ये हैं दुनिया के टॉप 6 मांसाहारी पौधे जो खा जाते हैं कितनो को - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 27 August 2017

ये हैं दुनिया के टॉप 6 मांसाहारी पौधे जो खा जाते हैं कितनो को

आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने वाले है जिसको सुनकर आपको यकीन ही नहीं होगा, आपने सुना होगा की इंसान और जानवर मांसाहारी होते है पर क्या आपने कभी ये भी सुना है की पौधे भी कभी मांसाहारी होते है. आपने सुना होगा की पेड़ और पौधे भी हमारी ही तरह साँस लेते है और उनके अंदर भी जान होती है और वे भी खाते है. इसका यह भी मतलब हम निकल सकते है की अगर ये खा सकते है तो मांसाहार भी कर सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही 6 पौधो के बारे में बताने जा रहे है जो की नॉनवेज है.
दुनिया के मांसाहारी पौधे जो है काफी ख़तरनाक 
अपनी ही गंध से करते है शिकार
image : getty images
मांसाहारी पौधो में से कुछ पौधे ऐसे भी होते है जो की अपनी ही एक खास गंध फैलाते है और उस गंध की वजह से किट पौधो की तरफ अपने आप खिचे चले आते है. जैसे ही ये किट उनके पास आते है ये उन्हें अपने अंदर जकड लेते है. और उन पौधो के अंदर खास तरह के बैक्टेरिया और एंजाइम जो इन सभी कीड़ो को पचाने के लिए मदद करते है.
कांटो से भरे पड़े है ये फिसलनधारी
image : getty images
मांसाहारी पौधो में भी कुछ पौधे ऐसे होते है जिनपर कांटे लगे हुए होते है और ये पौधे उन कांटो की ही वजह से छोटे कीड़े और परिन्दो को आसानी से पकड़ लेते है. और कुछ पौधे ऐसे भी होते है जो अपने आस-पास फिसलन बनाकर रखते है. जैसे की किट उनके पत्तो पर बैठते है तो वो फिसलकर निचे गिर जाते है. हमारे देश में भी एक ऐसा मांसाहारी पौधा पाया गया है जिसका नाम है नागफनी.
फुर्तीला मांसाहारी पौधा
image : getty images
यूरिकुलैरिया नाम का एक मांसाहारी पौधा आता है जो दिखने में एकदम कोमल और खुबसूरत लगता है पर वो बिजली की रफ़्तार से भी तेज अपने पास आने वाले सभी कीटो को अपना शिकार बनालेते है. ये पौधा इतना ज्यादा खतरनाक है की मक्खी को भी अपना शिकार बना सकता है.
सभी कीड़ो को भ्रमित कर देता है
image : getty images
पिंगिकुला नाम का ये पौधा दिखने में बहुत ही हराभरा लगता है पर ये कीड़ो को भर्मित करके उन्हें अपना शिकार बनाने में माहिर होते है. ये पौधे खास कर बारिश के बाद जो बुँदे पड़ती है उससे ये खुबसूरत और रशिले लगते है जिनके स्वाद को चखने के लिए इतने सारे कीड़े आते है की पौधे को शिकार के लिए बहुत ही आसानी होती है.
जकड़ने वाले पौधे
image : getty images
जैसे की हम सब जानते है की कुछ पौधे में रेशे भी निकल ते है जो अपने अंदर कीड़ो को फंसा लेते है. मांसाहारी पौधे कीड़ो को अपना भोजन बनाकर अपने पोषक तत्व को प्राप्त करते है. कुछ पौधे ऐसे भी होते है जो अपने जिनका मुह ढक्कन जैसा भी होता है.
कांटेदार पौधा
image : getty images
वीनस फ्लाईट्रैप नाम का ये पौधा काफी कांटेदार पत्तिया वाला होता है. ये पत्तिया मेंढक, छिपकली, और घोंघे जैसे जीवो को अपना शिकार बनाते है. जब ये जिव गल कर इस पौधे का भोजन नहीं बन जाते तब तक ये पत्तिया खुलती ही नहीं.

नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.

liker

 रोचक और मजेदार जानकारी, ब्रेकिंग न्यूज़, लाइफस्टाइल,टिप्स और ट्रिक्स,हेल्थ टिप्स जैसी जानकारी अपने मोबाइल फ़ोन में Free में पाने के लिए Join SupportMeYaar लिखकर हमें  8128606005 पर Whatsapp करे. सिर्फ 1 घंटे में आपको Whatsapp पर ये सर्विस शुरू कर दी जाएगी.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Loading...