रोज सुबह खाइये भीगा हुआ चना और फिर देखिये कमाल - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 17 September 2017

रोज सुबह खाइये भीगा हुआ चना और फिर देखिये कमाल

देशी चना खाने के बहुत फायदे है, और भिगोए हुए चने खाने के और भी बहुत बड़े फायदे है, भिगोए हुए चने में प्रोटीन, फाइबर,मिनरल और विटामिन्स खूब होते है. जो की हमें बीमारियों से लड़ने में बचाव करता है और ये हेल्दी रहने के लिए भी हेल्पफुल होते है. भिगोए हुए चने के फायदे खास कर के पुरुषो के लिए सबसे बेस्ट है.







तो आइये हम आपको बताते है की सबसे पहले क्या करे, सबसे पहले मुठी चार चने ले और उसे अच्छे से साफ करले और बाद में मिट्टी या चीनी मिट्टी के बर्तन में डालकर साफ़ पानी डाले की सारे चने पूरी तरह भीग ना जाये. बाद में उन्हें पूरी रात भर पानी में भिगोए हुए रहने दे. सुबह के टाइम में उस चने को निकल कर अच्छे से चबा-चबा कर खाए. आप बाकि बचा हुआ पानी भी पी सकते है और इससे आपको दोगुना फायदा होगा.
आइये जानते है की भिगोए हुए चने खाने के क्या-क्या फायदे है
ताकत और एनर्जी बढ़ाये – भीगे हुए चने खाने से एनर्जी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और इसे रेगुलर खाने से कमजोरी भी दूर रहती है.
यूरिन प्रॉब्लम में फायदा – भीगे हुए चने को गुड के साथ खाने से बार-बार यूरिन जाने की प्रॉब्लम भी ठीक हो जाती है और पाईल्स में भी राहत मिलती है.
फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए – हर रोज सुबह के टाइम में भीगे हुए चने शहद के साथ लेने से फर्टिलिटी बढ़ जाती है.
कब्ज में होगा फायदा – भीगे हुए चने में काफी सारा फाइबर्स होता है और ये पेट को साफ़ करते है और डाइजेशन बेहतर करते हैं.
वजन बढ़ाने के लिए – चने हमारी बोडी में मास बढ़ाने के लिए भी अच्छे होते है, चने रेगुलर खाने से वजन भी बढ़ता है और मसल्स भी स्ट्रोंग रहती है.
हेल्दी स्किन – भीगे हुए चने में बिना नमक डाले खाने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग होती है और इससे खुजली, रैशेज़ जैसे स्किन प्रॉब्लम दूर होते है.
किडनी डिजीज से बचाव – चने में फॉस्फोरस काफी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे हिमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाता है और किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट निकलदेता है.
शुगर कंट्रोल – भीगे हुए चने हररोज खाने से मेटाबॉलिज़्म तेज हो जाता है तेज हो जाता है और शुगर कोंट्रोल में रहती है जिससे डायबिटीज़ से बचाव होता हैं.



शर्दी- जुकाम से बचाव – चने हमारी बोडी में इम्युनिटी बढ़ाते रहते हैं जिससे शर्दी-जुकाम जैसी बिमारियों से बचाव होता है.
खून की कमी को दूर करता है – चने आयरन की बहुत ज्यादा मात्रा होती है जिससे खून की कमी दूर होती है.
हार्ट को हेल्दी बनाता है – चना हमारे अंदर रहे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे हार्ट डिजीज का भी खतरा कम हो जाता है और हार्ट भी हेल्दी रहता है.

नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.
liker

 रोचक और मजेदार जानकारी, ब्रेकिंग न्यूज़, लाइफस्टाइल,टिप्स और ट्रिक्स,हेल्थ टिप्स जैसी जानकारी अपने मोबाइल फ़ोन में Free में पाने के लिए Join SupportMeYaar लिखकर हमें  8128606005 पर Whatsapp करे. सिर्फ 1 घंटे में आपको Whatsapp पर ये सर्विस शुरू कर दी जाएगी.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Loading...