सावधान ! क्या आपका डाटा सुरक्षित है या उस पर है हैकर्स की नजर- जरुर पढ़े

आज कल हर कोई इन्टरनेट का इस्तेमाल तो करता ही है और साथ में जो भी वो वेबसाइट ओपन करता है उसमे रजिस्ट्रेशन भी जरुर करता है और उसमे भी सब साइट्स में अलग-अलग पासवर्ड का भी यूज़ करता है और वो पासवर्ड की कई बार चेंज कर चुके होंगे आप. पर अगर आपने कभी भी अपना पासवर्ड चेंज नहीं किया है तो सावधान हो जाइये क्युकी आपके अकाउंट पर कभी भी साइबर अटेक हो सकता है. इसीलिए आपको आपका पासवर्ड कुछ दिनों के बाद चेंज करते रहना चाहिए.
image : goknews
इस समय में हर कोई सोशल साइट्स और ऑनलाइन सुविधा का इस्तेमाल करते जता है पर इस मामले में साइबर अटेक होना आम बात हो सकती है, पर अगर आपकी सिक्यूरिटी अच्छे से नहीं है तो आपका डेटा भी लिक हो सकता है. कुछ समय पहले ही मामला सामने आया था की 560 मिलियन से भी ज्यादा मतलब की 56 करोड़ से अधिक ईमेल एड्रेस और उनके पासवर्ड के साथ-साथ मोबाइल नंबर ऑनलाइन लीक हो गये थे. जिसके अंदर 243.6 मिलियन यूनिक ईमेल एड्रेस थे. अभी तक इसके पीछे किसका हाथ है वो अभी तक पता नहीं चल पाया है.

डेटा लीक क्यों होता है
image : informationsecuritybuzz
अगर आपके ईमेल पे या किसी अन्य जगह पर कोई लिंक आपको भेजता है और उसपर आपके क्लिक करने पर आपके कंप्यूटर के सभी डेटा उस हैकर के पास चला जाता है. पेरिस के एक शोधकर्ता बेनकोव ने बताया की उन्होंने करीब 71 करोड़ से ज्यादा ईमेल एड्रेस वाला एक स्पैम बोट ऑनलाइन देखा था, उसका नाम ऑनलाइनर है. आपकी जानकारी के लिए आपको बतादे की ये बोट यूजर के कंप्यूटर की सभी जानकारी को हासिल कर लेता है जिसको ये ईमेल आता है. ऐसा करने के लिए स्पैम बोट ईमेल में पिक्सेल के आकर की फोटोज का इस्तेमाल करते है. अगर रिसर्चर्स की माने तो इतना बड़ा डेटा लीक पहली बार सामने आया है.


क्या कदम उठाया जाए
image : pwc
हमारा सारा डेटा लीक होने में सबसे अहम् रोल हमारा स्मार्टफोन का भी हो सकता है क्युकी ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को बेफ्रिक अंदाज में इस्तेमाल करते जाते है और फ़ोन में कोई भी लॉक नहीं रखते है जिसकी वजह से वो आसानी से खुल जाता है. इसा करना आपके लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है. आपको बतादे की सभी हैकर ऐसे ही डिवाइस की तलाश में रहते है ताकि वो वहा से लोगो की जानकारिया चुरा सके. आपको लगता होगा की ऐसा थोड़ी ना होता है और होता है तो भी वो क्या कर सकता है तो आपकी जानकारी के लिए आपको बतादे की अगर आपका कोई ईमेल एड्रेस हैक होता है तो उस ईमेल एड्रेस को आपने अपने बैंकिंग के साथ जोड़ रखा है तो सोचो उससे वो आपके सभी आईडी और पासवर्ड के साथ क्या क्या कर सकता है.
इस बात से एकदम साफ़ हो जाता है की हमारा सभी ऑनलाइन डेटा पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है, क्युकी हर समय किसी ना किसी हैकर की नजर उसपर होती ही है. ऐसे में आपको आपके डेटा की सिक्यूरिटी के लिए खास ख्याल रखना चाहिए जिससे आप अपने सभी डेटा को सुरक्षित रख सके.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?
हमें कमेंट करके जरुर बताये.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...