महेंद्र सिंह धोनी के बारे में रोचक जानकारी - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 14 September 2017

महेंद्र सिंह धोनी के बारे में रोचक जानकारी

महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसा नाम है जिसपर क्रिकेट प्रेमी बहुत सारा प्रेम लुटाते है सिर्फ भारत में ही हर पूरी दुनिया में क्रिकेट प्रेमी महेंद्र सिंह धोनी पर प्यार नौछावर करते है. आज भले ही वो टीम इंडिया के कॅप्टन नहीं है पर वे एक बेहतर बल्लेबाज और बेहतर विकेटकीपर के तौर पर अपना योगदान दे रहे है. आज हम आपको महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ रोचक और मज़ेदार बाते बताने जा रहे है जिसको आपने शायद ही पहले कभी जाना होगा.
image : starsunfolded.com
महेंद्र सिंह धोनी एक शांत स्वाभाव के और अच्छे इंसान है.
1. क्या आपको पता है की महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे कप्तान है जिनकी कप्तानी से भारत ने क्रिकेट के तीनो फोर्मेट में नंबर एक की कुर्सी हासिल करने में कामियाब हुए है.
2. क्या आपको पता है की महेंद्र सिंह धोनी कपिलदेव के बाद ODI वर्ल्ड कप जीतनेवाले दुसरे कप्तान है और इसके अंदर सचिन भी उनकी कप्तानी के साथ खेल चुके है 2011 में.
3. क्या आपको पता है की भारत ने अपना पहला टी-20 वर्ल्ड कप महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ही 2007 में जीता था.
4. महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा वक्तिगत आयकर चुकाने वालों में से एक है. क्या आपको पता है की पिछले दो सालो से झारखंड राज्य के सबसे बड़े कर दाता है और हमारे देश के प्रमुख लोगो में से एक माने जाते है और साल 2013 में उन्होंने कुल 12 करोड़ रूपये आयकर के रूप में चुकाए थे.



5. धोनी दुसरे सबसे बड़े एम्बेसेडर है, धोनी अभी कुल मिलाकर 20 बड़े ब्रांड जा विज्ञापन कर रहे है इसके अंदर पेप्सी, रीबोक भी शामिल है. शाहरुख़ खान के बाद वे सबसे बड़े विज्ञापन सेलेब्रिटी है. शाहरुख़ के पास अभी 21 ब्रांड है.
6. क्या आप जानते है की भारत में सबसे ज्यादा पैसा पाने वाले क्रिकेटर है.  2012 में फ़ोर्ब्स पत्रिका ने महेंद्र सिंह धोनी को सबसे ज्यादा अमीर क्रिकेटर बताया गया है.
7. महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया के टॉप 100 एथलीट में से 37वा स्थान दिया गया है.
8. इंग्लेंड के फूटबोलर रूनी, टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच, एथलीट उसैन बोल्ट से कही ज्यादा आगे है, इसमें सचिन को 78 नंबर पर थे अभी 2013 में इसी पत्रिका में धोनी को 16 वे स्थान पे बताया गया है और साथ ही में उनकी सालाना कमाई 190 करोड़ भी बताई गयी है.
9. हेलिकॉप्टर शॉट लगाने में धोनी एकदम माहिर है क्युकी ये शूट इन्हिने इबाद किया है, पैर के पास गिरती बोल पर वे जबरदस्त प्रहार करते है और अपनी बल्ले को हेलिकॉप्टर के पंखे की तरह घुमाते है. इस शूट के बारे में धोनी का कहना है की ये शॉट वे अपने क्रिकेट के शुरूआती दौर से ही खेलते आये है. इसके बारे में घोनी का मानना है की ये शॉट जितना आसन दीखता है उतना आसन नहीं है क्युकी जरा सी चुक हो जाने पर पैर या पंजो पर चोट भी आ सकती है.
10. क्या आप को धोनी के लम्बे बाल का राज पता है ? अगर नहीं तो आइये हम आपको बता देते है की उन्होंने बॉलीवुड स्टार जॉन अब्राहम की जैसे देखने के लिए बनाये थे. बाद में उन्होंने कहा था की ऐसा उन्होंने अपनी पत्नी साक्षी के कहने पर किया था.
11. धोनी ने अपनी बचपन की दोस्त शाक्षी के साथ शादी की क्यों की वे दोनों रांची के डीएवी स्कूल में पढ़ा करते थे. इन दोनों ने दो साल के अफेयर के बाद 2010 में अपनी एक दोस्त के देहरादून स्थित फार्म हाउस पर सगाई करली और अगले ही दिन शादी भी करली और इस शादी से उनके अनेक फैनचौक गये थे.



12. धोनी ने अपनी क्रिकेट करियर में कई सारे रिकॉर्ड तोड़े है और 22 टेस्ट मैच जीतकर सौरव गांगुलीके उपर भारत के सबसे सफल कप्तान कहलाये है.
13. क्या आपको पता है की शुरुआत में धोनी क्रिकेट को ज्यादा सीरियस नहीं लेते थे क्युकी उनका मन बैडमिंटन और फुटबॉल में ज्यादा लगता था. वे गोलकीपिंग भी किया करते थे. वे इन खेलो की क्लब और जिलास्तरीय टीम के लिए भी सेलेक्ट हुए थे. बाद में उनके कोच ने क्रिकेट खेलने के लिए भेज दिया पर वो इस खेल के बारे में कुछ भी नहीं जानते.

नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.
liker

 रोचक और मजेदार जानकारी, ब्रेकिंग न्यूज़, लाइफस्टाइल,टिप्स और ट्रिक्स,हेल्थ टिप्स जैसी जानकारी अपने मोबाइल फ़ोन में Free में पाने के लिए Join SupportMeYaar लिखकर हमें  8128606005 पर Whatsapp करे. सिर्फ 1 घंटे में आपको Whatsapp पर ये सर्विस शुरू कर दी जाएगी.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा