ये है दुनिया के टॉप 5 देश जिसके पास नहीं है खुद की आर्मी - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 21 September 2017

ये है दुनिया के टॉप 5 देश जिसके पास नहीं है खुद की आर्मी

दुनिया में करीब 196 देश हैं, जिनमें ज्यादातर सभी बड़े देशों में Army होती है जो देश के लिए दुश्मन देश से लड़ती है. किसी भी देश की ताकत का अंदाजा उसकी Army की ताकत से लगाया जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि देश की Army जितनी बड़ी होती है, उसे दुनिया उतनी ही ताकतवर मानती है.

image : mobogenie
जैसे की हम सब जानते है की पूरी दुनिया में करीब 196 देश है. जिसमे सभी देशो के पास खुद की आर्मी होती है जो की अपदे देश के दुश्मन के साथ लडती है पर आज हम आपके पास ऐसे टॉप 5 देश को लेकर आये है जिसके पास खुद की आर्मी ही नहीं है.
ये टॉप 5 देश जिनके पास खुद की आर्मी नहीं है
इन टॉप 5 देशो के पास खुद की आर्मी नहीं है इन्हें अपने दुश्मन के साथ लड़ने के लिए दुसरे देश से आर्मी को उधार लेना पड़ता है. तो आइये जानते है की कोण है वो टॉप 5 देश जिसके पास खुद की आर्मी ही नहीं है.
सामोआ
image : countryflags
सामोआ को साल 1962 में आजादी मिली थी, इस देश पर पहले न्यूजीलैंड का शासन चलता था. इस देश को आजादी मिलने के बाद भी ये देश अपनी खुद की आर्मी नहीं बना सका है. आपको इसके बारे में एक चौका देने वाली बात बता देते है की इस देश को आजादी एक शर्त पर दी गयी थी की ये देश कभी भी अपनी खुद की आर्मी नहीं बनाएगा. इस दोनों देशो में ये भी बात तय हुई थी की जब भी उसे आर्मी की जरुरत होगी तो वो न्यूजीलैंड से मदद मांगेगा.
वैटिकन
image : topflags
ये देश दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है. इस देश में लोगो की आबादी भी बेहद कम है, इस देश के क्षेत्रफल की अगर बात करे तो सिर्फ 0.44 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है ये देश. अगर इस देश की आबादी की बात करे तो इस देश में सिर्फ 840 लोग ही रहते है. ये देश कैथोलिक चर्च का मुख्य कार्यालय है. यहाँ पर प्रमुख पॉप और दुसरे अधिकारी रहते है. इस देश की कम आबादी के कारण ही इस देश को कभी भी आर्मी की जरुरत नहीं पड़ी.
तुवालु
image : wikipedia
साउथ पेसिफिक का एक छोटा सा आजाद आइसलैंड है ये, जिसका नाम है तुवालु. इस देश की कुल आबादी करीब 10,000 है. ये देश के पास अपनी खुद की आर्मी ही नहीं है. अगर क्षेत्रफल के अनुसार देखा जाये तो ये बहुत ही छोटा सा देश है. इस देश को साल 2014 में सामोआ और तुवालु को हमारे देश भारत ने प्रशांत द्वीप सहयोग संगठन का हिस्सा बनाया गया है.



कोस्टा रिका
image : pinterest
कोस्टा रिका नाम का ये देश सेंट्रल अमेरिका में स्थित है. इस देश के पास भी अपनी आर्मी नहीं है. 1948 में एक जुंग छिड़ी थी जिसमे गृहयुद्ध के बाद अपनी सेना को देश के बहार निकलना पड़ा था. इस देश पर नया संविधान बना कर कब्ज़ा कर लिया गया. इस देश के पास खुद की आर्मी नहीं होने के कारण यहाँ के लोग बेहद शांत रहते है और यहाँ पर पुलिस ही सबकुछ संभाल लेती है.
एंडोरा
image : wikipedia
एंडोरा नाम के इस देश की स्थापना साल 1278 में हुई थी. इस देश के पास भी अपनी खुद की आर्मी नहीं है. इस देश को जब भी किसी आर्मी की जरुरत होती है तो वे स्पेन और फ्रांच से मदद लेता है. अगर माना जाए तो इस देश की सुरक्षा ही इन दोनों देशो के हाथ में ही होती है.

नोट: ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये क्योंकि आपके एक कमेंट से हमें प्रेरणा मिलती है और भी अच्छा लिखने की.... तो प्लीज कमेंट जरुर करे और अपना सुजाव दे. 

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.
liker

 रोचक और मजेदार जानकारी, ब्रेकिंग न्यूज़, लाइफस्टाइल,टिप्स और ट्रिक्स,हेल्थ टिप्स जैसी जानकारी अपने मोबाइल फ़ोन में Free में पाने के लिए Join SupportMeYaar लिखकर हमें  8128606005 पर Whatsapp करे. सिर्फ 1 घंटे में आपको Whatsapp पर ये सर्विस शुरू कर दी जाएगी.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Loading...