अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते है तो आपके साथ भी हो सकता है ये सब - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Monday, 20 November 2017

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते है तो आपके साथ भी हो सकता है ये सब

ये भागदौड़ भरी जिंदगी थकना मना है, पर अगर आप जरुरत के हिसाब से नींद नहीं लेंगे तो आपको अपने शरीर के लिए भारी नुकशान उठाना पड़ सकता है. आज हम आपको नींद ना लेने से होने वाली परेशानियों के बारे में बताने जा रहे है जो आपको जरुर जाननी चाहिए.
कार दुर्घटना
The Mindful Body

अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते है तो आपको कार चलते वक्त झपकी आ सकती है और ये आपके लिए जान लेवा भी साबित हो साकता है.
दिमाग पर बुरा प्रभाव

Practo
अगर हम पूरी नींद नहीं लेंगे तो हमारे दिमाग पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है और हमारे दिमाग की काम करने की क्षमता बेहद ही कम होने लगती है.
निर्णय लेने की क्षमता कम हो जाती है

TheHealthSite
नींद पूरी ना होने से हम कीसी भी काम को बेहतर रूप से नहीं कर सकते है और नियमित रूप से पूरी नींद ना लेने से हमारे किसी भी निर्णय को लेने की क्षमता कम हो जाती है और हमारा ध्यान कही और भटकने लगता है.


मस्तिष्क कोशिकाएं काम करना बंद कर देती है

psychologytoday
अगर हम नियमित रूप से पूरी नींद नहीं लेते है तो  हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं मरने लगती हैं और बंद हो जाती है जो हमारे दिमाग के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में दिमागी पागलपन होने का भी खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.
आलस

TheHealthSite
आलस का दूसरा भी एक बड़ा कारण है पूरी नींद ना लेना, आपको पता होगा की जब आप पूरी नींद नहीं ले पाते वो पूरा दिन आपका आलस भरा ही गुजरता है. आप दिन भर बस उबासी ही आती है और आप काम में ध्यान भी नहीं दे पाते.


याददाश्त पर बुरा प्रभाव

Boldsky Hindi
अगर आप नियमित रूप से पूरी नींद नहीं लेते है तो आपको नियमित रूप से पूरी नींद लेनी होगी क्युकी इससे हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है और हम अक्सर चीजों को भूलने लगते हैं.
एकाग्रता भंग होती है

webanywhere
पूरी नींद नहीं लेने से हमारी एकाग्रता भंग होने लगती है साथ ही हमारा कोई भी काम पर या पढाई में ध्यान नहीं लगता और हमारी एकाग्रता बार बार भंग होती रहती है.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?
सभी ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करे.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा