समुद्र से जुडी रोचक और मजेदार बातें, आप जरुर पढ़े - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 29 May 2018

समुद्र से जुडी रोचक और मजेदार बातें, आप जरुर पढ़े

आइये आज हम आपको आज समुद्र के बारे में कुछ रोचक और अनसुने तथ्य के बारे में बताते है जिसके बारे में आपको पता भी नहीं होंगा.

समुद्र से जुडी रोचक और मजेदार बातें, आप जरुर पढ़े 
1. क्या आप जानते है की पूरा समुद्र पृथ्वी की सतह से 70 प्रतिशत से भी अधिक में फैला हुआ है.


2. क्या आप जानते है समुद्र में लहरे पृथ्वी के घुमने के कारण उठती है, जबकि समुद्र के पानी पर चंद्रमा और सूर्य की गुरुत्वाकर्षण शक्ति काम करता है.
3. समुद्र विज्ञान की शुरुआत करने वाले कप्तान जेम्स कुक द्वारा 1768 और 1779 के बीच प्रशांत महासागर के अन्वेषण के लिए की गयीं समुद्री यात्राओं से हुई.
4. समुद्र के वैज्ञानिक अध्ययन को समुद्र-विज्ञान कहते हैं .
5. समुद्र के पानी की विशेषता यही है की इसका खारा या नमकीन होना है.


6. क्या आप जानते है की पानी को यह खारापन मुख्य रूप से ठोस सोडियम क्लोराइड द्वारा मिलता है पर पानी के अंदर पोटेशियम और मैग्नीशियम के क्लोराइड के अतिरिक्त विभिन्न रासायनिक तत्व भी होते हैं.
7. क्या आप जानते है की वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है की समुद्र का जन्म आज से लगभग पचास करोड़ से 100 करोड़ वर्षों के आसपास हुआ था.
8. क्या आप जानते है समुद्र में इतना नमक है कि अगर सारा पानी सूख जाए तो पूरी धरती पर 500फ़ीट मोटी नमक की परत फैलाई जा सकती है.
9. क्या आपको पता है की सबसे गरम महासागर हिंद महासागर है और इसके सतह के पानी का तापमान कभी-कबार 36.6 डिग्री को छू लेता है.
10. क्या आप सुनामी का मतलब जानते है अगर नहीं तो हम आपको बता देते है, सुनामी एक जापानीशब्द है जिसका अर्थ है-ऊँची समुद्री लहरें.
11. आपको पता है की प्रशांत महासागर में प्रशांत का अर्थ शांतिपूर्ण होता है पर असल में जब लोगों ने पहली बार इसे देखा तो बहुत शांत पाया और इसे “प्रशांत” नाम दिया.
12. इसके बारे में आपको पता था की रामेश्वरम् में भारत का आखिरी और एक विशाल समुद्र है जहाँ से लंका मात्र 2 से 3 किमी. ही है.
13. रोचक बात ये है की समुद्र के एक लीटर पानी के 13 बिलियन हिस्से में एक ग्राम सोना मिला रहता है.


14. 100 वर्षों में बरमूडा त्रिभुज में लोगों की मान्यताओं में अगर माने तो असाधारण रूप से ज्यादा संख्या में वायुयान और जलयान रहस्यमय रूप से कोई सुराग न छोड़ते हुए अदृश्य हुए हैं.
15. ऐसा होता है पढ़िए, जीवन के उत्पत्ति के लिए सबसे ज्यादा मान्य वैज्ञानिक सिद्धांत के अनुसार पृथ्वी में जीवन की उत्पत्ति सबसे पहले महासागर में ही हुई थी. क्या ऐसा आपने कभी जाना था.
16. क्या आपको ये पता था की अटलांटिक समुद्र में एक ऐसी जगह है जिसे बरमूडा त्रिभुज कहा जाता है.
17. हिन्दू शास्त्रों में समुद्र को 7 भागों में बांटा गया है जिसमे इक्षुरस का सागर, सुरा का सागर, घृत का सागर, लवण का सागर, दधि का सागर, क्षीर का सागर और मीठे जल का सागर वगेरा है.
18. क्या आपको पता है की कुंति पुत्र अर्जुन की एक पत्नी जलपरी ही थी.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा