कसरत करने से पहले ध्यान दे इन बातों पर, बाद में पछताना पड़ेगा - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 23 November 2017

कसरत करने से पहले ध्यान दे इन बातों पर, बाद में पछताना पड़ेगा

हम सब कसरत इसीलिए करते है की लंबे समय तक शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहे, पर कुछ लोग ऐसे भी होते है जो कसरत तो कर ही लेते है पर बिना कोई मतलब की, जिससे कसरत करने का कोई भी फायदा नहीं होता और बाद में बहुत बड़ा नुकशान हो जाता है पर आज हम आपको कसरत करने से पहले कुछ ध्यान में रखने योग्य बातें बताने वाले है जिसको अपनाकर आप कसरत करने का पुरेपुरा लाभ ले सकते है.


खाना भी है जरुरी

naidunia
हम जब भी कसरत करने के लिए जाते है उससे पहले करीब एक घंटे पहले हमें कुछ ना कुछ तो खाना ही चाहिए जैसे की केला, सेब वगेरा इससे हमारे शरीर में उर्जा बनी रहती है और हम अच्छे से कसरत कर सकते है.


शरीर में हाइड्रेट की कमी ना होने दे

healthindian
क्या आपको पता है हम जब कसरत करते है तो हमारे शरीर से पसीने के रूप में पानी निकल जाता है और बाद में हमें नुकशान होता है, इसीलिए आपको कसरत करने से एक घंटे पहले एक लीटर या आधा लीटर पानी पी लेना चाहिए, बाद इ कितना भी पसीना निकले कोई प्रॉब्लम नहीं होंगी.
एक्सरसाइज की लिस्ट बनाएं




The Walking Encyclopedia
हम कोई भी एक्सरसाइज करे पर उससे पहले उनकी लिस्ट बना लेनी चाहिए ताकि कितनी एक्सरसाइज करती है उसके बारे में पता चले, आप अपना एक सिड्यूल बनाये ताकि आपको पता चले की आप को कितने समय एक्सरसाइज करनी है और कितने समय पर आराम करना है. ऐसा करने से आप को एक्सरसाइज करने का जरुर फायदा होंगा.
शुरुआत में आसन कसरत करे

DailyCaring
सबसे पहले कोई भी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए, पहले कोई आसन सी कसरत करनी चाहिए जैसे की एरोबिक्स, आप एरोबिक्स से शुरुआत करे ताकि बाद में हार्ड कसरत करने में आपको मुश्केली नाहो. जैसे ही आप शुरुआत में हलकी कसरत करना चालू करेंगे ना तो बाद में आप कोई भी हार्ड से हार्ड कसरत को एकदम आसानी से कर सकेंगे और वो भी पूरी एनर्जी के साथ.
म्यूजिक के साथ कसरत करे




The Telegraph
कसरत करते करते म्यूजिक सुनना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें आपको कसरत करने का मजा भी आएगा और आप पूरी एनर्जी के साथ कसरत कर सकेंगे, गाना भी आपको ठीक वैसा ही सुनना चाहिए जैसे की कोई देशभक्ति गाना. ऐसा गाना सुनने से आपके अंदर एक जोश आ जायेगा और आप पूरी एनर्जी के साथ कसरत कर सकेंगे
आपको ये जानकारी कैसी लगी?
सभी ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करे.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा