अब OTP या पासवर्ड नहीं, सिर्फ मुस्कुराहट से होगा भुगतान, जानिए कैसे?

अब धीरे धीरे भारत में सभी लोग कैशलेस की और तेज़ी से बढ़ रहे है, अब जज्यादातर लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शनही करते है. पर जैसे की हम सभी को पता है की इसमें सुरक्षा के लिए OTP होता है या तोह फिर फिंगरप्रिंट स्कैनर की जरुरत होती है. पर आने वाले कुछ समय ने ये सुविधा भी बांध हो जाएगी ऐसा इसीलिए की सिर्फ आपकी मुस्कराहट से ही ये काम हो जायेगा.
image : Science ABC
आपको ये बात जानकार हैरानी होगी पर ऐसी भी तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाने वाला है. ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पेमेंट को और भी सुरक्षित कर दिया जायेगा.
मुस्कुराहट से ऐसे कर सकेंगे पेमेंट



इस तकनीक को यूज़ करने के लिए एक सेल्फ सर्विस कैमरा दिया जायेगा, इसमें आप जो भी ऑनलाइन आर्डर देना चाहते है तो इस कैमरे के सामने आपको मुस्कुराना पड़ेगा और आपकी पेमेंट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. आपकी जानकारी के लिए आपको बतादे की ग्राहकों का चेहरा पहचानने के लिए इसमें एक 3डी कैमरा भी दिया जायेगा और सात ही में आपके मोबाइल नंबर वेरिएफिकेशन भी कराया जायेगा.
शायद आपको ये बात बकवास लग रही होगी पर आपकी जानकारी के लिए हम बतादे की ये तकनीक को चीन की एक कंपनी अलीबाबा ने इसे इस्तेमाल करना भी चालू कर दिया है और इसका नाम भी रखा गया है स्माइल टू पे. ये तकनीक को अलीबाबा ग्रुप ने अली प्ले और अली प्ले वोलेट एप के साथ जोड़ रखा है.



अगर आप भी ये तकनीक का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपको अली पे को डाउनलोड करना होगा और अपना खुद का रजिस्ट्रेशन भी करना होगा.
अभी अभी एक और जानकारी सामने आई है की इसका इस्तेमाल केऍफ़सी ने भी करना शुरू कर दिया है.

अगर आपके पास भी कोई हिंदी में लिखा हुआ प्रेरणादायक, कहानी, कविता, सुझाव, या फिर कोई भी ऐसा लेख जिसको पढ़कर पढने वाले को किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या फायदा होता है तो आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो अपनी फोटो और नाम के साथ हमें ईमेल करे. हमारी Email ID है hindimekahe@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ हमारी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे.
liker
loading...

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...