पर ३९६8 भारतीय सपूतो को चीन ने बंदी बनालिया था और उनमे से 1696 सिपाही लापता हो गये थे.
2. भारत-चीन युद्ध की शुरुआत 20 अक्टूबर 1962 के लद्दाख और मैकमोहन रेखा पर चीन के आक्रमण करने के बाद हुई थी.
image : thinkstock
3. 20 अक्टूबर 1962 के दिन भारतीयों के साथ दुनिया को इतिहास याद रहेगा क्यों की इस दिन पुरे विश्व ने देखा था की कैसे चीनी भाइयों ने ‘भाईचारे’ को समाप्त करके कैसे भारतीयों पर हमला कर दिया था.
4. क्या आप जानते है की भारत और चीन में ज्यादातर लड़ाई 14,000 फुट उचाईयों लड़ी गयी थी, जिसमे ज्यादातर भारतीय सैनिको मौसमी हालत की वजह से मारे गये थे.
5. ऐसा नहीं है की भारत और चीन के युद्ध के बाद भारत और चीन की सीमा कभी आमने सामने नहीं हुई क्युकी 1967 में चीन की सेना और भारत की सेना के बिच एक छोटा युद्ध हुआ था जिसके अंदर भारत के चार सैनिक शहीद हुए थे और आठ चीनी सैनिक मार गिराए थे.
6. भारत की तरह से ये युद्ध में करीब 10,000 से लेकर 12,000 भारतीय सैनिको में भाग लिया था और दूसरी तरफ 80,000 चीनी सैनिक कूद पड़े थे.
7. भारत और चीन का युद्ध 20 नवम्बर 1962 और मंगलवार के दिन समाप्त हुआ था. इस युद्ध में चीन ने संघर्षविराम की घोषणा करके लड़ाई ख़त्म की थी.
8. अगर अनुमान लगाये जाये तो इस युद्ध में हमारे 1383 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे और 1047 सिपाही जख्मी हुए थे.
9. भारत और चीन की लड़ाई के पीछे 3225 किलोमीटर वाली लम्बी सरहद थी जो की हिमालय के क्षेत्र में आती है.
10. 1967 में हुए इस लड़ाई को चोट घटना के नाम से जाना जाता है, इस युद्ध के बाद से आए दिन इंडियन और चीनी सैनिकों के आपसी झडप की खबरें आती रहती है.
11. हार के कारणों को जानने के लिए भारत सरकार ने युद्ध के तत्काल बाद ले और इंडियन मिलिट्री एकेडमी के तत्कालीन कमानडेंट ब्रिगेडियर पी एस भगत और जनरल हेंडरसन ब्रुक्स के नेतृत्व में एक समिति बनाई थी.
12. क्या आप जानते है की चाइना आज भी अरूणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता है जिसके कारण भविष्य में भी और और युद्ध होने के सम्भावना है.
13. क्या आप जानते है की सैन्य अधिकारियो द्वारा बताई गयी रिपोर्ट में भारत सरकार अभी भी इसे गुप्त रिपोर्ट मानती है और दोनों ही अधिकारियो ने अपनी हार के पीछे का कारण प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की बताया गया था.
14. क्या आप जानते है की चीन और भारत के बिच एक लम्बी सीमा मौजूद है जो नेपाल और भूटान के द्वारा तीन अनुभागो में फैला हुआ है. यह सीमा हिमालय पर्वतो से लगी हुई है जो की बर्मा एवं तत्कालीन पश्चिमी पाकिस्तान (आधुनिक पाकिस्तान) तक फैली है.
कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल ?
हमें कमेंट करके जरुर बताये.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा