दुनिया के टॉप 6 सबसे छोटे देश, जहां रहते हैं कुछ ही लोग - SupportMeYaar.Com | Top News | Ajab Gajab | LifeStyle | And Much More. . .

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

Saturday, 26 August 2017

दुनिया के टॉप 6 सबसे छोटे देश, जहां रहते हैं कुछ ही लोग

आपने हमेशा दुनिया के सबसे बड़े देशो के बारे में सुना होगा. पर आज हम आपको दुनिया के सबसे छोटे देशो के बारे में बताने जा रहे है. जहा पर सिर्फ कुछ लोग ही रहते है पर ये सभी अंतर्राष्ट्रीय नियमो को मानते है.
आपको ये भी बतादे की इन सभी देशो के बड़े बड़े देशो के साथ भी संबंध है, ये सभी देशो ने अंतर्राष्ट्रीय समझौते भी किये हुए है. आज आपको ऐसे भी 6 देशो के बारे में बताने वाले है.
टोंगा


image : BBC
प्रशांत महासागर पर स्थित ये देश कुल 748 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और इसकी कुल आबादी एक लाख और छह हजार है. इस देश की खोज कैप्टन जेम्स कुक ने खोजा था. कैप्टन कुक ने इसे दोस्ताना द्वीप के नाम से जानने के लिए कहा था, पर इसके पीछे की सचाई ये थी की यहाँ पर बाशिंदे उन्हें मारना चाहते थे.
लेसोथो
ये देश दक्षिण अफ्रीका में आया हुआ है और ये देश करीब 30 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. ये देश काफी खुबसूरत है क्युकी ये समुद्र तट से काफी निचे के इलाके में बसा हुआ है. अगर इस देश की आबादी की बात करे तो करीब 20 लाख लोग रहते होंगे यहाँ पर.
स्वाज़ीलैंड
image : BBC
अफ्रीका में स्थित इस देश का आकर कुल मिलाकर 17 हजार 360 वर्ग किलोमीटर है. इस देश में लाखों लोग घुमने आते है क्युकी ये देश कुदरती खूबसूरती से भरा पड़ा है और साथ ही कई रहस्यों से भी. यहाँ की आबादी की बात करे तो यहाँ पर कुल 13 लाख लोग रहते है.
ब्रुनेई
image : BBC
इस देश की आबादी करीब 4 लाख 13 हजार है और ये देश 5 हजार 765 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. इस देश में लोगो पर कोई भी तरह का टेक्स नहीं लगता और यहा के सुलतान दुनिया के सबसे आमिर लोगो में से एक है.
टवोलारा
ये देश 5 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और ये देश के कुल नागरिक की संख्या 11 है. यहाँ पर राजा एंतोनियो ही एक अपनी रेस्टोरेंट चलते है.
रेडोंडा
इंग्लैंड के साउथैम्पटन में स्थित एक इलाके ने धूम्रपान से बचने के लिए खुद को ही एक अलग मुल्क घोषित कर लिया है.

नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.
liker

 रोचक और मजेदार जानकारी, ब्रेकिंग न्यूज़, लाइफस्टाइल,टिप्स और ट्रिक्स,हेल्थ टिप्स जैसी जानकारी अपने मोबाइल फ़ोन में Free में पाने के लिए Join SupportMeYaar लिखकर हमें  8128606005 पर Whatsapp करे. सिर्फ 1 घंटे में आपको Whatsapp पर ये सर्विस शुरू कर दी जाएगी.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा