ये है कुछ उल्टे-सीधे रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 6 September 2017

ये है कुछ उल्टे-सीधे रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते

दोस्तों जैसा की आप जानते है की ये दुनिया एक रहस्य का खजाना है, इसमें आप जितना तलाशोगे उतना आपको मिलेगा. पर वो हर किसी को नहीं मिलता है उसके लिए आपको थोड़ी बहुत जानकारी चाहिए जिसकी मदद से आप कुछ अनसुनी और रोचक बातें खोज पाएंगे. तो पेश है आज कुछ बेहद रोचक और दिलचस्प जानकारी जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी.



1. क्या आप जानते है की कुछ ही दशको में 24 जंगली Rabbits ने Australia के जंगलो में अपनी आबादी करीब 1 करोड़ तक कर ली है.

2. क्या आपको पता है की एक इंसान अंतरिक्ष के अंदर Vacuum को करीब 90 सेकंड तक ही झेल सकता है.





3. क्या आप जानते है की अगर पूरी दुनिया को Toilet Paper मुहैय्या कराने में करीब 27,000 से भी ज्यादा पेड़ काट दिए जाते है.

4. क्या आप जानते है की Mexico के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी चीज की खोज की है जिसकी मदद से वो टकीला को हीरे में तब्दील कर सकते है.

5. क्या आप जानते है की आज तक पूरी दुनिया में बनाये गए OREO Biscuit को एक दुसरे के उपर रखदे तो वो चाँद तक पांच से छे बार आने जाने तक होगा.

6. इंसान का दिमाग उसके द्वारा ली गयी कुल Calories और Oxygen का 20% हररोज इस्तेमाल करता है.

7. दोस्तों अगर आप Healthy रहना चाहते है तो ये बात हमेशा याद रखे की आपके चलने के दौरान आपके अपने हाथ न चलाये तो यह एक बहुत बढ़िया वर्कआउट होगा.

8. दोस्तों आपको ये बात जानकार बिरानी होगी की ततैया और बर्रों ने अब तक कुल मिलाकर 200 लोगो की जान ले ली है. और 2 Airplane गिरा दिए हैं. क्या आप जानते है की 1980 और 1986 में हुए विमान हादसे इन्ही के कारण हुए है.

9. Penguin समंदर का खारा पानी पि सकते है और इनके शरीर में एक Suborbital Gland होता है जो पानी और नमक को अलग अलग करदेता है.





10. Neutron Star का एक चम्मच का हिस्सा पुरे Mount Everest से भी ज्यादा भारी होता है.



नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.comपसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.



No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा