अमीर बनाना है ? तो इसे जरुर पढ़े - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 21 November 2017

अमीर बनाना है ? तो इसे जरुर पढ़े

क्या आप आमिर बनना चाहते है? पर आपको इस मुकाम को हासिल करने के लिए थोड़ी मेहतन करनी पड़ेगी. सबसे पहले तो आपको सफलता प्राप्त करनी है, उससे पहले आप कभी भी कोई भी चीज की गलती ना करे आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले है जिसको अपनाकर आप भी एक अमीर इंसान बन सकते है.
एक ही चीज के पीछे कभी भी ना भागे
pexels
आप कोई नया बिजनेस या कोई प्रोजेक्ट चालू करे तो उसमें इतना समय बर्बाद ना करें की बाकी चीजों की तरफ आपका ध्यान ही ना जाए. ज्यादातर इन सभी कामों में ऐसा होता है की किसी चीज को ज्यादा परफेक्ट और अच्छी करने के चक्कर में हम किसी और बातों का ध्यान नहीं देते है. बाद में हमारे जो प्रतिद्वंद्वी होते हैं वो बाकी सभी चीजों में हम से कही आगे निकल जाते हैं. तो समय-समय पर नए नए एक्सपेरिमेंट करते रहें और अपने आप को अपडेट रखें ये आपके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है.
किसी पर भी अंधा विश्वास नहीं करें

pexels
ज्यादतर हम दूसरे लोगो की बातों से प्रभावित होकर अपने रास्ते बदल लेते हैं. पर क्या आप जानते है हर कोई इंसान में अपनी खुद की भी एक अलग खासियत होती है. इसीलिए हमें अपने हुनर को पहचान कर आगे बढ़ना चाहिए और किसी पर भी अँधा विश्वास नहीं करना चाहिए.


हमेशा सोच समझकर खर्चें पैसा

pexels
आपको लगता होगा की आमिर लोगो के पास कितना सारा पैसा होगा और इतना पैसा होने के बावजूद भी को पैसे नहीं खरचेंगे ऐसा तो बनेगा ही नहीं पर ऐसी बात नहीं है. बेशक अमीर लोगों के पास पैसे की कमी नहीं पर उनमें खास बात होती है वो जो भी पैसा खर्च करते हैं वह फिजूल नहीं करते कभी भी. इसीलिए आप भी ध्यान रखें आपका कमाया हुआ पैसा हमेशा सोच समझ कर ही खर्च करें और खर्च किए हुए पैसे का हमेशा अपने पास हिसाब रखें. ताकि आपको आगे पता चलता रहे की आपने कितना पैसा खर्च किया है, महंगा शौक आपकी इच्छाएं पूरी कर सकते हैं लेकिन आपकी सफलता में रुकावट और बाधा डाल सकते है.
कभी भी सपनों में ना जियें

pexels
कोई भी इंसान सिर्फ ख्वाब तो देखता ही है पर इसे पूरा भी करना चाहिए क्युकी, हमने जो ख्वाब देखा है उसे हमें पूरा करने के लिए थोड़ी तो मेहनत तो करनी पड़ेगी ना. अमीर बनने का सपना हर कोई देखता है लेकिन हमें थोड़ा वास्तविकता का भी ध्यान रखना चाहिए, इसलिए हमेशा वास्तविकता की जिंदगी जियें. हमेशा लॉन्ग टाइम की प्लानिंग करें और व्यवस्थित ढंग से अपने काम को अंजाम देंऔर सफलता पाए.


अपने आप को सर्वश्रेष्ठ कभी भी ना समझें

Third party image reference
ज्यादातर लोगो में देखा गया है वो थोड़ी बहुत सफलता हासिल करते है और बाद में उसे एक बहुत बड़ी सफलता मानने लगते है, बाद में वो मान लेते है की में ही सबसे बेस्ट हु, में ही सबसे अच्छा हु. इसीलिए हमेशा से ही अपने आपको सफलता पर पहुचने वाला इंसान समजना चाहिए ना की अपने आप पर गुरुर करना.
सोच समझ कर ही कोई भी निर्णय लें

pexabay
आप जो भी निर्णय लेते है उसे हमेशा सोच समाझ कर ही लेना चाहिए, जल्दबाजी में किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है. हमेशा सोच समझ कर निर्णय लें जिससे आपको बाद में पछताना न पड़े. निर्णय लेने से पहले इससे होने वाले अच्छे और बुरे प्रभाव को अच्छी तरह से जान ले.
कभी भी उधार नहीं ले

pexabay
आपके पास जो भी पैसा है आपके अपने उसे ही अपनी संपत्ति माने और उसको ही अपने हिसाब से खर्च करे. ज्यादातर लोग अपना खुद का क्रेडिट कार्ड बनवा लेते है और लालच में अपना सारा पैसा खर्च कर देते है क्युकी बाद में वो सभी पैसा हमें ही चुकाना है और अंत में ये हम पर बोज बनकर ही रह जाता है इसीलिए आपके पास जितना भी कैश है उसे ही उपयोग करे.


ज्यादातर लॉन्ग टर्म की प्लानिंग करें

pexels
आप एक बात कान खोल कर सुनले आपको कोई भी शार्टकट अपनाना नहीं है अपने पुरे जीवन काल में, क्युकी शार्टकट में कभी भी सफलता नहीं मिलती इसीलिए हमें हमेशा लॉन्ग टर्म के बारे में ही सोचना चाहिए.
नकारात्मक मानसिकता वाले लोगों से हमेशा दूर रहें

pexabay
ज्यादातर लोग अपने अंदर एक कुछ नकारात्मक सोच रखते हैं वो आगे जाकर कभी भी सफल नहीं बन पाते, नकारात्मक सोच हमेशा हमें पीछे की तरफ ही खींचती है इसलिए ऐसे लोगों से हमेशा हमें दुरी बनाए रखनी चाहिए.


जल्दी हताश होना और खुद पर भरोसा ना रखना

pexels
कुछ लोग तो बहुत जल्दी हताश और निराश हो जाते हैं और उसका नतीजा वाह होता है की वह अपना कॉन्फिडेंस खोने लगते हैं. इसलिए आपको सफलता मिले या असफलता हमें कभी भी अपने आप पर विश्वास करना न छोड़ना चाहिए. अपने आप को मजबूत बनाए रखें और आगे बढ़ते रहिये.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?
सभी ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करे.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा