क्या आप भी 8 घंटे से ज्यादा सोते है, तो हो जाइये सावधान

हर कोई इंसान सन्डे का इंतज़ार करता है की कब सन्डे आये और कम हम देर तक सोते रहे, पर अगर देर तक सोते रहने की बात हर दिन आये तो ये आपके लिए एक खतरे की घंटी है और आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकशानकारक साबित हो सकता है. हर वक्त देर तक सोये रहना और रात को देर से सोना आपके शरीर को कमजोर बना सकता है ऐसे एक शोध में साबित हो चूका है, तो क्या है वो शोध आइये जानते है.

boldsky
एक शोध में हुआ साबित
कोई भी इंसान जिनकी उम्र 21 साल से अधिक है और वो पुरे 8 घंटे से ज्यादा सोता है तो उनका दिमाग कार्य करने की क्षमता खो देता है ऐसा चीन में हुई एक शोध में साबित हो चूका है.



शोधकर्ताओं ने सबसे पहले ज्यादा नींद लेने वाले लोगो के दिमाग को जांचा और वाही दूसरी तरफ कम नींद लेने वाले लोगो के दिमाग के भी कार्य करने की क्षमता को जांचा जिनमे जिसमे कम नींद लेने वाले लोग और ज्यादा नींद लेने वाले लोग दोनों की ही याद्दाश्त पर असर पड़ता है.

boldsky
पूरी नींद हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होती है उसमे कम नींद ले या जरुरत से ज्यादा नींद ले दोनों में ही हमारी यादशक्ति पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ सकता है, सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य से भी अन्य समस्याए होने लगती है.




oneindia
इसीलिए हमें अपनी नींद को समतल बनाना पड़ेगा, ना ही कम नींद ले और ना ही ज्यादा. एक स्वस्थ इंसान को 6 घंटे की नींद काफी होती है, अगर उनसे ज्यादा नींद लेंगे या कम नींद लेंगे तो भी समस्याएं आने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है. आप कितने घंटे की नींद लेते है?
आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, हमें जरुर बताये. ऐसी ही मज़ेदार जानकारियों के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करे.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...