भारत की सबसे खुबसूरत टॉप 10 IPS और IAS ऑफिसर के बारे में जानिए - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 21 April 2018

भारत की सबसे खुबसूरत टॉप 10 IPS और IAS ऑफिसर के बारे में जानिए

आज हम आपको हमारे देश की सबसे होनहार आईएएस और आईपीएस महिला ऑफिसर को मिलवाते है. जो की हमारे देश में हो रहे अत्याचारों से भी ज्यादा कड़ी परिस्थितियो को संभाले हुई है. आप हाँ आपको हमारे देश की सबसे होनहार महिला आईपीएस और आईएएस के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने हमारे देश की सेवा करने का फैसला किया.
मिलिए भारत की होनहार महिला आईएएस और आईपीएस से.
मेरिन जोसेफ



मेरिन जोसेफ दिल्ली में जन्मी है. मेरिन केरल कैडर की सबसे कम उम्र की आईएएस ऑफिसर है. मेरिन में सिर्फ 25 साल की ही उम्र में यूपीएससी आईपीएस परीक्षा पास कर ली थी साल 2012 में. मेरिन ने सेंट स्टीफन कॉलेज से बी.ए और एम.ए किया है. मेरिन के पिता कृषि मंत्रालय में प्रमुख सलाहकार है और माँ एक टीचर है. मेरिन ने 2015 में कोट्टयम के मनोचिकित्सक क्रिस इब्राहीम से शादी कर ली है.
स्मिता सभरवाल
स्मिता जी का जन्म साल 1977 में दार्जिलिंग में हुआ था और वो साल 2001 के बैच की आईएएस ऑफिसर है. स्मिता जी पीपल्स ऑफिसर के नाम से जानी जाती है. स्मिता जी पहली आईएएस ऑफिसर है जिनको मुख्यमंत्री कार्यालय में नियुक्त किया. इनके पति अकुन सभरवाल भी आईएएस ऑफिसर है.
रिजू बाफना
रिजू बाफना का जन्म छत्तीसगढ़ में हुआ है रिजू ने किरोड़ीमल कॉलेज से स्नातक किया है और इकोनॉमिक्स में दिल्ली से मास्टर किया है. रिजू ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम साल 2013 में 77 विं रेंक हासिल किये थे और साल 2014 में आईएएस ऑफिसर बन गयी. इनकी शादी अपने बैच मेट आईएएस अधिकारी एवी प्रसाद कके साथ शादी की है.

कंचन चौधरी भट्टाचार्य
कंचन का जन्म हिमाचल प्रदेश में हुआ है. इन्होने ग्रेजुएशन अंग्रेजी साहित्य से इंद्रप्रस्थ कॉलेज से किया जो की दिल्ली में है. कंचन को राष्टपति पदक से और राजीव गाँधी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है. कंचन ने साल 2014 में आम आदमी पार्टी की और से हरिद्वार से चुनाव् भी लड़ी है. कंचन 1973 से लेकर 2007 तक आईपीएस ऑफिसर रही है. कंचन पहली महिला आईपीएस अधिकारी है जिनको पुलिस महानिर्देशक बनाया गया.
मीरा बोरवंकर



मीरा को लेडी सुपरकॉप के नाम से जाना जाता है. मीरा 1981 के बैच की आईपीएस अधिकारी है. मीरा ने जालंधर से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है. मीरा का दाउद इब्राहिम और छोटा राजन की गिरोह के सदस्यों को अरेस्ट करवाने में इनका बड़ा योगदान रहा है. आपकी जानकारी के लिए आपको बतादे की फिल्म ‘मर्दानी’ इनके कैरियर पर ही बनी है.
संजूक्ता पाराशर


संजुक्ता का जन्म असम में हुआ था और ये साल 2006 बैच की आईपीएस ऑफिसर है. संजुक्ता ने अपना ग्रेजुएशन इंद्रप्रस्थ कॉलेज, नयी दिल्ली से पॉलिटिकल साइंस से किया है. संजुक्ता असम के बोडो उग्रवादियों के खिलाफ भी लड़ चुकी है. संजुक्ता ने आईएएस अधिकारी पुरु गुप्ता के साथ शादी की है.
रोशन जैकब
रोशन का जन्म केरल में हुआ था. रोशन उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले की जिल्लाधिकारी है. उन्होंने साल 2004 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी.

स्तुति चरण
साक 2012 में सिविल सर्विस की परीक्षा में तीसरे नंबर का रेंक हासिल करने वाली स्तुति पहले बैंक में काम करती थी. स्तुति ने दिल्ली के आईआईपीएम से मार्केटिंग मैनेजमेंट की पढ़ाई की है और जोधपुर यूनिवर्सिटी से बीएससी किया है.
वंदना प्रेयसी
वंदना 2003 बैच कीआईएएस ऑफिसर है, वंदना ने अपनी पढाई सेंट स्टीफन कॉलेज दिल्ली से की है. वंदना का जन्म 21 फरवरी साल 1974 को बिहार में हुआ था. वंदना एक ऐसी महिला ऑफिसर है जो बिहार में अपराध को ख़त्म करने के लिए पैदा हुई है.
चन्द्रकला
यूपी के बुलंदशहर की डीएम चन्द्रकला ने सिविल सर्विस एग्जाम में 409 वीं रैंक से आगे बढ़ी थी. 2008 बैच की ये आईपीएस ऑफिसर का जन्म आंध्रप्रदेश में हुआ था. चन्द्रकला एक आदिवासीफैमिली से नाता रखती है चन्द्रकला अक्सर अपने तेज-तर्रार अंदाज़ के कारण चर्चा में रहती हैं.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा