Camera और Photography से जुडी कुछ रोचक और मज़ेदार बातें, जो आपको पता भी नहीं होंगी - SupportMeYaar.Com | Top News | Ajab Gajab | LifeStyle | And Much More. . .

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, 18 July 2017

Camera और Photography से जुडी कुछ रोचक और मज़ेदार बातें, जो आपको पता भी नहीं होंगी

दोस्तों फोटोग्राफी तो हर कोई कर सकता है पर शानदार फ़ोटो हर कोई नहीं ले सकता. आज हम आपको फोटोग्राफी से जुड़े रोचक और मजेदार तथ्य बताते है जो आपको पता भी नहीं होंगा.


क्या आपको पता है की पुरानी फोटो में कोई भि आदमी हँसता हुआ नजर नहीं आता, ऐसा इसीलिए होता था की तब कैमरे में सामने 8 घंटे तक बैठना पड़ता था.

② क्या आप जानते है की ये दुनिया का सबसे पुराना फोटो है.


image : Gazab Duniya
③ दोस्तों आपको जानकार हैरानी होगी की आज हर 2 मिनट्स में इतने फोटो क्लिक किये जाते है जितने 1800 से 1900 के बिच सौ सालो में भी नहीं खिचे गए.


④ दोस्तों ये फोटो दुनिया की सबसे पुरानी फोटो है जिसके अंदर इंसान दिख रहा है.

image : Gazab India
⑤ दोस्तों ये फोटो 1816 में Nicéphore Niépce’ ने खिंची थी.

⑥ क्या आपको पता है दुनिया का पहला कैमरा ‘DSLR Camera’ 1986 Kodak ने Canon के साथ मिलकर बनाया था. इसमें भी और एक रोचक बात है की ये कैमरा में 1.3 MP लेंस को Kodak ने और बाकि की पूरी body Canon में बनाई थी.

ये 1938 में पेरिस में खिंची गयी फोटो है जिसमे जिसमे एक आदमी अपने जूतों का पोलिश करवा रहा है.

क्या आप जानते है की दुनिया का सबसे पहला डिजिटल कैमरा Kodak ने सन 1975 में बनाया था. इस कैमरा का वजन करीब 3.6 किलो तक का था. और इस कैमरा में 0.01 mega pixel लेंस का उपयोग किया गया था. और इसके जरिये सिर्फ black एंड white photos ही खिंची जा सकती थी. और इस कैमरा में फोटो क्लिक करने के लिए लगभग 23 सेकंड का समय लगता था.

क्या आप जानते है की अब तक का सबसे बड़ा SLR Lens ‘Corl Zeiss’ ने ‘Apo Sonar T’ Camera के लिए बनाया था. और ये लेंस का वजन करीब 256 तक का था और इसमें 67 इंच की दुरी तक focus किया जा सकता था.




क्या आप ये बात जानते है की दुनिया का सबसे बड़ा कैमरा 1899 में बनाया गया था. और इसका नाम ‘मैमथ’ रखा गया था. इसका वजन 635 किलो तक का था और इसको चलाने के लिए 15 आदमियों की जरुरत पड़ती थी. पर जरा आप सोचिये की कैमरा इतना बड़ा था तो फोटो कितनी बड़ी आती होगी.

क्या आप जानते है की कैमरा का सबसे बड़ा Museum मुंबई के ‘दिलिश पोरख’ के पास है. और इस Museum में आपको साल 1907 से लेकर अब तक के सभी कैमरे मिलेंगे. और आपको ये बात जानकार हैरानी होगी की इस Museum में करीब 4425 Camera रखे हुए हैं.

क्या आप जानते है की Security Cameras बहुत पुराने है क्युकी ये साल 1942 से ही बाज़ार में आ गये थे. पर इसका पहली बार 1960 में Germany में यूज़ किया गया था.




क्या आप जानते है की ऐसा भी कोई कानून हो सकता है की Mobile Phone के Camera से जो फोटो क्लिक करने समय आवाज आती है वो जापान में इस आवाज को Mute रखना गैर कानूनी माना जाता है. और कुछ फ़ोन में तो इसे म्यूट करने का option भी नहीं दिया गया है और ऐसा इसलिए कानून है की जापान में लड़कियां छोटी छोटी स्कर्ट बहुत ज्यादा पहनती है और अगर कोई उसका फोटो क्लिक करले तो लडकियों को पता नहीं चलता. इसीलिए ये कानून बनाया गया है.

क्या आपको पता है की google कंपनी google maps में ‘Sea view’ Feature जोड़ने की तैयारी कर रहा है जिसकी मदद से पानी के अंदर की से भी Photo 360° पर देखि जा सकती है.

image : Gazab India
दोस्तों यह फोटो 1994 में sudan में पड़े अकाल में क्लिक की गयी है. पर आपको हम एक बात बतादे की ये फोटो दुनिया की सबसे बड़ी दुखी फोटो है और ये फोटो South Africa के Photographer ‘Kevin Carter’ ने ली थी. ये फोटो में आप देख सकते है की एक बच्चा भूख से तड़प रहा है. और एक गिद्ध पक्षी उसके मरने का इंतज़ार कर रहा है ताकि उसको खा सके. और ये फोटो के लिए कैमरामैन को ‘Pulitzer Prize’ भी मिला था. ये फोटो क्लिक करने के बाद Kevin इतने दुखी हुए की 33 साल की उम्र में ही उन्होंने आत्महत्या कर ली.

क्या आप जानते है की जिस कैमरा ने चंद्रमा की सतह की पहली बार फोटो क्लिक की थी वाह कैमरा चन्द्रमा पर ही रह गया और बाद में धरती पर आ ही नहीं सका.

साल 1969 में Apollo 11 Mission में 12 Hasselblad Camera भी चाँद पर गये थे इस कैमरा की मदद से चाँद पर चलने की तस्वीर खीचने का प्लान बनाया गया था. इसकी photos तो ले ली गयी पर वापिस आते समय 25 किलो का पत्थर परिक्षण करने के लिए ला ना था जिसकी वजह से कैमरा को वही पर छोड़ देना पड़ा.



नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.




No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा