क्या आप जानते है दुनिया के इन टॉप 6 सबसे महंगे हीरों के बारे में - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Friday, 6 April 2018

क्या आप जानते है दुनिया के इन टॉप 6 सबसे महंगे हीरों के बारे में

आज हम आपको दुनिया के टॉप 6 हीरे के बारे में बताने जा रहे है, जिसके बारे में आपको पता भी नहीं होगा. आइये जानते है दुनिया के सबसे महंगे हीरे के बारे में.
1 . पिंक स्टार

पिंक स्टार हीरे की नीलामी हुई थी जो की करीब 7.1 करोड़ डॉलर की थी यानी की हमारे रूपये में करीब 462 करोड़ रूपये. आपकी जानकारी के लिए आपको बतादे की ये सबसे बड़ा विश्व रिकॉर्ड है हीरों की बिक्री के बारे में. ‘पिंक स्टार’ 59.6 कैरेट का हीरा अंडे के अकार का है. साल 2013 में इसके खरीददार इसकी क़ीमत देने से भी मुकर गये थे.
2. सनराईज़ रूबी
 सनराईज़ रूबी नाम का ये हिरा 25.59 कैरेट का है और इसको एक वक्ती ने 195 करोड़ रूपये में ख़रीदा था. ये जवाहरात हीरे में सबसे ऊँचे दाम में बिकने वाल पत्थर है.
3. नारंगी हीरा
ये दुनिया का सबसे बड़ा नारंगी हिरा है, ये क्रिस्टी ऑक्शन हाउस ने नवंबर 2013 का ऑक्शन है. ये हीरे की क़ीमत की अगर बात करे तो ये हिरा 15.6 करोड़ प्रति कैरेट के दम पर बिका था और ये हिरा प्रति कैरेट के सबसे ऊँचे दाम में बिकने वाल हिरा है.

4. ग्राफ़ पिंक
ये हिरा गुलाबी रंग का है और ये 27.78 कैरेट का है. ये हिरा अब तक पाए गये हीरे में सबसे बड़े हीरों में टॉप पर है. ये हिरा 2010 को ऑक्शन के लिए आये उस समय के सबसे महंगे दाम पर बेचा गया था. ये हिरा ब्रिटेन के जाने माने डीलर लॉरेंस ग्राफ़ ने ख़रीदा था. ये हीरे की नीलामी करीब 300 करोड़ रूपये में हुई थी.

5. ओपनहाइमर ब्लू
 ओपनहाइमर ब्लू  नाम का ये हिरा करीब 329 करोड़ रूपये में बिका था. हालाकि इस हीरे को किसने ख़रीदा इसकी कोई भी जानकारी नहीं है. ये हिरा 14.62 कैरट का है और इसकी नीलामी क्रिस्टी ऑक्शन हाउस ने फ़ोन के जरिये की गयी थी.
6. ब्लू मून


ब्लू मून नाम के इस हीरे को हांगकांग के एक बिज़नसमेन जोसफ लू ने 315 करोड़ रुपये में ख़रीदा था. ये हिरा साल 2015 में बिका था. ये हिरा 12.03 कैरेट का है और ये हिरा एक अंगूठी में लगा हुआ है. जोसफ ने ये हिरा अपनी साल 7 साल की बेटी के लिए ख़रीदा था और अपनी बेटी के नाम से ही इस हिरा का नाम ‘ब्लू मून ऑफ जोसेफ़ाइन’ रखा है.

आपको कौन सा हिरा पसंद आया?
हमें कमेंट करके जरुर बताये.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा