शास्त्रों के अनुसार दीपावली के 5 दिनों में न करें ये 7 काम, पड़ सकता है भारी - SupportMeYaar.com

Breaking

Post Top Ad

Friday, 13 October 2017

शास्त्रों के अनुसार दीपावली के 5 दिनों में न करें ये 7 काम, पड़ सकता है भारी

दीपावली के दिन का हर किसी को इंतज़ार होता है और इस दिनों में देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई प्रकार के उपाय किये जाते है और उनकी पूजा अर्चना की जाती है. पर इन उपायों के साथ कुछ सावधानीया भी बरतनी चाहिए क्युकी शास्त्रों में भी बताया गया है की दीपावली के दिन हमें कौन-कौन से काम करने नहीं चाहिए उसके बारे में आज आपको बताने वाले है.
यहां जानिए दीपावली में कौन-कौन से काम हमें नहीं करने चाहिए
सुबह देर तक नहीं सोना चाहिए
हमें सबसे पहले तो सुभह देर तक नहीं सोना चाहिए, वैसे तो हमें हर रोज जल्दी ही उठ जाना चाहिए पर खास तौर पर दीपावली के दिन तो जल्दी ही उठ जाना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार दीपावली के दिनों में ब्रह्म मुहूर्त में ही उठ जाना चाहिए क्योंकी जो लोग इन दिनों सोते रहते है उसे महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं होती.
वाद-विवाद न करें
jagran
इन दिनों हमे किसी के साथ भी वाद विवाद नहीं करना चाहिए, यक्युकी दीपावली के दिन में घर में कलह या झगड़ा करना शास्त्रों में बहुत बुरा बताया गया है. इन दिनों में घर के सभी सदस्यों को प्रेम से रहना चाहिए और ख़ुशी का माहोल बनाये रखना चाहिए. जिन घरो में झगड़ा या कलह होता हो वहा पर लक्ष्मी जी कभी भी वास नहीं करती. साथ ही घर के बहार भी हमें ध्यान रखना चाहिए की कही पर भी वाद-विवाद ना हो.
 माता-पिता और बुजुर्गों का अपमान न करें
दीपावली के दिन हमें माता-पिता और बुजुर्गो का अपमान कभी भी नहीं करना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए की कोई भी परिस्थिति में कोई अधार्मिक काम न हो जाए. हमें माता-पिता और बड़े बुजुर्गो का सम्मान करना चाहिए जिससे हम पर देवी-देवताओ की सदय के लिए कृपा बरसती रहे पर हम ऐसा नहीं करते तो वो हमसे रुष्ट हो जाते है और हमारे जीवन में दुःख-दर्द के साथ दरिद्रता बनी रहती है. इन दिनों किसी को धोखा ना दे और सबसे साथ प्रेम पूर्वक व्यवहार करे.
क्रोध न करें
इन दिनों हमें कभी भी क्रोध नहीं करना चाहिए, क्युकी इन दिनों जोर से चिल्लाना भी हमारे लिए अशुभ माना जाता है. इस दिन पर हम चिल्लाने लगते है तो माता लक्ष्मी हमारे घर से रुष्ट हो कर चली जाती है. हमें घर में शांत, सुखद और पवित्र वातावरण बनाये रखना चाहिए. लक्ष्मी सिर्फ ऐसे ही घरो में निवास करती है जहा पर शांति बनी हुई होती है.
शाम के समय न सोएं
हमें इन दिनों कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़ कर दिनमे या शाम मके समय कभी भी सोना नहीं चाहिए क्युकी शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने वाले लोग हमेशा के लिए निर्धन बने रहते है. हा अगर कोई व्यक्ति बीमार हो, वृद्ध हो या कोई स्त्री गर्भवती हो तो शाम के वक्त सो सकती है पर स्वस्थ व्यक्ति के लिए दिन में सोना वर्जित माना गया है.
घर में गंदगी न रखें
punjabkesari
दीपावली के दिन हमारे घर में कभी भी गंदगी नहीं रखनी चाहिए, हमें घर का हर एक कोना साफ और सुथरा रखना चाहिए, कोई भी प्रकार की बदबू हमारे आसपास या तो घर के आसपास नहीं होनी चाहिए. सफाई के साथ साथ घर में सुगन्धित पपदार्थो का उपयोग करना चाहिए.
नशा न करें
sarita
शास्त्रों के अनुसार इन दिनों में कभी भी मदिरा या किसी भी प्रकार के नशे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि दीपावली के दिन जो भी नशा करता है वे हमेशा दरिद्र ही बने रहते है. नशे की हालत में घर में शांति भंग हो जाती है और सभी परिवार वालो में मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए हमें इन दिनों में कभी भी नशा नहीं करना चाहिए.
आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी?
आप दीपावली के दिन क्या क्या करते है ?
हमें कमेंट करके जरुर बताये.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Post Bottom Ad

Write And Earn Program