Whatsapp पर बढ़े साइबर हमले, आप भी रखे इन बातों का ख्याल - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Friday, 6 October 2017

Whatsapp पर बढ़े साइबर हमले, आप भी रखे इन बातों का ख्याल

दोस्तों आज हम आपको व्हाट्सऐप के बारे में कुछ बातें आपको बताने जा रहे है. जिसके बारे में आपको पता तक नहीं होगा. आज के इस सोशल मीडिया के ज़माने में व्हाट्सऐप एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जिसका इस्तेमाल शायद ही कोई नहीं करता हो.
image : whatsapp.com

व्हाट्सऐप में हम जो मेसेज भेजते है वो सिर्फ हम देख सकते है और दूसरा जिसको भेजा है वो देख सकते है पर कुछ ऐसे हेकर्स होते है जो की मेसेज के साथ साथ खतरनाक मैलवेयर भेजते हैं और उसे क्लिक करने को कहा जाता है. ऐसे में आपके स्मार्टफोन हैकिंग का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है.
अगर आपके भी व्हाट्सऐप में कोई ऐसे मेसेज आते है तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए और कंपनी ने यूजर की सेफ्टी के लिए कुछ तरीके बताये है जिसको आप अपने हिसाब से यूज़ करके एक बड़े खतरे से बच सकते हो.
1. अगर आप कोई भी मेसेज फॉरवर्ड करते है तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए
2. कोई भी मेसेज को फॉरवर्ड करने से बचे जिस पर आपको शक हो.
3. अगर आपको व्हाट्सऐप में ऐसे मेसेज आते है तो आप उसे ब्लॉक करके मेसेज को डिलीट कर सकते है.
4. अगर कोई भी मेसेज में आपको क्लिक करने को कहा जाता है ऐसे मेसेज से आपको बचने की सक्त जरुरत है और कोई नए फीचर को ऐक्टिवेट करने के लिए आपको उसे शेयर या तो इनस्टॉल करने को कहा जाता हो.
5. अगर आपको कोई भी ऐसा मेसेज आता है जिसमे आपको सब्सक्रिप्शन के लिए व्हाट्सऐप आपसे पैसे मांग रहा है तो ये गलत है क्योकि व्हाट्सऐप यूज़ करने के लिए कोई भी पैसे देने की जरुरत नहीं होती है वो एकदम फ्री है.
6. अगर ऐसा कोई भी मेसेज आपको फ़ोन में आता है जिस पर आपको शक हो ऐसे मेसेज को व्हाट्सऐप को रिपोर्ट करे ताकि वो इसका सलूशन कर सके.. रिपोर्ट करने के लिए व्हाट्सऐप में एक option भी आता है और कंप्यूटर से भी व्हाट्सऐप वेब के जरिये आप रिपोर्ट कर सकते है.
7. रिपोर्ट करने के लिए एंड्राइड स्मार्टफोन के मेनू में दिए गये सेटिंग ऑप्शन में जा कर About And Help पर क्लिक कर सकते है या तो आप Contact Us के जरिये भी रिपोर्ट कर सकते है.
8. अपने कांटेक्ट लिस्ट को चेक करते रहे जिसमे सिर्फ उन लोगो को ही कांटेक्ट है जिस पर आप भरोसा कर सकते है. और कोई भी अनजान ग्रुप से कभी भी ना जुड़े.
9. कोई भी ऐसे मेसेज पर भूल कर भी क्लीक ना करे जिसमे आपसे बैंक अकाउंट की डिटेल्स या तो फिर कोई लोटरी लगी हो ऐसी बात हो. अगर आपको कोई भी लगातार मेसेज भेजता रहा हो तो उसे तुरंत ब्लाक करदे और मेसेज को डिलीट कर दे.
इसे शेयर करे ताकि दुसरे लोगो को भी इसके बारे में पता चल सके.


No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा