स्वतंत्रता दिवस से जुडी रोचक बातें, जो आप नहीं जानते - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 15 August 2017

स्वतंत्रता दिवस से जुडी रोचक बातें, जो आप नहीं जानते

हमारा  देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था. 15 अगस्त के दिन 32 करोड़ लोगो को गुलामी से मुक्ति मिली थी, आज हम आपको आजादी से जुडी कुछ ऐसी रोचक बातें बताने जा रहे है जिसके बारे में आपको पता भी नहीं होंगा.







1.आप जानते है की पाकिस्तान 14 अगस्त को आजाद हुआ था और हिन्दुस्तान 15 अगस्त.
2. भारत और पाकिस्तान के बिच की सीमा रेखा को 17 अगस्त को रेडफ्लिक लाइन के रूप में खिची गयी थी.
3. 14 अगस्त में आधी रात में नेहरु ने एक भाषण दिया था जिसका नाम था ‘ट्रिस्ट विद डेस्टनी‘ और उसे पूरी दुनिया ने सूना पर महात्मा गाँधी ने नहीं, क्योंकी 9 बजे वो सोने चले गये थे.
4. क्या आपको पता है की हमें आजादी सिर्फ एक दिन में नही मिली है, इसके लिए हमें कई बरसों संघर्ष करना पड़ा इसके लिए सबसे पहला बलिदान 1857 में दिया था.
image : people.com
5. 15 अगस्त के दिन 1 रुपया 1 डॉलर के बराबर था, और सोने का भाव 88 रूपये 62 पैसे प्रति ग्राम था.
6. 15 अगस्त के दिन ही वीर चक्र को मान्यता दी गयी थी. 15 अगस्त 1972 के दिन भारत में डाक पिन की शुरुआत की गयी थी, और ये छ: अंको का होता है.
7. 15 अगस्त 1982 को इंदिरा गाँधी के भाषण के साथ हमारे देश में टीवी पर रंगीन चलचित्रों की शुरुआत हुई.
8. क्या आपको पता है की अमेरिका को आजाद हुए 240 साल हो चुके है जब की भारत को 70 साल ही हुए है.



9. हर स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री लाल किले से झंडा फहराते है पर 1947 में ऐसा कुछ भी नहीं हुआ था. नेहरु ने 16 अगस्त को लाल किले से झंडा फहराया था.
image : dailymail.com
10. हमारा देश 15 अगस्त को आजाद जरुर हो गया था पर हमारे देश का कोइ भी राष्ट्रगान नहीं था जब की इसे रवीन्द्रनाथ टैगोर जन-गन-मन को 1911 को ही लिख चुके थे. जब की ये हमारा राष्ट्रगान 1950 में ही बन पाया.
11. क्या आप जानते है की 15 अगस्त को सिर्फ हमारा देश ही आजाद नहीं हुआ था बल्कि तिन और देश आजाद हुए थे दक्षिण कोरिया जापान से आजाद हुआ था, फ्रांच से कांगो आजाद हुआ था और ब्रिटेन से बहरीन भी आजाद हुआ था.
12. क्या आप ये बात जानते है की 15 अगस्त को पूरा देश आजादी की खुशिया मना रहा था पर उसमे गांधीजी शामिल नहीं थे क्योकि वे कलकत्ता में हिन्दू-मुस्लिम के दंगे को रोकने ने लगे थे.



नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.
liker

 रोचक और मजेदार जानकारी, ब्रेकिंग न्यूज़, लाइफस्टाइल,टिप्स और ट्रिक्स,हेल्थ टिप्स जैसी जानकारी अपने मोबाइल फ़ोन में Free में पाने के लिए Join SupportMeYaar लिखकर हमें  8128606005 पर Whatsapp करे. सिर्फ 1 घंटे में आपको Whatsapp पर ये सर्विस शुरू कर दी जाएगी.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Loading...