भारत देश से जुडी रोचक बाते जो आपको जरुर जाननी चाहिए - SupportMeYaar.com

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, 26 July 2017

भारत देश से जुडी रोचक बाते जो आपको जरुर जाननी चाहिए

दोस्तों आज हमारा देश इतना आगे बढ़ चूका है की बात ही मत पूछो. आज भारत देश का नाम इतिहास के हर पन्नो में बड़े बड़े अक्षरों में लिखा जाता है. तो आइये हमारे देश भारत से जुडी आज हम आपको कुछ रोचक बातें बता देते है.

 भारत देश से जुडी रोचक बाते जो आपको जरुर जाननी चाहिए 
1. क्या आप जानते है की पूरी दुनिया में साइंटिस्ट और इंजीनियर बनाने में दुसरे स्थान पर आता है.
2. क्या आप जानते है यूएसबी के पीछे भारतीय अमरीकी कंप्यूटर आर्किटेक्ट अजय भट्ट का ही दिमाग है.
3. गरीबी में भी खुश रहने की कला सिर्फ भारतियों में ही दिखती है उनको खुश रहने के लिए कोई भी बड़े साधन की जरुरत नहीं है.
4. ये बात आप जानते है की शकुंतला देवी को ह्यूमन कंप्यूटर के रूप में जाना जाता है क्युकी 1982 में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते समय उन्होंने 13 डिजिट का गुणांक सिर्फ 28 सेकंड में कर दिया था.
5. OMG, क्या आप जानते है राजस्थान के जयपुर में एक ऐसा परिवार रहता है जिनमे 31 सदस्य डॉक्टर है.
6. संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए हमारे देश के सैनिको का बहुत बड़ा योगदान है.
7. दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में आती गूगल के सीईओ भारत के है और सत्य नाडेला जो की माइक्रोसॉफ्ट क सीईओ है और भी कंपनीया है जैसे की पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नुई और मास्टर कार्ड के सीईओ अजयपाल सिंह बंगा है ये सभी हमारे भारतीय है.
8. क्या आप ये बात जानते है की हैदराबाद में हुए मास सिंग-अलोंग में कुल मिलाकर 1,60000 लोगो ने मिलकर एक साथ गाना गाया जिससे 70 साल पुराना रिकॉर्ड भारतीय लोगो ने तोड़ दिया.
9. क्या आप जानते है विदेशो के शीर्ष कॉलेजों में नामांकन करने में भारतियों का तीसरा बड़ा समहू हुआ है.
10. दुनिया की सबसे बड़ी जॉइंट फॅमिली हमारे देश भारत में है. इस परिवार में करीब एक आदमी की 39 पत्निया है और 94 बच्चे ये सभी एक साथ ही रहते है.
11. क्या आप जानते है भारत की कंपनी रिलायंस ग्रुप की कंपनियों में पूरी दुनिया के सबसे अधिक शेयर होल्डर की संख्या है.
12. भारत के राजस्थान के डूंगरपुर के वॉलंटियर्स ने भारतीय वन विभाग में 24 घंटे के अंदर 6,00,000 पेड़ उड़कर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.
13. 2015 फोर्ब्स की सबसे अमीरों की सूचि में 90 भारतीयों को रिकॉर्ड के रूप में गिना गया है.
14. भारत देश के अमृतसर में बने गोल्डन टेम्पल में रोजाना एक लाख लोगो को लंगर के रूप में मुफ्त खाना खिलाया जाता है.
15. गुजरात के भावनगर जिल्ले के बगदाणा में भी रोजाना लोगो को मुफ्त में खाना खिलाया जाता है और वो भी सुबह भी और शाम में भी.
16. क्या आप जानते है 26 मई को अब्दुल कलाम के स्विट्ज़रलैंड जाने पर स्विट्ज़रलैंड उस दिन को हमेशा के लिए साइंस डे के रूप में मनाता है.
17. क्या आप जानते है की जगदीश चन्द्र बोस ने मार्कनी के साथ मिलकर वायरलेस रिसीवर के अविष्कार के रूप में गिना जाता है और उनके रेडिओ में उनको सहअविष्कारक के रूप में गिना जाता है.
18. क्या आप जानते है की रेडियो, माइक्रोवेव ओवन, , टेलिविजन और इन्टरनेट के पीछे जगदीश चन्द्र बोस का काफी बड़ा योगदान रहा है.
19. क्या आप जानते है की दुनिया की हाई-टेक स्टार्ट अप्स का 49% सिलिकॉन वैली और वाशिंगटनडी.सी में है और इनको चलाने वाले भारतीय है या फिर भारतीय-अमेरिकी है.
20. हम सब ये जानते है की खगोलशास्त्री विलियम मार्शल स्मार्ट ने सूर्य की परिक्रमा की थी और सूर्य पृथ्वी की दुरी का अनुमान लगाया था पर ऐसा नहीं है हमारे महान भास्कराचार्य ने 5 वि सदी में ही इनका अनुमान लगा लिया था.
21. क्या आप जानते है की भारत के डॉ॰ मुरुगप्पा चन्नवीरप्पा मोदी के पास एक घंटे में 40 आँखों के आप्रेशन करके कम समय में अधिक आँखों के ऑपरेशन करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.



liker

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Post Bottom Ad

Write And Earn Program