दुनिया की टॉप 8 सबसे कुख्यात जेल जहा पर कैदियों की जिंदगी नर्क से भी बदतर है - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Monday, 12 November 2018

दुनिया की टॉप 8 सबसे कुख्यात जेल जहा पर कैदियों की जिंदगी नर्क से भी बदतर है

जेल के अंदर जाना किसी को भी पसंद नहीं होता, क्योकि ये धरती का नर्क माना जाता है. यहाँ पर कैदीयों को सजा काटने के लिए रखा जाता है. आज हम आपको दुनिया की टॉप 8 ऐसी जेलों के बारे में बताने वाले है जहा पर कैदियों को ऐसी हालत में रखा जाता है की उनको जिन्दगी मौत के बराबर लगने लगती है. यहाँ पर इन कैदियों के उपर होने वाले जुर्म को देखकर आपकी भी रूह काप जाएँगी. तो आइये जानते है दुनिया की टॉप 8 सबसे क्रूर जेलों के बारे में.
दुनिया की टॉप 8 सबसे कुख्यात जेल 
1. बांग क्वांग जेल, थाइलैंड
image : google.com
बांग क्वांग जेल जो की थाइलैंड में स्थित है, यहाँ पर कैदियों को टॉर्चर करने के लिए ये जेल सबसे मशहूर है. इस जेल के अंदर कैदीयों को बेड़ियों में जकड़कर रखा जाता है. अगर खाने की बात करे तो पुरे दिन में सिर्फ एक प्लेट चावल ही कैदियों को खाने के लिए दिए जाते है. हम आपको बतादे की इस जेल को अत्यंत ही क्रूर अत्याचारों के लिए जानी जाती है.
2. होरेयांग कंसन्ट्रेशन कैंप जेल, नार्थ कोरिया
image : twitter.com
होरेयांग कंसन्ट्रेशन कैंप जो की नार्थ कोरिया में स्थित है. इस जेल के अंदर कैदियों को 16 घंटो तक काम करना पड़ता है, इस जेल को लोग कैम्प 22 के नाम से जानते है. इस जेल के अंदर कैदियों को खाना भी नहीं नसीब होता और यहाँ पर कैदियों को अपनी भूख मिटने के लिए सांप, छिपकली, चूहे मारकर खाना पड़ता है.



3. गलदनी प्रिज़न जेल, जॉर्जिया
image : google.com
जॉर्जिया की इस गलदनी जेल के कैदियों को इतना टॉर्चर किया जाता है की बात ही मत पूछो. इस जेल में टोर्चर करने के इतने मामले सामने आते है की लोगो की रूह कांपने लगे. साल 2012 में इस जेल का एक विडियो सामने आया था जिसमे करीब 8 कैदियों को एक गार्ड अत्यंत ही क्रूर तरीको से टॉर्चर करता नजर आ रहा था.
4. रिकर्स आइलैंड प्रिजन जेल, न्यूयार्क
image : google.com
 इस जेल में कैदियों के बिच में मर्डर की बात काफी सामने आती है, यहाँ पर कैदियों अपने ही उपर हमला करने लगते है, कैदियों के लिए ये जेल नर्क से कुछ भी कम नहीं है क्युकी इस जेल को दुनिया की सबसे बड़ी यातनाओ वाली जेलों के रूप में माना जाता है.
5. अल हायर जेल, सऊदी अरब
image : youtube.com



सऊदी अरब की इस जेल को सबसे ख़तरनाक जेल के रूप में माना जाता है. इस जेल के अंदर कैदियों की अलग-अलग और अजीबो-गरीब तरीको से प्रताड़ित किया जाता है. अगर कोई कैदी यहा पर यातनाओ का विरोध करता है तो कैदोयो को मार डालना इस जेल में आम बात है. एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ कैदीयो ने यहाँ पर अत्याचारों से तंग आकर आग लगादी थी जिसकी वजह से इस जेल में 2002 में कई सारे कैदी मारे गये थे.
6. टैडमोर मिलिट्री प्रिज़न जेल, सीरिया
image : youtube.com
सीरिया की इस जेल के बारे में बात करे तो यहाँ पर इतनी दिल देहला देने वाली यातनाए दी जाती है की इस जेल में मरने वाले कैदियों की गिनती सबसे ज्यादा की जाती है. ये जेल को ‘डेथ वारंट’ के नाम से भी जानी जाती है.
7. एल रेडियो जेल, वेनेजुएला
image : google.com
एल रेडियो नाम की इस जेल के अंदर इतनी ज्यादा यातनाये दी जाती है की कैदियों आपस में ही लड़ कर मर जाते है. यहाँ पर कैदियों के विरोधियो एक दुसरे को इतना ज्यादा टॉर्चर करते है की ये कड़ी से कड़ी सजा में तब्दील हो जाती है.
8. गीताराम सेंट्रल जेल, रवांडा
image : twitter.com
गीताराम जेल कैदियों के लिए सीधा नर्क का ही दरवाजा है क्योकि यहाँ पर इतनी सारी गंदगी और सीलन है की कैदियों को गैंगरीन नाम की बीमारी हो जाती है और कैदियों के हाथ और पैर दोनों सड़ जाते है. इस जेल के बारे में ऐसी भी मान्यता है की कैदी यहाँ पर एकदूसरे को मरकर भी खा जाते है.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा