गर्व से कहो हम भारतीय है, भारत को गौरवमयी करने वाली कुछ रोचक बातें क्या आप जानते है

आपको हमारे देश भारत के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है जिसको पढ़ कर आपको हमारे देश पे नाज होगा और बोलेंगे की “गर्व से कहता हु की में भारतीय हूँ” तो आइसे जानते है कुछ ऐसी रोचक और मजेदार बातें जो हमारे देश को बाकि देशो से काफी अलग करता है

भारत को गौरवमयी करने वाले रोचक तथ्य







स्थापित तक्षशिला विश्वविद्यालय जो की हल का आधुनिक पकिस्तान में 20,500 से भी अधिक विद्यार्थी 60 से अधिक विषयों की शिक्षा प्राप्त करते थे.
23. 1982 में भारतीय सेना द्वारा लद्दाख घाटी में गुरु और द्रास नदी के बीच निर्मित बेली ब्रेजी विश्व में सर्वाधिक ऊँचाई पर बना पुल है.
image : pintrest
24. क्या आप जानते है की हमारे देश में 2500 वर्षो से आर्युवेदिक संस्थान है जो की पुरे विश्व में सबसे विशाल है.
25. पेंटियम चिप का आविष्कार “विनोद धाम” ने किया था, और आज ये दुनिया के 90% कंप्यूटर इसी से ही चलते है.
26. भारत 17वि सदी के आरंभ तक ब्रिटिश राज्य के आने से पहले सबसे आमिर देश था. क्रिस्टोफर कोलम्बस भारत की सम्पन्नता की और आकर्षित होकर ही भारत का समुद्री मार्ग खोजने निकला था पर गलती से अमेरिका खोज निकाला.
27. भास्कराचार्य खगोल शास्त्र के कई सौ साल पहले धरती द्वारा सूर्य के चारो और चक्कर लगाने का सही समय की गणना की थी. उनकी गणना के अनुसार सूर्य की परिक्रमा में पृथ्वी को 365.258756484 दिन का समय लगता है.
28. सांप- सीढ़ी का खेल 13विं शताब्दी में कवी देव संत के द्वारा तैयार किया गया था.
29. क्या आप जानते है की भारत पुरे विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र देश है और पुरे विश्व का 7वा सबसे बड़ा और प्राचीन सभ्यता में से एक है.
30. क्या आपको पता है की भारत के सबीर भाटिया ने हॉटमेल बनाई और आज ये पूरी दुनिया का सबसे नंबर 1 ईमेल प्रोग्राम बन गया है.



31. दुनिया का सबसे ऊँचा क्रिकेट मैदान हिमाचल प्रदेश के चायल नाम के स्थान पर है. उसे समुद्री कहर से बचाने के लिए 2,444 मी. की ऊंचाई पर भूमि को समतोल बनाकर 1993 में तैयार किया गया था.
32. भारतीय रेलकर्मचारीयों की संख्या के आधार पर संसार की सबसे बड़ी संस्था है जिसमे करीब 16 लाख से अधिक लोग काम करते है.
कैसी लगी आपको ये जानकारी?

हमें कमेंट करके जरुर बताये और अपने दोस्तों को share करना ना भूले.

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...