कोई भी घर के अंदर सुख-शांति बनाये रखने के लिए वास्तु बेहद ही उपयोगी होता है, क्या आप जानते है की वास्तु ही हमारे जीवन में सफलता और असफलता का कारण बनता है. पर क्या आप जानते है की दीपावली के दिनों में इन वास्तु का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है क्युकी आपको दीपावली के दिन अपने घर का वास्तु ठीक कर लेना चाहिए क्युकी आपको सालभर शुभ फल मिलता रहे.
जाने दीपावली के लिए घर के कुछ बेहद प्रभावी वास्तु टिप्स
घर का मुख्य दरवाजा
दिवाली के दिनों में हमें घर का मेन दरवाजा और खिडकिया खुली रखनी चाहिए. दरवाजे के सामने बहार सुन्दर रंगों की रंगोली बनानी चाहिए. मुख्य दरवाजे की उत्तर दिशा में लाल कुमकुम से स्वास्तिक बना कर उसके आस-पास शुभ-लाभ लिखना चाहिए.
सफाई
deshbandhu
हमारे शास्त्रों में कहा गया है की लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए हमें एकदम साफ और सुथरा बने रहना चाहिए. हमारे घर से दुःख, अशांति और गरीबी को दूर करने के लिए दिवाली के दिनों में घर को और हमको एकदम साफ और सुथरा रखना चाहिए.
 नमक के पानी का छिड़काव

पानी में नमक को मिलाकर पुरे घर के अंदर कोने-कोने से छिड़क देना चाहिए, वास्तु के अनुसार देखे तो नमक का पानी घर को शुद्ध और पवित्र रखता है और घर में नेगेटिव एनर्जी को भी सोख लेता है साथ ही में शुभ प्रभाव को भी बढ़ाता है.
 मूर्ति की स्थापना करें उत्तर दिशा में
देवाली के दिनों में घर में लक्ष्मी जी की और साथ में भगवान गणेश जी की मूर्ति को स्थापित करना चाहिए. हमें लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए घर की उत्तर दिशा में लक्ष्मी जी की गणेश जी की मूर्ति को स्थापित करना चाहिए. भगवान् कुबेर की मूर्ति को भी स्थापित करे तो ज्यादा से ज्यादा अच्छा रहेगा. भगवान् गणेश की मूर्ति को लक्ष्मी जी की प्रतिमा के दाहिने तरफ स्थापित करे.
काले रंग के कपड़े न पहने
इन दिनों में काले रंग को बहुत ज्यादा बुरा माना जाता है, वास्तुशास्त्र के अनुसार कोई भी शुभ काम या प्रसंग हो या तो पूजा घर के किसी भी सदस्यों को काले रंग के कपडे कभी भी नहीं पहनने चाहिए. ऐसा करने से लक्ष्मी जी हमसे रूठ जाती है इसीलिए हमें देवाली के दिनों में काले रंग के कपडे पहनने से बचना चाहिए.
आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी?
हमें कमेंट करके जरुर बताये.