जीना चाहते हैं लंबी उम्र तो करें ये… - SupportMeYaar.com

Breaking

Post Top Ad

Friday, 1 September 2017

जीना चाहते हैं लंबी उम्र तो करें ये…

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसा तरीका बताने वाले है जिससे आपकी आयु ही नहीं बढेगी बल्कि आप हमेशा स्वस्थ भी रहेंगे. अगर आपको ऐसा बताया जाए की एक साठ साल के वक्ती ने तम्बाकू छोड ने के बाद वो और 25 से 30 साल तक जिया तो क्या आप यकीन करेंगे?
image : pexels.com
एक अध्ययन के मुताबिक एक बात सामने आई है की सिर्फ 27.9 फीसदी व्यक्तियों ने जिसकी उम्र करीब 60 साल की थी उन्होंने तम्बाकू को छोड़ दिया बाद में उनकी मृत्यु 33.1 फीसदी कभी नहीं छोड़ने वाले लोगों की तुलना में देरी से हुई. और करीब 50 की उम्र में धूम्रपान छोड़ने वालों में करीब ज्यादा हद तक कमी आई है.
लेकिन क्या आप जानते है की करीब 70 साल और उनसे ज्यादा की वक्तियो में कभी भी ध्रूमपान नहीं करने वाले वक्तियो की तुलना में मरने वालो की संभावना करीब 12. फीसदी थी. अध्ययन में कहा गया था की ध्रूमपान छोड़ने में कभी भी देरी नही होती ऐसे में करीब 60 साल की उम्र के लोगो मकी मौत में कटौती हुई.
image : pexels.com
इस अध्ययन से पता चला है की महिला-पुरुषो से ज्यादा ध्रूमपान करती है और इसी तरह 15 साल की उम्र में करीब 19 फीसदी पुरुष बनाम 9.5 फीसदी महिलाएं) ध्रूमपान करना शुरू करती है. इसमें महिलाओं की तुलना में पुरुषों की मृत्यु दर धूम्रपान से ज्यादा है. इसमें करीब 160,000 लोगों के आंकड़ों का अध्ययन किया जिसकी उम्र करीब 70 साल की थी और इनको अध्ययन का प्रकाशन पत्रिका ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसीन’ में प्रकाशित किया गया गया था.
image : pexels.com
क्या आपको पता है की अमेरिका के मैरीलैंड के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के प्रमुख शोधकर्ता जिसका नाम है सारा एच. नाश. जिसका कहना है की कि धूम्रपान शुरू करने और खत्म करने की उम्र धूम्रपान काल के प्रमुख घटक हैं. और ये करीब 70 साल और इससे ज्यादा उम्र के मुख्य कारको में से एक है.

नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.


liker

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Post Bottom Ad

Write And Earn Program