ये है दुनिया के सबसे महंगे शहर, जहा रहना हर किसी के बस की बात नहीं - SupportMeYaar.com

Breaking

loading...

Sunday, 16 February 2020

ये है दुनिया के सबसे महंगे शहर, जहा रहना हर किसी के बस की बात नहीं

दुनिया के घूमना तो सबको पसंद होता है, आप भी दुनिया के किसी भी कोने तक पहुच गये होंगे. पर आज हम आपको दुनिया के कुछ महंगे शहर के बारे में बताने वाले है जिसको आपने शायद पहले कभी नहीं जाना होंगा. तो आइये जानते है दुनिया के सबसे महंगे शहरों के बारे में.
देखे दुनिया के सबसे महंगे शहर
सिंगापुर (Singapore)


अगर सिंगापुर की बात करे तो यह छोटा सा द्वीप शहर राज्य लगातार तीसरी बार महंगे शेहरो की सूचि में पहले स्थान पर है क्युकी  यहाँ पर सामान्य रहना बहुत महंगा है और सामान्य किरने की चीजों के भी दाम उचित है.
जुरिक, स्विट्ज़रलैंड (Zurich, Switzerland)


जुरिक एक बारे में इ आई यु संरचनात्मक रूप से उच्च आय और मूल्य के स्तर के कारण यूरो से स्विस फ्रैंक को उतारे का दोषी मानता है और इसी लिए यह महंगे शेहरो की लिस्ट में आता है.
होन्ग कोंग (Hong Kong)


होन्ग कोंग में घरों की बढती हुए कीमतें और स्थानीय रहने की लागत में वृद्धि की वजह से पिछले 1 वर्ष में यह महंगे शेहरो की सूचि में यह तीसरे स्थान पर आ गया है इससे आप समज सकते है की यह शहर ने कितनी वृद्धि की है.




जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड (Geneva, Switzerland)


जिनेवा शहर के बारे में भी इ आई यु का कहना है मूल रूप से गेनावा में सब कुछ महंगा है, और यहां तक कि मनोरंजन और मनोरंजन गतिविधियों की भी यहाँ पूरी दुनिया में सबसे अधिक लागत है, ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि यह विवेकाधीन खर्च पर ज्यादा प्रीमियम देते है इसीलिए इस शहर का मूल्य भी ज्यादा है.
पेरिस, फ्रांस (Paris, France)


पेरिस शहर के बारे में इ आई यु का कहना है “यूरो में कमजोर आत्मविश्वास का आर्थ है कि पेरिस शीर्ष 10 में केवल एकमात्र यूरोजोन शहर है” जो एक  कमजोर मुद्रा के बावजूद पेरिस संरचनात्मक रूप में बहुत महंगा बना हुआ है और बनता जा रहा है.  यह एक ऐसा शहर है जहाँ शराब और सिग्रट का मूल्य उचित है और असामान्य भी.



लंदन, यु के (London, UK)


लंदन की वेतन वृद्धि स्थिर है जो मुद्रास्फीति और बढ़ते घर की कीमतों के साथ नहीं बढ़ी यहाँ पर लंदन में एक संपत्ति की ओसत कीमत 5,00,000 पौंड है जबकि ओसत वेतन 30,000 पोंड ही है, तो अब आप समज गये होंगे की ये कितना महंगा शहर है.
न्यू यॉर्क सिटी, अमेरिका (New York, America)


न्यू यॉर्क सिटी के बारे में इ आई यु ने अपनी रिपोर्ट में कहा है “एक मजबूत डॉलर और स्थानीय मुद्रास्फीति के कारण न्यू यॉर्क में अपने वैश्विक साथियों से अधिक महंगा है” और यहाँ पर टीके रहना भी एक बड़ी चुनोती है.


Loading...


कोपेनहेगन, डेनमार्क (Copenhagen, Denmark)


डेनमार्क का यह शहर भी अपनी आय से ज्यादा लागत की वजह से इस वर्ष भी महंगे शहरों की सूचि में अपनी रैंक बरक़रार रखा है.
सियोल, साउथ कोरिया (Seoul, South Korea)


यह शहर महंगाई के लिए बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है, यहाँ पर  कपडे खरीदना और उपयोगिताओं का भुक्तान करना यहाँ बहुत महंगे से भी महंगा है.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?

No comments:

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा