आपका Gmail अकाउंट भी हो सकता है हैक, इस तरह से करें अकाउंट का बचाव - SupportMeYaar.com

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, 10 October 2017

आपका Gmail अकाउंट भी हो सकता है हैक, इस तरह से करें अकाउंट का बचाव

इन्टरनेट आज हर कोई का एक अहम् हिस्सा बन गया है, मेल सर्विस प्रोवाइडर करने वाली कंपनी याहू ने भी एक चौकाने वाला खुलासा किया है. उन्होंने कहा था की साल 2013 में 3 अरब से भी ज्यादा जीमेल अकाउंट हैक हो चुके है. उन्होंने यहाँ तक भी कहा है की हैकरो के पास उनके पासवर्ड से लेकर कई निजी जानकारी और डेटा भी पहुच गया है. याहू ने इस मामले को इन्टरनेट दुनिया का सबसे बड़ा हैंकिंग का मामला बताया गया है. हम आपकी जानकारी के लिए बतादे की याहू लगभग ख़त्म होने की कगार पर ही है और साल 2016 में इसको वैरिजॉन कम्यूनिकेशन खरीब भी लिया था.

tech yuga
दोस्तों ये बात अब तक हुई याहू की पर अब बात करते है जीमेल के बारे में, अगर आप भी गूगल मेल यूज़ करते है तो आपको बतादे की कई हैकर्स इन दिनों सोशल अकाउंट हैक होने से ज्यादा जीमेल अकाउंट को हैक करने की कोशिश में लगे हुए है.
जैसे की हम सभी जानते है की हमारी सभी इन्टरनेट से जुडी ख़ुफ़िया जानकारी जीमेल से जुडी हुई होती है. पर आज हम आपको अपने जीमेल खाते की सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक कारगर उपाय देते है. अपने जीमेल अकाउंट को हैकिंग से बचाने के लिए निचे दिए गये स्टेप्स को फोलो करे.
पासवर्ड-
ज्यादातर लोग अपना पासवर्ड अपना मोबाइल नंबर रखते है या फैमिली मेम्बर का नाम या तो फिर उनसे जुडी चीजे रखते है, अगर आपका भी ऐसा पासवर्ड है तो उसे तुरंत चेंज करदे. आप पासवर्ड में वर्ड डाले उसमे कैपिटल वर्ड हो साथ ही में नंबर भी हो और अल्फानम्बरीक हो तो ज्यादा अच्छा रहेगा.
ऑथेंटिकेशन-
imore
आप आने अकाउंट को सिक्योर रखने के लिए टू स्टेप ऑथेंटिकेशन प्रोसेस का इस्तेमाल करे इससे आपके गूगल अकाउंट की सिक्यूरिटी दोगुना तक बढ़ जाती है.
वायरस स्कैन-

आप अपने फ़ोन को वायरस स्केन करते रहे. अगर पोसिबल हो तो थर्ड पार्टी एंटी वायरस का भी इस्तेमाल कर सकते है.
रिकवरी आप्शन-
आपको अपने अकाउंट को लगातार रिकवरी ऑप्शन पर रिकवर करते रहना चाहिए. जैसे की मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस ऐसा हो जिनका इस्तेमाल आप अभी तक कर रहे हो.
आप किस तरह से अपने अकाउंट को सिक्योर रख सकते है ?
हमें बताइए कमेंट करके.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

Post Bottom Ad

Write And Earn Program