नाईट शिफ्ट करने वाली लडकियों के लिए बेहद बुरी ख़बर - SupportMeYaar.com

Breaking

loading...

Monday, 18 May 2020

नाईट शिफ्ट करने वाली लडकियों के लिए बेहद बुरी ख़बर

नाईट शिफ्ट का नाम सुनते ही लोगो को लगने लगता है इसमें क्या है, लोग दिन में काम करते है और रात को आराम पर नाईट शिफ्ट करने वालों को रात को उल्लू की तरह काम करना पड़ता है और दिन में आराम. क्युकी ये काम प्रकृति के विरूद्ध का है क्युकी प्रकृति ने दिन में काम करना और रात को आराम करना बनाया है पर अगर हम नाईट शिफ्ट करते है तो ये एकदम उल्टा हो जायेगा मतलब की प्रकृति के विरूद्ध.




Third party image reference
नाईट शिफ्ट करने से लडकियों को ये रोग हो सकता है
आज हम आपको हारवर्ड टी एच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने जो रिचर्स की थी उनके बारे में बताने वाले है, और वो भी महिलाओ के बारे में क्युकी रात की रोशनी में काम करना पुरुषों के मुकाबले महिलाओ को ज्यादा नुकशान पंहुचा सकता है.

Boldsky
इस रिसर्च में खुलासा हुआ है की जो महिला रात की रोशनी में काम करती है उसको ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना ज्यादा हो सकती है. इस बारे में ऑथर पीटर जेम्स का कहना है की हमने जो स्टडी की उसमे महिलाओ को रात के अँधेरे में काम करना दिन में काम करने की क्षमता में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है.

The Morung Express
ये रिसर्च में करीब 1,00,000 से भी ज्यादा महिलाओ के स्वास्थ्य की स्टडी की जिसमे साल 1989 से लेकर साल 2013 के आंकड़ो को देखा गया जिसमे उन लोगो में पृथ्वी के उपग्रह चित्रों का डेटा जोड़ा गया और उस बात से पता चाल की इसका मुख्य कारण रात का बाहरी प्रकाश है जो प्रकाश के स्तर को बढ़ाता है और महिलाओ को इस बीमारी होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?

No comments:

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा