आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट से जुड़े कुछ अनोखे अंदाज भरे रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले है जिसको जानकार आप भी बोल उठेंगे वाव यार क्या बात कही है.
twitter
जाने क्रिकेट से जुड़े कुछ अनोखे रिकार्ड्स
क्या आप जानते है की ऐडन मरक्रम अपने पहले ही टेस्ट में 90s में आउट होकर दूसरे में शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बने है.
अपने पहले ही टेस्ट मैच की पारी में 90s के स्कोर पर आउट होने का अनचाहा रिकॉर्ड 3 खिलाड़ियों के नाम पर दर्ज है. साल 1965 में पाकिस्तान के अब्दुल कादिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में 95 रन बनाकर आउट हुए, वेस्ट इंडीज के गोर्डन ग्रीनिज 1975 में भारत के खिलाफ खेलते हुए 93 रन पर आउट हो गये थे.
दक्षिण अफ्रीका के ऐडन मराकम बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में 97 रन पर ही आउट हुए.
एक टेस्ट मैच में बिना कोई विकेट लिए सबसे ज्यादा रन देने का अनचाहा रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर के नाम पर दर्ज है. ताहिर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2012-13 सीजन में खेले गए एडिलेड टेस्ट में कुल 260 रन दिए वो भी बिना कोई विकेट लिए. पहली पारी में ताहिर ने 180 रन दिए जबकि दूसरी पारी में बिना कोई विकेट लिए 80 रन दिए थे.
hindustan times
क्या आप जानते है की क्रिकेट के इतिहास में 6 खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच तो खेले हैं लेकिन एक भी शतक नहीं लगा सके. शेन वॉर्न ने 145 टेस्ट खेले और उनका सर्वाधिक स्कोर था 99 है. वॉर्न के अलावा मुथैया मुरलीधरन, कोर्टनी वॉल्श, ग्लेन मैक्ग्रा, मखाया नटिनी और जिमी एंडरसन भी इस लिस्ट के अंदर शामिल हैं.
अपने करियर में 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की कुल संख्या करीब 66 के आसपास है.
क्या आप जानते है मैथ्यू हेडेन भी बिना विकेट लिए 100 टेस्ट खेलने वालों में शामिल हैं.
world news
क्या आपको पता है इन लिस्ट में 15 खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके नाम एक भी विकेट नहीं है. इस लिस्ट में एंड्रू स्ट्रॉस, इंजमाम-उल-हक, स्टीफन फ्लेमिंग, कुमार संगाकारा, हाशिम आमला, जैसे नाम भी शामिल हैं.








Loading...


क्या आप ये मजे की बात जानते है की टेस्ट क्रिकेट में 8 ऐसे मौके आए हैं जब किसी टेस्ट मैच की पहली पारी में दोनों टीमों ने बराबर रन बनाए हों. जैसे की साल 2015 में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने हेडिंगली टेस्ट की पहली पारी में 350 रन बनाए. इस मामले में सबसे बड़ा स्कोर बना साल 1993-94 सीजन में जब वेस्ट इंडीज ने 593/3 पर पारी घोषित की और इंग्लैंड की पहली पारी 593 रन पर ही ऑल आउट हो गई थी.
thiswallpaper
क्या आप जानते है की बतौर नाइट वॉचमैन, ऐलेक्स टूडर ने 99 रन की पारी खेल इंग्लैंड को मैच जिताया.
इंग्लैंड के ऐलेक्स टूडर के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है ऐलेक्स 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में नाबाद 99 रन का स्कोर बनाया लेकिन करियर में कभी शतक नहीं लगा पाए है. मतलब इस खिलाड़ी का सर्वाधिक स्कोर 99 नॉट आउट रहा है.